trendingNow12397628
Hindi News >>फिल्म रिव्यू
Advertisement

Angry Young Men Review: सलीम-जावेद के झगड़े पर बेटों ने गुडलक निकाल कर फोड़ दी गुल्लक

Angry Young Men Review: पिछले कई दिनों से बॉलीवुड के बेस्ट स्क्रिप्ट राइटर की जोड़ी माने जाने वाले सलीम-जावेद की जोड़ी चर्चा में है. वजह है ‘एंग्री यंग मैन’. दोनों की डॉक्यूमेंट्री अमेजन प्राइम पर आई है. चलिए बताते हैं कैसी है सीरीज, क्या कुछ है इसमें खास.  

सलीम-जावेद के झगड़े पर बेटों ने गुडलक निकाल कर फोड़ दी गुल्लक
Stop
Vishnu Sharma|Updated: Aug 24, 2024, 10:40 AM IST

निर्देशक: नमृता राव

कहां देख सकते हैं: अमेजन प्राइम पर

‘कमीने’ फिल्म में गुलजार के एक गीत की लाइनें हैं, “कोई गुडलक निकालें, आज गुल्लक तो फोड़ें’’. सलीम जावेद के बेटों यानी सलमान और फरहान के लिए गुडलक लेकर आई उनके पापाओं का दशकों पुराना ‘ब्रेकअप’, मौका देखकर उन्होंने उस ब्रेकअप को भी गुल्लक फोड़कर कैश कर लिया, दोनों की दोस्ती-दुश्मनी के ऊपर तीन एपिसोड की एक सीरीज बनाकर. कैश उन्होंने अमिताभ बच्चन को भी बखूबी किया है, सीरीज का नाम ‘एंग्री यंग मैन (MEN)’ नाम देकर. तीनों एपिसोड्स का नामकरण भी उन्होंने बिग की फिल्मों के डायलॉग्स से किया है, जाहिर है इस जोड़ी ने ही लिखे थे.

‘एंग्री यंग मैन’ के एपिसोड
पहले एपिसोड का टाइटल है, ‘मैं फैंके हुए पैसे नहीं उठाता’, दूसरे एपिसोड का टाइटल है, ‘मेरे पास मां है’ और तीसरे एपिसोड का टाइटल है, ‘कितने आदमी थे’. सिनेमा लवर्स के लिए और खासतौर पर नई पीढ़ी के लिए तो ये सीरीज मजेदार तथ्यों का एक खजाना है, ये अलग बात है कि बॉलीवुड के कीड़ों को कुछ नया नहीं मिलने वाला है और उस सवाल का जवाब तो बिलकुल नहीं मिलेगा कि दोस्ती टूटी क्यों? जाहिर है ये सीरीज बनी होगी, तो दोनों खानदानों और खासतौर पर दोनों बड़े बेटों के बीच ये साफ साफ तय हुआ होगा कि क्या बताना है और क्या छुपाना है.

‘एंग्री यंग मैन’ की डायरेक्टर 
अमेजन प्राइम पर रिलीज हुई इस सीरीज की निर्देशिका हैं, नमृता राव. अब जानिए कि इस सीरीज में आपको क्या क्या देखने को मिलने वाला है. तमाम तथ्य कि कैसे जावेद अख्तर और सलीम खान मिले, कैसे सलीम खान को के. अमरनाथ ने फिल्मी दुनियां में ब्रेक दिया, कैसे जावेद 50 रुपए सैलरी पर और सलीम 55 रुपए महीने के शेयरिंग रूम में रहे, कैसे जब ‘जंजीर’ के पोस्टर्स पर उनका नाम नहीं छपा तो उन्होंने पेंटर को पैसे देकर रातों-रात हर पोस्टर पर अपना नाम लिखवा दिया, कैसे सलीम अपने दोस्तों के लवलैटर लिखा करते थे, कैसे फिल्म की हीरोइन हैलन और विलेन सलीम की दोस्ती हुई, कैसे शबाना आज भी कैमरे पर जावेद सुंदर लगें, इसके लिए निर्दैश देती हैं, कैसे धर्मेन्द्र ने जावेद को सैट पर डांटकर भगा दिया आदि.

‘एंग्री यंग मैन’ में क्या क्या दिखाया गया है
आप ये भी जानेंगे कि कैसे सलीम ने ‘शोले’ का सिक्का वाला सीन किसी विदेशी फिल्म से कॉपी किया, कैसे आइडिया सलीम की ताकत थी तो शब्द जावेद के, कैसे दो-दो पत्नियों के साथ सामंजस्य बैठाते हैं सलीम और जावेद, कैसे ‘शोले’ को समीक्षकों के खारिज करने के बाद दोनों ने विज्ञापन देकर दावा किया कि हर टैरटरी से एक-एक करोड़ कमाएगी फिल्म, कैसे हनी ईरानी ने भी माना कि दोनों ‘एक्स्ट्रीमली एरोगेंट’ हो गए थे, आपकी मुलाकात दशकों से गायब ‘मां’ निरूपा रॉय और फरहान की मां हनी ईरानी और सलीम के भाई से भी होगी. मां को लेकर इतने इमोशनल और पापा से क्यों नाराज रहते थे, इसकी वजह भी पता चलेगी कि कैसे अपने किशोरवय में मां से दूर और पिता से डरते रहे दोनों.

और क्या नहीं मिलेगा, एक जगह सलमान ने कहा कि डैड ने उन्हें बताया कि जावेद अब अकेले चलना चाहता है, लेकिन जावेद ने इतना ही कहा कि हम दोनों के बीच और भी लोग आ गए थे. सो आपको ब्रेकअप की असली वजह नहीं मिलेगी और ना ही इस बात की दोनों के शादी के बावजूद हैलन और शबाना से अफेयर क्यों हुआ. इस बात पर ज्यादा जोर है कि अब बच्चे दोनों मम्मियों के साथ खुश हैं और दोनों पत्नियों के बीच भी दोस्ती है. ये दोनों खानदानों की समझ आ चुका है कि उस दौर की फिल्मों की तमाम कहानियां विदेशी फिल्मों से प्रेरित थीं और पंचम दा जैसे कई संगीतकारों के गाने भी, यूट्यूब पर कलई खोलने वाले ऐसे तमाम सींस और गाने बिखरे पड़े हैं. तभी सलीम ने बताया कि ‘शोले’ का सिक्के वाला सीन ‘गार्डन ऑफ ईविल’ से लिया था.

उनको शायद अंदाजा था कि जब ये सीरीज आएगी तो इतनी तारीफ जिसको नहीं पचेगी, वो यूट्यूब के इन्हीं वीडियोज को शेयर करेगा, उससे बेहतर है कि खुद ही मान लिया जाए, लेकिन एक सीन के मान लेने से बाकी सींस या कहानियों की च्रर्चा बंद नहीं होगी.

11 साल में इस जोड़ी ने 24 फिल्मों में से 20 ब्लॉकबस्टर हिट
दोनों बेटों ने इस सीरीज में पापाओं का जलवा इतना बड़ा कर दिया है कि आमिर खान, करण जौहर, हृतिक रोशन, राजू हीरानी, धर्मेन्द्र, करीना, केजीएफ वाला यश, अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, अभिषेक-श्वेता, रीमा कागती, राहुल रवैल और तमाम फिल्म लेखकों-समीक्षकों जैसे अंजुम राजबली, जयदीप साहनी, वरुण ग्रोवर, कोमल नाहटा आदि हर मिनट पर तारीफों के पुल बांधते रहे और वो हकदार थे भी. आखिर उन 11 साल में इस जोड़ी ने 24 फिल्मों में से 20 ब्लॉकबस्टर हिट दी थीं, जिनमें शोले, दीवार, डॉन जैसी फिल्में शामिल थीं. एक ग्राफिक्स में तो ये तक दिखाया गया कि अमिताभ की फीस 20 लाख थी और उनसे ऊपर सलीम-जावेद की 21 लाख थी.

जावेद अख्तर की पहली पत्नी ने क्या बताया
जाहिर ही सीरीज में तारीफ हद से ज्यादा थी, तो थोड़ी बुराइयां भी डाली गईं, हनी ईरानी ने बताया कि कैसे दोनों पर ‘एरोगेंस’ हावी हो गई, बाकी लोगों ने भी कहा. ये भी माना कि ‘ईमान धरम’ उनकी गलती की वजह से बुरी तरह फ्लॉप हो गई थी. दूसरी शादी को लेकर पहली पत्नियों से भी थोड़े से शर्मिंदा दिखे. लेकिन एक बात है कि इस सीरीज का जो मकसद और दिखा, वो था, खुद को ‘अमिताभ’ का ‘गॉडफादर’ साबित करना.  

‘एंग्री यंग मैन’ रिव्यू
यूं देखा जाए तो ये तीन परिवारों की सीरीज होनी चाहिए थी, लेकिन गुल्लक का हिस्सा शायद दो ही परिवारों में जाने वाला है. तीसरा यानी बिग बी का परिवार, पूरी सीरीज उन्हीं के इर्दगिर्द है, ये तो लगा ही कि बिग बी को इस मुकाम तक पहुंचाने का श्रेय सलीम जावेद को दिलाने के लिए ये सीरीज बनी है. जया ने उत्साह में काफी कुछ बोला भी, लेकिन बिग बी के फिलोसोफिकल बयान और नाम मात्र को श्वेता-अभिषेक का आना खलता है. शायद उनको ये अहसास हो रहा होगा कि ना तो पैसा मिल रहा है, उलटा श्रेय भी ले रहे हैं.

कभी धोए बर्तन तो कभी चलाई टैक्सी...खूब बेले इस एक्टर ने पापड़, अब है OTT का बड़ा स्टार

 

ये बात है दिलचस्प
सबसे दिलचस्प था कि पूरी सीरीज के दौरान सलीम और जावेद अलग अलग जगहों पर कहानियां सुनाते रहे, एक बार मिले भी तो फोटो शूट के लिए, सबसे आखिर में. ये भी ध्यान रखा गया कि सीरीज दोनों के साथ काम किए हुए समय पर ही फोकस रहनी चाहिए, जावेद बाद में गीतकार बने, इसको नहीं दिखाया गया. हालांकि जावेद ने अपनी किताब और उसके कवर पर कृष्ण चंदर की कविता की चर्चा करके अपने बौद्धिक तेवर दिखा ही दिए और ‘ब्रेकफास्ट मेरा नहीं’ वाले बयान से भी. हालांकि सीरीज देखने के बाद सवाल ये भी उठा कि जब दोनों खानदान के सारे चर्चित बच्चों ने कुछ-कुछ कहा तो सोहेल को क्यों इससे दूर रखा गया.  

Read More
{}{}