trendingNow11367569
Hindi News >>रीजनल सिनेमा
Advertisement

Chhello show In Oscar Controversy: इंडिया की ऑस्कर एंट्री पर विवाद, इटैलियन फिल्म की नकल के आरोप

Pan Nalin Films: संसारा, वैली ऑफ फ्लावर्स और एंग्री इंडियन गॉडेसेस जैसी फिल्मों के मेकर पैन नलिन की फिल्म छेल्लो शो विवादों में घिर गई है. यह इस साल भारत की तरफ से ऑस्कर में भेजी जा रही है. लेकिन इसका विरोध भी हो रहा है. ऐसा क्यों...ॽ जानिए.  

Chhello show In Oscar Controversy: इंडिया की ऑस्कर एंट्री पर विवाद, इटैलियन फिल्म की नकल के आरोप
Stop
Ravi Buley|Updated: Sep 28, 2022, 03:51 PM IST

Indian Entry In Oscar: भारत की तरफ 95वें ऑस्कर में भेजी जा रही गुजराती फिल्म छेल्लो शो को लेकर विवाद शुरू हो गया है. फिल्म पर 1998 में ऑस्कर जीतने वाले इटैलियन फिल्म सिनेमा पैराडीसो की नकल होने के आरोप लग रहे हैं. यह भी कहा जा रहा है कि यह फिल्म इंडियन प्रोडक्शन नहीं है और 2021 में रिलीज हो चुकी है, ऐसे में 2023 की ऑस्कर रेस में यह क्वालिफाई ही नहीं कर पाएगी. फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एंप्लॉय्ज (एफडब्लूआईसीई) और इंडियन फिल्म एंड टेलीविजन डायरेक्टर्स एसोसिएशन (इफ्टाडा) ने इस मुद्दे पर आपत्ति जताई है. कई लोगों का मानना है कि भारत की तरफ से ऑस्कर में द कश्मीर फाइल्स या फिर आरआरआर को भेजा जाना चाहिए था. वे पूरी तरह से भारतीय फिल्में हैं.

पिछले साल भी हुआ विचार
एफडब्लूआईसीई और इफ्टाडा ने हाल में इस बारे में मुंबई में संयुक्त बयान में कहा कि भारत की तरफ से भेजी जाने वाली फिल्म को मुख्य रूप से देश के किसी स्टूडियो या प्रोड्यूसरों द्वारा बनाया जाना चाहिए. छेल्लो शो के प्रोड्यूसर-प्रेजेंटर-वितरक विदेशी हैं. फिल्म लंबे समय से उनकी वेबसाइट पर थी. जिसका प्रीमियर 2021 में हो चुका है, तब यह 2023 के लिए ऑस्कर में मुकाबले के लिए कैसे उतर सकती है. दोनों संगठनों ने जूरी के चेयरमैन टी.ए. नागभरणा के उस बयान को भी रेखांकित किया कि इस फिल्म पर पिछले साल भी जूरी में विचार किया गया था. तब यह कैसे हो सकता है कि एक फिल्म पर दो बार विचार किया जाए.

एकेडमी से पूछ लिया पहले
इस बीच ऑस्कर के लिए फिल्म चयन करने वाले फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया (एफएफआई) के प्रेसिडेंट टीपी अग्रवाल ने इस संभावना को खारिज किया कि छेल्लो शो इटैलियन फिल्म सिनेमा पैराडीसो की नकल या उससे प्रेरित फिल्म है. उन्होंने कहा कि इस बारे में मेरी जूरी के सदस्यों से बात हुई. उन्होंने कई बार फिल्म देखी और कहा कि ऐसा नहीं है. छोल्लो शो का एक भी दृश्य इटैलियन फिल्म के समान नहीं है. हो सकता है कि यह फिल्म उससे प्रेरित हो, मगर उसकी कॉपी नहीं है. फिल्म के 2021 में बने होने की बात पर अग्रवाल ने कहा कि इस पर एफएफआई ने पहले ही ऑस्कर एकेडमी से मंजूरी ले ही कि क्या इस साल यह फिल्म दिखाई जा सकती है. पिछले साल यह फिल्म रिलीज नहीं हुई थी और ऑस्कर के विचारार्थ फिल्मों का थियेटर में रिलीज होना जरूरी है. छोल्लो शो 14 अक्तूबर को भारत में रिलीज होगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Read More
{}{}