trendingNow11944298
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Israel Hamas War: गाजा में इजरायल को ‘फंसाने’ की पूरी तैयारी करके बैठा है हमास, ये है प्लान

Israel-Hamas War News: इजरायली बम बारी और फिर इजरायली सेना के ग्राउंड ऑपरेशंस में गाजा में अब तक 9000 लोगों की मौत हो चुकी है.इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्धविराम की अपील को खारिज कर दिया है.

Israel Hamas War: गाजा में इजरायल को ‘फंसाने’ की पूरी तैयारी करके बैठा है हमास, ये है प्लान
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 04, 2023, 03:10 PM IST

World News in Hindi: इजरायल ने हमास के नियंत्रण वाले गाजा की पूरी तरह से घेराबंदी कर ली है. हवाई हमलों के बाद इजरायल ने ग्राउंड ऑपरेशंस भी शुरू कर दिए हैं. लेकिन हमास ने भी पूरी रणनीति बनाके बैठा है. उसका प्लान गाजा पट्टी में लंबे समय तक लड़ाई जारी रखने का है. रॉयटर्स की एक खबर के मुताबिक ग्रुप की लीडरशिप से जुड़े से जुड़े दो करीबी सूत्रों ने बताया कि हमास का मानना है कि वह अपने कट्टर दुश्मन को लंबे समय तक लड़ाई में उलझाए रख सकता है जिससे उसे युद्धविराम के लिए मजबूर किया जा सके. 

रिपोर्ट के मुताबिक इन दोनों सूत्रों ने बताया कि हमास ने हथियारों, मिसाइलों, भोजन और मेडिकल सप्लाई का भंडार जमा कर लिया है. ग्रुप को भरोसा है कि उसके हजारों लड़ाके फिलिस्तीनी इलाके के नीचे खुदी हुई सुरंगों में महीनों तक जीवित रह सकते हैं और शहरी गुरिल्ला रणनीति से इजरायली बलों को निराश कर सकते हैं.

समौझेते की टेबल पर यह डील करना चाहता है हमास
हमास का मानना है कि नागरिक हताहतों की संख्या बढ़ रही है. इजरायल पर घेराबंदी समाप्त करने के लिए अंतरराष्ट्रीय दबाव है जो उसे युद्धविराम और बातचीत के जरिए समझौता करने के लिए मजबूर कर सकता है. इस स्थिति में हमास इजरायल से बंधकों के बदले में हजारों फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई जैसी डील कर सकता है.

रिपोर्ट के मुताबिक हमास के चार अधिकारियों, एक क्षेत्रीय अधिकारी और व्हाइट हाउस की सोच से परिचित एक व्यक्ति के अनुसार, ग्रुप ने इशारों-इशारों में, कतर की मध्यस्थता वाली बंधक वार्ता में अमेरिका और इजरायल को यह स्पष्ट कर दिया है कि वह बंधकों के बदले में फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई चाहता है.

बता दें हमास लंबे समय से कहता रहा है कि वह गाजा पर इजरायल की 17 साल की नाकाबंदी को समाप्त करना चाहता है, साथ ही इजरायली सेटलमेंट के विस्तार को भी रोकना चाहता है.

यूएन एक्सपर्ट्स ने की युद्ध विराम की अपील
गुरुवार को,यूएन एक्सपर्ट्स ने गाजा में मानवीय युद्धविराम की अपील करते हुए कहा कि वहां फिलिस्तीनियों पर 'नरसंहार का गंभीर खतरा' है. कई विशेषज्ञ बढ़ते संकट को देख रहे हैं, जिसका किसी भी पक्ष के लिए कोई स्पष्ट अंत नहीं दिख रहा है.

जॉर्डन के पूर्व विदेश मंत्री और उप प्रधान मंत्री मारवान अल-मुआशर ने कहा, 'हमास को नष्ट करने का मिशन आसानी से हासिल नहीं किया जा सकता है.'

फिलहाल वाशिंगटन में कार्नेगी एंडोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस के लिए काम कर रहे मुआशर ने कहा, 'इस संघर्ष का कोई सैन्य समाधान नहीं है. हम कुछ अंधेरे समय में हैं. यह युद्ध छोटा नहीं होने वाला है.'

गाजा में अब तक 9 हजार लोगों की मौत
बता दें इजरायल पर 7 अक्टूबर को हमास ने अपना सबसे बड़ा हमला किया. हमले में 1400 इजरायली मारे गए. हमास के गुर्गों ने 239 लोगों को बंधक भी बना लिया. इसके बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया. पहले इजरायली बम बारी और फिर इजरायली सेना के ग्राउंड ऑपरेशंस में गाजा में अब तक 9000 लोगों की मौत हो चुकी है.

इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को खत्म करने की कसम खाई है और युद्धविराम की अपील को खारिज कर दिया है. इजरायली अधिकारियों का कहना है कि वे इस बारे में किसी भ्रम में नहीं हैं कि आगे क्या हो सकता है और वे हमास पर नागरिकों के पीछे छिपने का आरोप लगाते हैं.

हमास को हरा देंगे, सवाल कीमत का होगा
संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के पूर्व राजदूत और नेसेट विदेशी मामलों और रक्षा समिति के पूर्व सदस्य डैनी डैनन ने कहा, देश ने खुद को 'लंबे और दर्दनाक युद्ध" के लिए तैयार कर लिया है.' उन्होंने रॉयटर्स से कहा, 'हम जानते हैं कि अंत में हम जीतेंगे और हमास को हरा देंगे. सवाल कीमत का होगा, हमें बहुत सतर्क और सावधान रहना होगा और समझना होगा कि यह एक बहुत ही जटिल शहरी क्षेत्र है.'

संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा है कि अब सामान्य युद्धविराम का समय नहीं है, हालांकि मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए शत्रुता में विराम की आवश्यकता है.

हमास 'पूरी तरह तैयार'
कतर यूनिवर्सिटी में अंतरराष्ट्रीय मामलों के फिलिस्तीनी एक्सपर्ट्स अदीब जियादेह ने कहा कि समूह के पास इजरायल पर अपने हमले के बाद एक लॉन्गटर्म प्लान रहा होगा, जिन्होंने 7 अक्टूबर के हमले को इस स्तर की दक्षता, इस स्तर की विशेषज्ञता, सटीकता और तीव्रता के साथ अंजाम दिया, उन्होंने दीर्घकालिक लड़ाई के लिए तैयारी की होगी.'

हमास का अध्ययन करने वाले जियादेह ने कहा, 'हमास के लिए पूरी तरह से तैयार हुए बिना इस तरह के हमले में शामिल होना संभव नहीं है.'

अमेरिका क्या सोच रहा है?
व्हाइट हाउस की सोच से परिचित शख्स ने कहा,  वाशिंगटन को उम्मीद है कि हमास गाजा में सड़क-दर-सड़क लड़ाई में इजरायली सेना को कुचलने की कोशिश करेगा और भारी सैन्य हताहत करेगा.’

इस शख्स के मुताबिक इजरायली अधिकारियों ने अमेरिकी समकक्षों को जोर देकर कहा कि वे हमास की गुरिल्ला रणनीति का सामना करने के साथ-साथ अपने आक्रामण की अंतरराष्ट्रीय आलोचना का सामना करने के लिए भी तैयार हैं. सूत्र ने कहा कि क्या इजरायल के पास हमास को खत्म करने या संगठन को गंभीर रूप से कमजोर करने की क्षमता है, यह एक खुला प्रश्न बना हुआ है.

हमास की ताकत कितनी?
रिपोर्ट के मुताबिक ग्रुप के सूत्रों के अनुसार, हमास के पास लगभग 40,000 लड़ाके हैं. वे कई वर्षों में निर्मित सैकड़ों किलोमीटर लंबी और 80 मीटर तक गहरी ग सुरंगों के विशाल जाल का इस्तेमाल करके एन्क्लेव के चारों ओर घूम सकते हैं.

हमास ने हाल के दशकों में इज़राइल के साथ कई युद्ध लड़े हैं. बेरूत स्थित हमास के बाहरी संबंधों के प्रमुख अली बराका ने कहा कि हमास ने धीरे-धीरे अपनी सैन्य क्षमताओं, विशेषकर अपनी मिसाइलों में सुधार किया है.

बराका ने कहा कि 2008 के गाजा युद्ध में, हमास के रॉकेटों की अधिकतम सीमा 40 किमी (25 मील) थी, लेकिन 2021 के संघर्ष तक यह बढ़कर 230 किमी हो गई. उन्होंने बताया, ‘हर युद्ध में, हम कुछ नया करके इजरायलियों को हैरान करते हैं.’

Read More
{}{}