trendingNow12057069
Hindi News >>Explainer
Advertisement

राहुल-खरगे का गुरुमंत्र, सीट शेयरिंग पर चर्चा और न्याय यात्रा...क्या लोकसभा चुनाव में चल पाएगा कांग्रेस का 'जादू'

Loksabha Elections: खरगे ने पार्टी कार्यकर्ताओं-नेताओं को कहा कि राम मंदिर को लेकर पार्टी के फैसले से आप कतई निराश ना हों. लोगों के बीच संदेश दें कि हम सभी धर्म को मानते हैं सभी को साथ में लेकर चलते हैं.

राहुल-खरगे का गुरुमंत्र, सीट शेयरिंग पर चर्चा और न्याय यात्रा...क्या लोकसभा चुनाव में चल पाएगा कांग्रेस का 'जादू'
Stop
Gaurav Pandey|Updated: Jan 12, 2024, 08:48 PM IST

Bharat Jodo Nyay Yatra: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस कमर कस चुकी है. भारत जोड़ो न्याय यात्रा के जरिए वह एक बार फिर देश को नापने की तैयारी कर रही है. राहुल गांधी अपनी इस दूसरी पैन इंडिया यात्रा में क्या हासिल करेंगे, यह उनके सामने चुनौती है. इसी बीच भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर कांग्रेस ने पार्टी मीटिंग में नेताओं और कार्यकर्ताओं को गुरुमंत्र दिया है. इसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कई बातें कही हैं. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि राहुल गांधी द्वारा ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ कांग्रेस पार्टी द्वारा हमारे राष्ट्रीय जन-आंदोलन का दूसरा अध्याय है. जिसका आधार एकजुटता और न्याय है. मुझे पूरी उम्मीद है कि मणिपुर से मुंबई तक की इस ऐतिहासिक यात्रा में जनता का अभूतपूर्व समर्थन मिलेगा और हम उनकी आवाज़ उठाते रहेंगे. हम पहुंचेंगे हर घर तक, न्याय का हक, मिलने तक!

'मायूस होने की जरूरत नहीं है'

असल में भारत जोड़ो न्याय यात्रा को लेकर हुई बैठक में खरगे ने यह भी कहा है कि पार्टी कार्यकर्ताओं को लोकसभा चुनाव की तैयारी में लग जाना चाहिए उन्हें मायूस होने की जरूरत नहीं है. खरगे ने बैठक में नेताओं को कहा कि राम मंदिर को लेकर पार्टी के फैसले से आप कतई निराश ना हों. लोगों के बीच संदेश दें कि हम सभी धर्म को मानते हैं सभी को साथ में लेकर चलते हैं. वहीं राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा, 'हम पहुंचेंगे हर घर तक, न्याय का हक़, मिलने तक! गली, मोहल्ला, संसद तक न्याय का हक़, मिलने तक! सहो मत...डरो मत!'

राहुल की भारत जोड़ो न्याय यात्रा
उधर राहुल गांधी ने 14 जनवरी को मणिपुर के इंफाल से शुरू होने वाली ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ को लेकर शुक्रवार को कई सामाजिक संगठनों के साथ चर्चा की और उनसे न्याय के लिए लड़ाई में साथ आने की अपील की. इस बैठक में शामिल लोगों ने दलितों, आदिवासियों, अन्य पिछड़े वर्गों, महिलाओं, बेरोजगार युवाओं और असंगठित श्रमिकों सहित समूचे भारत के समूहों को प्रभावित करने वाले न्याय से जुड़े मुद्दे उठाए. सामाजिक संगठनों के सदस्यों के सभी सुझावों का स्वागत करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि वह यात्रा के माध्यम से न्याय के लिए लड़ाई लड़ने को लेकर संकल्पित हैं. उन्होंने न्याय के लिए लड़ने वाले सभी लोगों को यात्रा के साथ जुड़ने का आग्रह किया. 

6,700 किलोमीटर की दूरी
कांग्रेस की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि राहुल गांधी ने स्पष्ट किया कि न्याय के लिए लड़ने वाले राजनीतिक दल, सामाजिक संगठनों, आंदोलन और व्यक्ति, सभी इस लड़ाई में महत्वपूर्ण हैं. कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने भी बैठक में उपस्थित लोगों से बातचीत की. कांग्रेस 14 जनवरी को इंफाल से 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' शुरू कर रही है. यह यात्रा 15 राज्यों से होते हुए कुल 6,700 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद 20 मार्च को मुंबई में खत्म होगी

अयोध्या पर क्या बोले खरगे?
इसके अलावा कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने शुक्रवार को यह भी कहा कि जो भी आस्था रखते हैं वो किसी भी दिन अयोध्या जा सकते हैं. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कांग्रेस, ‘बीजेपी की साजिश’ में आने वाली नहीं है और बेरोजगारी के मुद्दे को उठाती रहेगी. खरगे ने संवाददाताओं से कहा कि उन्हें प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए जो निमंत्रण मिला है वो व्यक्तिगत था और वह इस बारे में बात करेंगे. उनका कहना था, ‘‘जो आस्था रखने वाले लोग हैं, वो आज, कल या परसो, जब चाहें अयोध्या जा सकते हैं. मैंने यह बात पहले ही स्पष्ट की थी...यह बीजेपी की एक साजिश है और वह इस विषय को लेकर बार-बार वार रही है. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि उनकी पार्टी ने किसी धर्म या धर्मगुरु को कभी दुख नहीं पहुंचाया है.

शीट शेयरिंग अभी भी चुनौती?
बड़ी चुनौती जरूर है क्योंकि कांग्रेस के नेता भले ही कुछ कहें लेकिन राज्यों में कई पार्टियों से सुलह करने में पसीने छूट रहे हैं. हालांकि कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव को लेकर सीट शेयरिंग से लेकर घोषणा पत्र तैयार करने पर काम तेज कर दिया है. अभी एक दिन पहले ही पार्टी हाईकमान ने सीट शेयरिंग को लेकर एक बड़ी बैठक की है. इसमें नेताओं से चर्चा की और 255 सीटों पर चुनाव लड़ने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा गया है. इस पर जल्द ही ऐलान हो सकते हैं.

क्या चल पाएगा चुनाव में जादू?
अब चूंकि राहुल गांधी एक और यात्रा के जरिए देश से जुड़ने की कोशिश में हैं. तो वहीं खरगे ने भी पार्टी कार्यकर्ताओं से अपील की है कि सभी एकजुट होकर बीजेपी के खिलाफ लड़ाई शुरू कर दें. वहीं दूसरी तरफ अयोध्या को लेकर कांग्रेस ने जो स्टैंड लिया है उस पर विमर्श जारी है. पार्टी का ही एक धड़ा इस निर्णय से खुश नहीं दिखाई दे रहा है. अब देखना यह होगा कि लोकसभा चुनाव के लिए एकजुट हो रही कांग्रेस का जादू कितना चल पाएगा. 

Read More
{}{}