trendingNow12043507
Hindi News >>टीवी
Advertisement

रामानंद सागर की 'रामायण' का क्रेज पाकिस्तान में भी था छाया, जुगाड़ लगाकर टीवी देखते थे लोग!

Ramayana Serial: 90 के दशक में रामानंद सागर के रामायण का क्रेज लोगों में खूब देखने को मिलता था. जब भी शो टेलीकास्ट होता था, लोग अपने टीवी से चिपककर बैठ जाते थे. लेकिन क्या आप जानते हैं सिर्फ भारत ही नहीं पाकिस्तान में भी रामानंद सागर की रामायण का क्रेज था.

रामानंद सागर का रामायण सीरियल
Stop
Prachi Tandon|Updated: Jan 04, 2024, 02:22 PM IST

Ramanand Sagar Ramayana: 90 के दशक में रामानंद सागर ने रामायण जैसा पौराणिक सीरियल बनाकर इतिहास रच दिया था. रामायण सीरियल के किरदारों को लोग भगवान के रूप में देखते और उसी तरह पूजते थे. कहा जाता है कि उस दौर में जब पौराणिक सीरियल टीवी पर टेलीकास्ट होता था तो सड़के खाली हो जाती थीं और लोग टीवी के सामने डटकर बैठ जाते थे. रामानंद सागर के सीरियल रामायण का जबरदस्त क्रेज देखने को मिलता था. लेकिन क्या आप जानते हैं सिर्फ भारत ही नहीं पाकिस्तान में भी रामानंद सागर के सीरियल का क्रेज हुआ करता था. 

रामानंद सागर की रामायण का पाकिस्तान में भी था क्रेज!

रामानंद सागर की रामायण सिर्फ 80-90 के दशक में नहीं आज भी लोगों के जहन में समाई हुई है. कोरोना लॉकडाउन के समय जब रामानंद सागर की रामायण एक बार फिर टीवी पर टेलीकास्ट हुई तो लोगों की पुरानी यादें ताजा हो गईं. तब ललनटॉप ने पाकिस्तान में रहने वाले एक शक्स का इंटरव्यू लिया था. शख्स ने बताया था- जैसे ही दूरदर्शन पर रामायण और महाभारत एक बार फिर से टेलीकास्ट हुए तो वह इमोशनल हो गए थे, क्योंकि इन शोज को वह 80-90 के दौर में जुगाड़ करके देखते थे. 

जुगाड़ करके देखते थे पाकिस्तान में रहने वाले लोग!

इंटरव्यू में शख्स ने बताया था कि उस समय जब रामायण शो आया तो हर घर में टीवी होना एक सपने जैसा होता था. लेकिन हमने मन में ठान लिया था कि यह शो देखना है. लेकिन टीवी का बजट इतना ज्यादा था कि हमारे बस में नहीं था, ऐसे में हमने जुगाड़ लगाया और मोहल्ले भर के लोगों से चंदा इकठ्ठा किया औऱ बढ़िया डिश टीवी लगाया था. बता दें, जब रामायण सीरियल में पौराणिक किरदार निभाने वाले एक्टर्स, कपिल शर्मा के कॉमेडी शो में बतौर गेस्ट आए थे, तो उन्होंने भी यह बताया था कि उस दौर में उन्हें पाकिस्तान के भी कई फैन्स की चिठ्ठियां आती थीं.

Read More
{}{}