trendingNow11944794
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Analysis: क्या राहुल गांधी से नाराज हैं कांग्रेस के संकटमोचक शिवकुमार?

Karnataka Political News: क्या सीएम पद को लेकर कर्नाटक में कांग्रेस के संकटमोचक माने जाने वाले डीके शिवकुमार राहुल गांधी से नाराज चल रहे हैं. राज्य में इस तरह के कयास तेज हो गए हैं. 

Analysis: क्या राहुल गांधी से नाराज हैं कांग्रेस के संकटमोचक शिवकुमार?
Stop
Devinder Kumar|Updated: Nov 04, 2023, 08:21 PM IST

Karnataka Politics: कर्नाटक में सीएम पद पर आगे कौन विराजमान होगा, इस पर एक बार फिर कांग्रेस पार्टी में विवाद शुरू हो गया है. प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार (DK Shivakumar) के समर्थक इस कुर्सी के लिए उनका नाम आगे बढ़ा रहे हैं. वहीं राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बेटे प्रियांक खरगे और गृह मंत्री जी ईश्वरप्पा भी सीएम की कुर्सी पर अपना दावा ठोंक रहे हैं. इन सबके बीच सीएम सिद्धारमैया ने साफ कर दिया है कि मुख्यमंत्री की कुर्सी खाली नहीं है और अगले 5 साल तक वे ही सीएम बने रहेंगे. इस सारे मुद्दे पर डिप्टी सीएम शिवकुमार ने अपनी चुप्पी साध रखी है. सवाल उठ रहा है कि क्या कांग्रेस के संकटमोच राहुल गांधी से नाराज हैं. 

कहां से शुरू हुई चर्चा?

बताते चलें कि मांड्या से कांग्रेस विधायक रविकुमार गौड़ा ने सीएम की कुर्सी (CM post of Karnataka) को लेकर हाल में बड़ा दावा किया था. उन्होंने कहा था कि सिद्धारमैया के ढाई साल के कार्यकाल के बाद डिप्टी सीएम डी. के. शिवकुमार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बनेंगे. रविकुमार गौड़ा के इस दावे पर तुरंत ही सिद्धारमैया के समर्थक विधायकों के अपना रिएक्शन दिया. उन्होंने स्पष्ट कहा कि इस मुद्दे पर हाई कमान ही कोई फैसला लेगा. समर्थकों मंत्रियों ने यह भी दावा किया कि सिद्धारमैया ही अपना कार्यकाल पूरा करेंगे. 

प्रियांक खरगे ने भी जताई इच्छा

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बेटे और कर्नाटक के आईटी मंत्री प्रियांक खरगे ने भी सीएम पद पर अपना दावा आगे बढ़ाया है. उन्होंने एक बयान में कहा कि नेतृत्व परिवर्तन का मुद्दा कर्नाटक में नहीं बल्कि दिल्ली में तय होता है. वहां पर चार लोग इस बात को फाइनल करते हैं. अगर पार्टी हाईकमान उन्हें आदेश देता है वे सीएम पद (CM post of Karnataka) संभालने के लिए हां कह देंगे. हाईकमान के अलावा बाकी किसी की बात का कोई औचित्य नहीं है. 

जी परमेश्वर भी मैदान में

कर्नाटक में मुख्यमंत्री पद की दौड़ में राज्य के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने भी अपना दावा ठोंक दिया है. एक कार्यक्रम में राज्य के सहकारिता मंत्री राजन्ना ने कहा, जी परमेश्वर फिलहाल गृह मंत्री हैं. मुझे उम्मीद है कि आने वाले वक्त में उन्हें सीएम (CM post of Karnataka) बनने का सौभाग्य हासिल हो सकता है. इसके बारे में किसी को कोई शक नहीं है. उनकी इस प्रतिक्रिया पर जी परमेश्वर ने आभार जताया है. उन्होंने कहा कि राज्य में कई योग्य उम्मीदवार हैं, जो सीएम बन सकते हैं. सबको अवसर मिलने दीजिए. परमेश्वर ने कहा कि अगर भाग्य ने साथ दिया तो वे राज्य का सीएम बनना चाहेंगे. 

चुप्पी साधे हुए हैं शिवकुमार

इन सबके बीच डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार चुप्पी साधे हुए हैं. उनकी ओर से इस मामले में अभी कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है. क्या इस चुप्पी का मतलब कांग्रेस के शीर्ष नेता राहुल गांधी से उनकी नाराजगी है, जिसे वे चुप रहकर जताना चाह रहे हैं या फिर वे ढाई साल पूरा होने का इंतजार कर रहे हैं. जिसके बाद वे सीएम पद पर अपना दावा ठोंक सकेंगे. भविष्य में क्या होगा, इसके बारे में फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता. लेकिन यह एक बार फिर साबित हो गया है कि कर्नाटक में सीएम का पद (CM post of Karnataka) कांग्रेस के लिए लंबे वक्त तक सिरदर्द रहने वाला है. 

Read More
{}{}