trendingNow12325551
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Explainer: क्या सांप को पलटकर काट लेने से उसके जहर का असर खत्म हो जाता है?

Bihar Man Bites Snake: अक्सर आपने सुना होगा कि सांप के काटने से इंसान की मौत हो गई,  लेकिन बिहार में एक युवक के काटने से सांप की मौत हो गई, जबिक उस सांप ने पहले युवक को काटा था. आइए जानते हैं कि क्या सांप को पलटकर काट लेने से उसके जहर का असर खत्म हो जाता है, जिससे इंसान बच जाता है या कुछ और है कहानी?  

Explainer: क्या सांप को पलटकर काट लेने से उसके जहर का असर खत्म हो जाता है?
Stop
krishna pandey |Updated: Jul 07, 2024, 03:42 PM IST

Bites Snake: बिहार के नवादा जिले में अजीबो-गरीब घटना घटी. जहां एक युवक को सांप ने काट लिया था, सांप के काटने से युवक को गुस्सा गया. उसने आनन-फानन में सांप को तीन बार काट लिया. इससे सांप की मौत हो गई. जबकि युवक जिंदा बच गया. युवक को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां डॉक्टरों ने बताया कि युवक पूरी तरह सुरक्षित है. डॉक्टर के मुताबिक, युवक के शरीर में सांप के जहर का कोई असर नहीं हुआ है.

बिहार की घटना के बाद सांप और इंसान की चर्चा तेज
बिहार की इस घटना के बाद सांप और इंसान के काटने की चर्चा इन दिनों खूब हो रही है. सबसे बड़ा अब यह सवाल उठ रहा है कि अगर सांप ने किसी इंसान को काट लिया तो जहर कम करने के लिए इंसान को सांप को काटना चाहिए. जैसे बिहार के युवक ने किया. क्या यह सही तरीका है?  इस तरह न जाने कितने सवाल मन में उठ सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है सच्चाई. 

सांप काटने के लक्षण
सांप डसने के अधिकतर मामले हाथों या पैरों पर होते हैं. अगर डंसने वाला सांप जहरीला नहीं है तो डंसने के स्थान पर दर्द और खरोंच दिखेगा. अगर डंसने वाला सांप जहरीला होता है, तो 15 से 30 मिनट के अंदर डंसे गए स्थान पर तेज जलन होने लगती है.  कुछ समय बाद वहां सूजन और नील पड़ सकती है जो पूरे हाथ या पैर में फैलने लगती है. इसके अलावा मितली, सांस लेने में कठिनाई और कमजोरी और मुंह में अजीब स्वाद जैसे लक्षण सामने आ सकते हैं.

कुछ सांपों जैसे कोरल स्नेक में ऐसा जहर होता है जिसके कारण न्यूरोलॉजिकल लक्षण जैसे त्वचा में झुनझुनी, बोलने में कठिनाई और कमजोरी सामने आ सकती हैं. कभी-कभी जहरीला सांप काटने के बावजद जहर नहीं छोड़ता है इस ड्राई बाइट के कारण काटे गए जगह पर जलन हो सकता है.  किसी को बेहोशी, सुस्‍ती या नींद आए, पलक भारी होने लगें, पेट में दर्द हो सकता है, उल्‍टी आए, सांस लेने में तकलीफ होने लगे, पेशाब का रंग लाल या ब्राउन हो, सांप के काटे वाली जगह सूज जाए, लाल हो जाए या शरीर पर चकत्‍ते हो जाएं तो समझें कि सांप ने काटा है.

भातर में 12 लाख लोगों की मौत
सांप के काटने से पिछले 20 साल में भारत में 12 लाख से ज्‍यादा लोगों की मौत हुई है, जिनमें से 97 फीसदी मौतें गांव-देहात के इलाकों में हुई है. दिलचस्‍प है कि देश में सांपों के काटने को पूर्वज, अनहोनी, पुराने जन्‍मों की जिंदगी आदि से जोड़कर देखा जाता है और उसी के हिसाब से सांप काटने के इलाज लिए तंत्र-मंत्र और झाड़-फूंक के तरीके अपनाए जाते हैं. जबकि डब्‍ल्‍यूएचओ (WHO) इसे एक उपेक्षित ट्रॉपिकल बीमारी मानता है और एंटी वेनम वैक्‍सीन (AVV) से इसका इलाज संभव है.

सभी सांप जहरीले नहीं होते
मीडिया रिपोर्ट की माने तो भारत में सभी काटने वाले सांप जहरीले नहीं होते. भारत में मौजूद 250 प्रजातियों में से करीब 80 फीसदी सांप विषैले नहीं होते. सिर्फ 20 फीसदी सांप ही जहरीले या बहुत जहरीले होते हैं, जो सही समय पर सही इलाज न मिलने पर जान तक ले लेते हैं.

भारत के सबसे जहरीले सांप 
भारत में जो चार सांप सबसे जहरीले होते हैं वे हैं कॉमन कोबरा यानि काला नाग, सॉ-स्केल्ड वाइपर, कॉमन क्रेट और रसेल वाइपर. इन्‍हें ऐसे भी पहचान सकते हैं कि इन सांपों का फन नुकीला और त्रिकोण वाला होता है. इसलिए सांप काट ले तो घबराएं नहीं, बल्कि सभी चीजों का ध्‍यान रखकर मरीज को तुरंत अस्‍पताल लेकर पहुंचें.

क्या सांप दोबारा काटे हुए इंसान का जहर चूस सकता है?
इसके जवाब में एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर सांप ने किसी को काटा है, तो उसकी जान सिर्फ इलाज से ही बचाई जा सकती है. क्योंकि एक बार सांप का जहर शरीर में प्रवेश करने के बाद उसे चूस कर निकलना संभव ही नहीं है. एक्सपर्ट महादेव ने कहा कि अगर किसी को सांप काट लेता है, तो उसे तत्काल नजदीकी अस्पताल लेकर जाना चाहिए. क्योंकि इलाज ही एकमात्र ऐसा उपाय है, जिससे जान बचाई जा सकती है. उन्होंने कहा कि हालांकि हर सांप जहरीला नहीं होता है, ज्यादातर लोग सांप काटने की दहशत में मर जाते हैं.

क्या इंसान के सांप को उल्टा काटने से जहर कम होता है?
बीबीसी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इंसान के सांप को काटने से जहर कम नहीं होता. न ही सांप के जहर को चूसकर बाहर किया जा सकता है. इस तरह के कई सारे मिथक हैं, इसलिए मूर्ख मत बनिए. इस बात का कोई सबूत नहीं है कि मुंह से सांप के काटने पर जहर को चूसने या किसी अन्य सक्शन डिवाइस का उपयोग करने से मदद मिलती है. बहुत लोग सांप के जहर को कम करने के लिए काटे हुए जगह पर घाव बना देते हैं, जो गलत है. इससे घाव और भी खराब हो सकता है.

कुछ देशों में, खासकर दूरदराज के इलाकों में जहां स्वास्थ्य सेवाएं कम हैं, सांप काटने के इलाज के लिए अक्सर प्राकृतिक उपचार का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे समय खर्च होता है और अस्पताल पहुंचने में देरी हो जाती है, इंसान इलाज के अभाव में मर जाता है. 

सांप काटने पर क्या करना चाहिए?
1. सांप काटने पर तुरंत इंसान को सांप से दूर करें और एंबुलेंस बुलाएं.
2. सांप ने दिल के नीचे वाले हिस्से में काटे तो तुरंत उस इंसान को लिटा दें.
3. जहर फैलने से रोकने के लिए उसे व्यक्ति को शांत रखें.
4. सांप काटने वाली जगह को ढीली और साफ पट्टी से ढंक दें.
5. घाव के आसपास कोई ज्वेलरी, धागा बंधा है तो तुरंत खोलकर हटा दें.
6. सांप ने पैर में काटा है तो तुरंत जूता उतरवा दें.

सांप काटने पर क्‍या नहीं करना चाहिए
1. डॉक्टर की सलाह के बिना कोई दवा न दें.
2. घाव दिल के ऊपरी हिस्‍से में है तो इसे काटे नहीं.
3. जहर बाहर निकालने के लिए चूसने की कोशिश न करें.
4. घाव पर बर्फ या कुछ और न रखें.
5. कैफीनयुक्‍त या अल्‍कोहल पीने या खाने को न दें.
6. जिस व्यक्ति को सांप ने काटा है, उसे चलने न दें और तुरंत अस्पताल ले जाएं.
 
Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}