trendingNow11941121
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Apple के iPhone की जांच करेगा CERT-in , क्या है इसकी ताकत और काम

31 अक्टूबर को ही Apple ने विपक्ष के कई नेताओं ने आरोप लगाया था कि उनका फोन हैक किया गया. इस केस की जांच CERT-in कर रहा है. अब सवाल उठता है कि CERT-in आखिर है क्या? कैसे यह काम करती है और इसकी ताकत क्या है? आइए जानते हैं डिटेल में...

Apple के iPhone की जांच करेगा CERT-in , क्या है इसकी ताकत और काम
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Nov 02, 2023, 02:18 PM IST

What Is CERT-in: भारत सरकार थ्रेट नोटिफिकेशन मामले में सख्त हो चुका है. उसने ऐप्पल को नोटिस भेज दिया है. 31 अक्टूबर को ही Apple ने विपक्ष के कई नेताओं ने आरोप लगाया था कि उनका फोन हैक किया गया. इस केस की जांच CERT-in कर रहा है. अब सवाल उठता है कि CERT-in आखिर है क्या? कैसे यह काम करती है और इसकी ताकत क्या है? आइए जानते हैं डिटेल में...

क्या है CERT-in (What Is CERT-in)

CERT-in का फुल फॉर्म (Full Form Of CERT-in) इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (Indian Computer Emergency Response Team) है, जो नेशनल नोडल एजेंसी है. यह कंप्यूटर सिक्योरिटी इंसिडेंट्स पर रिस्पॉन्ड करता है और बताता है कि घटना क्यों और कैसे हुई. यह भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के अंतर्गत आता है. 

CERT-in के पास कंप्यूटर सुरक्षा घटनाओं के बारे में रिपोर्ट प्राप्त करने और उनका विश्लेषण करने के लिए एक 24/7 ऑपरेशन्स सेंटर है. यह घटनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करने, प्रभावी प्रतिक्रियाओं को कॉर्डिनेटेड करने और साइबर सुरक्षा जागरूकता बढ़ाने के लिए भी काम करता है.

क्या काम करता है CERT-in

सूचना इकट्ठा करना: CERT-In कंप्यूटर सुरक्षा घटनाओं के बारे में जानकारी इकट्ठा करता है, जैसे कि घटना की डीटेल्स, प्रभावित सिस्टम और प्रभावित यूजर.
घटना की जांच करना: CERT-In घटना की जांच करता है और इसके कारण का पता लगाता है.
घटना का जवाब देना: CERT-In घटना का जवाब देता है, जैसे कि प्रभावित यूजर्स को चेतावनी देना या प्रभावित सिस्टम को डिसेबल करना.
घटना के बारे में जागरूकता बढ़ाना: CERT-In घटना के बारे में जागरूकता बढ़ाता है ताकि अन्य लोग उसी तरह की घटनाओं से खुद को बचा सकें.

Read More
{}{}