trendingNow12122974
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Explainer: दूसरे देशों की ट्र‍िप पर पेमेंट के ल‍िए कैसे यूज करें UPI, आसान भाषा में समझ‍िए

UPI News: यूपीआई सर्व‍िस के दूसरे देशों में भी शुरू होने से इंस्‍टेंट पेमेंट क‍िया जा सकेगा. फ‍िलहाल यूपीआई के जर‍िये आप 10 देशों में पेमेंट कर सकते हैं. आने वाले समय में यह सुव‍िधा के दूसरे देशों में भी शुरू होने वाली है.

Explainer: दूसरे देशों की ट्र‍िप पर पेमेंट के ल‍िए कैसे यूज करें UPI, आसान भाषा में समझ‍िए
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Feb 22, 2024, 02:33 PM IST

UPI in France: अगर आप भी करोड़ों यूपीआई (UPI) यूजर्स में से एक हैं और आप व‍िदेश जाने का प्‍लान कर रहे हैं तो आपके ल‍िए खुशखबरी है. जी हां, अब आप यूपीआई के जर‍िये दूसरे देश में भी लेन-देन कर सकते हैं. आने वाले द‍िनों में छह और देशों में UPI बेस्‍ड QR स्कैन करके पेमेंट कर पाएंगे. लेकिन अभी इसके ल‍िए आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा. सरकार और NPCI की तरफ से अपना काम पूरा कर द‍िया गया है लेक‍िन विदेशों में अभी सभी जगह यह सुविधा नहीं मिल पाएगी.

इन देशों में यूपीआई की सुव‍िधा

एनपीसीआई ने क्यूआर कोड से पेमेंट स्वीकार करने के लिए सिंगापुर, यूएई, श्रीलंका, मॉरीशस और भूटान में स्थानीय नेटवर्क के साथ करार क‍िया है. फ्रांस में आप बुकिंग वेबसाइट पर क्यूआर कोड स्कैन करके एफिल टॉवर का टूर बुक कर सकते हैं. 2023 में यूपीआई सुव‍िधा को चाद देशों स‍िंगापुर, ओमान, कतर और रूस में यूपीआई को शुरू क‍िया गया. नए साल की शुरुआत में यूपीआई को फ्रांस, मॉरीशस और ब्रिटेन में शुरू क‍िया गया है. थाईलैंड, सऊदी अरब, ऑस्‍ट्रेल‍िया, अमेर‍िका, बहरीन, जापान और फ‍िलीपींस में इस सुव‍िधा को जल्‍द शुरू क‍िये जाने पर बात चल रही है.

व‍िदेश में कैसे होगा पेमेंट?
एनआईपीएल (NPCI की अंतरराष्ट्रीय शाखा) वैश्‍व‍िक साझेदार के साथ अपने स‍िस्‍टम के बेस पर सभी क्यूआर कोड को मान्‍यता देती है. इसके अलावा ऐप प्रोवाइडर को ऐप में इंटरनेशनल लेनदेन शुरू करने के लिए यूजर्स को एक ऑप्‍शन भी देना होगा. बैंकों को अपने बैंकिंग सिस्टम में जरूरी देशों और उनकी करेंसी को जोड़कर इंटरनेशनल यूपीआई पेमेंट को शुरू करना होगा.

आपको क्या करना होगा
कोई भी कस्‍टमर यह चेक कर सकता है क‍ि उनके यूपीआई पर इंटरनेशनल पेमेंट का ऑप्‍शन है या नहीं. अगर आपके एप पर यह सुव‍िधा नहीं है तो आप इंटरनेशनल पेमेंट ऑप्‍शन को शुरू कर सकते हैं. इसके अलावा BHIM, फोन पे (PhonePe), गूगल पे (Google Pay) और पेटीएम (Paytm) पर इंटरनेशनल लेनदेन की सुव‍िधा देते हैं.

एक्‍सचेंज रेट की कैलकुलेशन
एक्‍सचेंज रेट की कैलकुलेशन पार्टनर बैंकों की दर के आधार पर होती है. पूरे स‍िस्‍टम को साफ-सुधरा बनाने के ल‍िए पेमेंट करते समय एफएक्स रेट (FX) और उनके बराबर करेंसी वैल्‍यू शो की जाती है. इससे ग्राहक को डेबिट की जाने वाली सही राशि के बारे में पता चल जाता है.

UPI फ्रेंडली दुकान पर जाएं
अगर आपको व‍िदेश में यूपीआई करना है तो आापको ऐसी दुकान पर जाना होगा जहां यूपीआई को एक्‍सेप्‍ट क‍िया जाता है. इसके ल‍िए आपको यह देखना होगा क‍ि क‍िस दुकानदार के पास यह सुव‍िधा है और क‍िसके पास नहीं. इसके ल‍िए आप मर्चेंट की दुकान या वेबसाइट पर UPI / BHIM एप का लोगो देखकर आइड‍िया ले सकते हैं. अभी यूपीआई एक्‍सेप्‍ट करने वाले इंटरनेशनल आउटलेट की संख्‍या के बारे में सेंट्रलाइज्‍ड डाटाबेस तैयार नहीं क‍िया गया है.

बैंक लेनदेन से जुड़ी जानकारी शेयर करेंगे
आरबीआई के आदेश के अनुसार बैंकों को यह जानकारी शेयर देनी होगी क‍ि कौन व‍िदेश में क‍ितना पैसा खर्च कर रहा है. र‍िजर्व बैंक की स्‍कीम के तहत व‍िदेश में खर्च करने की सालाना ल‍िम‍िट अध‍िकतम 250,000 रुपये की है. अधिकतर ट्रांजेक्‍शन सीधे बैंकिंग एपीआई के जर‍िये क‍िये जाते हैं.

ऑनलाइन ट्रांसफर के लिए UPI
सिंगापुर के पे नाउ (Pay Now) के साथ एनपीसीआई की पार्टनरश‍िप ऑनलाइन व‍िदेशी मुद्रा प्राप्‍त करने का जर‍िया बना है. व‍िदेशी मुद्रा प्राप्‍त करने के ल‍िए यूजर्स को नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंक‍िंग बैंकिंग प्‍लेटफॉर्म पर जाकर र‍िसीवर का सिंगापुर एक्सप्लेन्स मोबाइल नंबर या वीपीए प्रॉक्सी सब्‍म‍िट करना होगा. चार भारतीय बैंक आईसीआईसीआई बैंक, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक और भारतीय स्टेट बैंक दूसरे देशों में रेमीटेंस प्रोग्राम का ह‍िस्‍सा हैं.

मॉरीशस और श्रीलंका में कैसे होगा पेमेंट
>  सबसे पहले मॉरीशस और श्रीलंका में पेमेंट करने के ल‍िए यूजर को यूपीआई एप खोलकर होम स्‍क्रीन पर जाएं.
>  अब आप अपनी प्रोफाइल फोटो पर क्‍ल‍िक कर पेमेंट सेट‍िंग सेक्‍शन में जाकर यूपीआई इंटरनेशनल स‍िलेक्‍ट करें.
>  कस्‍टर को ज‍िस बैंक खाते को यूज करना है, उसे क्‍ल‍िक करना होगा.
>  उसके बाद अकाउंट को एक्‍ट‍िवेट होने की पुष्‍ट‍ि करनी होगी और अपना यूपीआई प‍िन दर्ज करना होगा.
>  इसके बाद कस्‍टर को दुकानदार की तरफ से द‍िये गए क्‍यूआर कोड को स्‍कैन कर भुगतान करने वाला अमाउंट दर्ज करना होगा. >  यहां पर आपको देय राश‍ि इंड‍ियन करेंसी और स्‍थानीय करेंसी दोनों में द‍िखाई देगी.
>  अब पेमेंट के ऑप्‍शन पर क्‍ल‍िक कर लेनदेन पूरा करने के ल‍िए अपना यूपीआई प‍िन दर्ज करें.

Read More
{}{}