trendingNow12116692
Hindi News >>Explainer
Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024: भाजपा की 370 सीटों पर निगाहें, 2019 में हारी 161 सीटों पर निशाना

भाजपा के राष्ट्रीय अधिवेशन की शुरुआत में जेपी नड्डा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजदूगी में कार्यकर्ताओं को संघर्ष की याद दिलाकर जोश दिलाया. उन्होंने कहा कि भाजपा अकेली ऐसी पार्टी है जिसने जो 1951 में कहा वही आज भी कहा और उसे पूरा किया. नड्डा ने जनसंघ के नारे एक देश, एक विधान, एक प्रधान का भी जिक्र किया और कैडर से आगे बढ़ने के लिए कहा.

लोकसभा चुनाव 2024: भाजपा की 370 सीटों पर निगाहें, 2019 में हारी 161 सीटों पर निशाना
Stop
Keshav Kumar|Updated: Feb 18, 2024, 04:51 PM IST

लोकसभा चुनाव 2024 में 370 सीटों के लक्ष्य के साथ सत्ता में हैट्रिक लगाने के लिए भाजपा ने मुकम्मल रणनीति तैयार की है. भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2019 में हारी हुई 161 सीटों पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है. भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने पार्टी कैडर से कहा है कि उन 161 में से 67 सीटें जीतकर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है.

2019 में हारी लोकसभा सीट का इस बार काफी महत्व, नड्डा ने कैडर को दिलाया जोश

भाजपा की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में अपने उद्घाटन भाषण में शनिवार को राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, "लोकसभा चुनाव 2024 में हमें 370 सीटें पार करनी हैं और एनडीए को 400 सीटें पार करनी हैं." पिछली बार भाजपा द्वारा हारी गई सीटों को जीतने के महत्व के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि 'प्रवास मंत्रियों' की निगरानी में संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों के विकास में मदद मिलेगी. जेपी नड्डा ने पार्टी कार्यकर्ताओं को डिटेल में रणनीति समझाई और उस पर अमल करने के लिए कहा.

विकसित भारत और ज्ञान समीकरण से बूथ स्तर तक आउटरीच में जुटी भाजपा

जेपी नड्डा ने अगले 100 दिनों में पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए आउटरीच योजना भी तैयार की है. क्योंकि लोकसभा चुनाव में अब मुश्किल से इतने ही दिन बचे हैं. नड्डा ने पार्टी कैडर से कहा कि बूथ स्तर से, 'विकसित भारत' और 'ज्ञान' का संदेश लेना है. भाजपा ने गरीब, युवा, अन्नदाता (किसान) और नारी (महिला) को साथ जोड़कर ज्ञान (GYAN) का नया सियासी समीकरण गढ़ा है. नड्डा ने कहा कि पहले हम देश की 17.5 प्रतिशत जनसंख्या का प्रतिनिधित्व करते थे और आज हम 58 प्रतिशत जनसंख्या का प्रतिनिधित्व करते हैं. उन्होंने कहा कि ये सब मोदी की गारंटी से मुमकिन हुआ है. 

पीएम मोदी और उनकी गारंटी पर विश्वास के कारण भाजपा बनाएगी हैट्रिक

नड्डा ने पीएम मोदी के सत्ता संभालने के बाद से भाजपा की जबरदस्त बढ़त का जिक्र किया. देश में पिछले दशक में पीएम मोदी के नेतृत्व की नड्डा ने जमकर सराहना की. लगभग 11,500 पार्टी प्रतिनिधियों से नड्डा ने कहा कि मोदी सरकार हैट्रिक बनाएगी और केंद्र में लगातार तीसरी बार सत्ता बरकरार रखेगी. उन्होंने साल 2019 के बाद हुए 26 चुनावों में 16 जीतों को सूचीबद्ध किया. इसके बाद कहा, "यह सब मोदी और उनकी गारंटी पर लोगों के विश्वास के कारण है. लोगों उन्होंने पीएम मोदी के काम का समर्थन किया है. मोदीजी ने अपनी प्रतिबद्धता पूरी की है."

संघर्ष, उपेक्षा और आपातकाल से बढ़कर पीछे-आगे विजय ही विजय की स्थिति में पहुंचे

नड्डा ने कहा कि हम ऐसे माहौल में यहां आए हैं जहां हमें पीछे भी जीत देखी है और आगे भी विजय दिख रही है. हमने संघर्ष का काल देखा, जब हमारी उपेक्षा की जा रही थी. हमने वह काल भी देखा जब हम जमानत बचाने के लिए संघर्ष करते थे. हमने देश में आपातकाल देखा और उससे संघर्ष किया. हमने जीतने-हारने की प्रक्रिया भी देखी. इसके बाद हम लगातार आगे बढ़ रहे हैं.

जेपी नड्डा ने कहा कि साल 2014 से पहले देश में हमारी सिर्फ पांच राज्यों में सरकारें थी. लंबे वक्त तक हम पांच-छह राज्यों में रूके थे. आज एनडीए की 17 राज्यों में और 12 प्रदेशों में अकेले भाजपा की सरकार है. लोकल बॉडी के चुनाव में भाजपा ने 9836 सीटें जीती. 186 स्थानों पर म्युनिसिपल कॉरपोरेशन में भाजपा के मेयर बने हैं. 

'तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के साथ पश्चिम बंगाल में भाजपा लाएगी नया सवेरा'

जेपी नड्डा ने यह भी कहा कि भाजपा पश्चिम बंगाल में अगला विधानसभा चुनाव जरूर जीतेगी. उन्होंने तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भी भाजपा के अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद जताई है. इन दोनों प्रदेश में भाजपा टीडीपी के साथ गठबंधन को अंतिम रूप देने के कगार पर है. पश्चिम बंगाल में भाजपा की संभावनाओं के बारे में नड्डा का दावा नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) को लेकर जल्द होने वाले नोटिफिकेशन के संकेत से मेल खाता है. बीते कुछ दिनों में भाजपा के कई नेता सीएए को लेकर लगातार कई दावे कर चुके हैं.

पश्चिम बंगाल में पांच साल में भाजपा के वोट फीसदी और सीटों की संख्या में उछाल

पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक उत्पीड़न का सामना करने वाले गैर-मुस्लिम समुदायों को नागरिकता प्रदान करने के लिए बना नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) पश्चिम बंगाल के लिए विशेष महत्व रखता है. यहां बांग्लादेश से भागे लाखों हिंदुओं का भी घर है. जेपी नड्डा ने कहा, ''पश्चिम बंगाल में भाजपा 2016 में 10 फीसदी वोट और तीन सीटों से बढ़कर 2021 में 38.5 फीसदी वोट और 77 सीटों तक पहुंच गई है. हम अगली बार सत्ता में आएंगे.”

अयोध्या में भव्य राम मंदिर का लिया सहारा, विपक्ष पर जेपी नड्डा का बड़ा हमला

नड्डा ने बताया कि भाजपा ने अयोध्या में राम मंदिर का अपना वादा निभाया है. उन्होंने साल भाजपा के 1989 के पालमपुर राष्ट्रीय सम्मेलन को याद किया, जिसमें मंदिर निर्माण के लिए "सभी संभावनाएं तलाशने" का संकल्प लिया गया था. उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा, ''कुछ लोगों ने हमारा मजाक उड़ाया... 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन हुआ. पीएम मोदी ने भव्य मंदिर में रामलला का अभिषेक किया... आप नहीं आये, ये आपके कर्म हैं.''

Read More
{}{}