Hindi News >>Explainer
Advertisement

Explainer: Aadhaar Mitra क्या है? जिसकी मदद से घर बैठे चुटकियों में हो जाएंगे काम

Aadhaar Mitra: आधार मित्र को यूआईडीएआई द्वारा शुरू किया गया है. यह आधार से जुड़े सवालों का जवाब देने में आपकी मदद करता है. लेकिन, कई लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता. आज हम आपको बताते हैं कि इसके कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं और इससे क्या-क्या पूछ सकते हैं. 

aadhaar mitra
Stop
Raman Kumar|Updated: Mar 04, 2024, 12:43 PM IST

What is Aadhaar Mitra: आधार मित्र एक चैटबॉट है, जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा शुरू किया गया है. यह चैटबॉट आपके आधार से जुड़े सवालों का जवाब देने में आपकी मदद करता है. आधार मित्र यूआईडीएआई की वेबसाइट पर मौजूद वर्चुअल असिस्टेंट है, जो आपके सवालों का जवाब दे सकता है और आधार से जुड़ी कई सेवाएं प्रदान कर सकता है. अगर आप आधार कार्ड से जुड़ा कोई काम करवाना चाहते हैं तो यूआईडीएआई की इस सर्विस की मदद ले सकते हैं. आइए आपको आधार मित्र के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

कई लोगों को आधार मित्र को इस्तेमाल करने का तरीका नहीं मालूम होता. अगर आप भी इसे यूज करने का प्रोसेस नहीं जानते तो टेंशन मत लीजिए. हम आपको इसे इस्तेमाल करने का स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस बताते हैं. आइए आपको बताते हैं इसके लिए आपको क्या करना है. 

आधार मित्र को कैसे इस्तेमाल करें

1. सबसे पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं. 
2. वेबसाइट के नीचे दाहिने कोने में "Ask Aadhar Mitra" ऑप्शन को खोजें.
3. आधार मित्र फिलहाल अंग्रेजी और हिंदी भाषा में उपलब्ध है.
4. आप चैट विंडो में अपना सवाल टाइप कर सकते हैं. 
5. चैटबॉट आपके प्रश्न के आधार पर आपको जानकारी देगा. यह आपको ऐसे लिंक भी दे सकता है, जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं. साथ ही यह आपको कुछ कामों को करने के लिए स्टेप-बाय-स्टेप गाइड भी बता सकता है. 

आधार मित्र से क्या-क्या पूछ सकते हैं

लोगों के मन में यह सवाल होता है कि आधार मित्र से क्या-क्या पूछ सकते हैं. यह किस तरह की जानकारी उपलब्ध करा सकते हैं. हम आपको बताते हैं कि आधार मित्र से आप क्या-क्या जान सकते हैं. 

1. आधार मित्र की मदद से आप अपने आस-पास के आधार केंद्र का पता लगा सकते हैं. 
2. अगर आपने अपने आधार कार्ड में अपडेट कराने के लिए कोई रिक्वेस्ट डाली है तो उसका स्टेटस जान सकते हैं. 
3. आप अपना ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं. 
4. आप आधार से जुड़ी किसी समस्या के बारे में शिकायत दर्ज कर सकते हैं. 
5. साथ ही आप पहले से दर्ज की गई शिकायत का स्टेटस भी जान सकते हैं. 
6. आधार मित्र का इस्तेमाल करके आप यूआईडीएआई वेबसाइट पर अपना टाइम बचा सकते हैं. यह काफी यूजर फ्रेंडली है और जल्दी आपकी मदद करेगा. 

{}{}