trendingNow11798610
Hindi News >>बॉलीवुड
Advertisement

Ek Din EK Film: किसी ने कहा गंदी तो किसी ने कहा अश्लील, इसके बावजूद यह फिल्म कहलाई क्लासिक

Satyam Shivam Sundaram: बॉलीवुड की सबसे विवादित मगर कामयाब फिल्मों (Controversial Films) की लिस्ट में सत्यम शिवम सुंदरम का नाम जरूर आएगा. राज कपूर ने इस फिल्म में जिस तरह से एक्ट्रेस जीनत अमान को दिखाया, उसने लोगों के होश उड़ा दिए थे. लेकिन फिल्म का मुद्दा था, इंसान की भीतरी सुंदरता और बाहरी ब्यूटी. राज कपूर ने पर्दे पर दोनों दिखाए.  

Ek Din EK Film: किसी ने कहा गंदी तो किसी ने कहा अश्लील, इसके बावजूद यह फिल्म कहलाई क्लासिक
Stop
Ravi Buley|Updated: Jul 27, 2023, 03:47 PM IST

Raj Kapoor Film: सत्यम शिवम सुंदरम (Satyam Shivam Sundaram) जब रिलीज हुई तो फिल्म की नायिका जीनत अमान (Zeenat Aman) उस समय सिर्फ 24 साल की थीं. शशि कपूर (Shashi Kapoor) फिल्म के हीरो थे. राज कपूर (Raj Kapoor) फिल्म के निर्माता-निर्देशक थे. 1978 में आई इस फिल्म को कई लोगों ने उनकी जिंदगी का सबसे बड़ा जुआ बताया था. न केवल पैसा दांव पर लगा था, बल्कि जिस तरह से नायिका को तमाम दृश्यों में अर्द्धनग्न स्थिति में दिखाया गया, पारदर्शी वस्त्र पहनाए गए, उससे राज कपूर की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी थी. जीनत अमान कमोबेश नई थीं और उन्होंने राज कपूर से कहा कि अगर यह फिल्म फ्लॉप हो गई तो मैं खिड़की से नीचे कूद जाऊंगी. लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर इतनी बड़ी सफल हुई थी कि जीनत अमान की लोकप्रियता उस दौर की नंबर वह अभिनेत्री हेमा मालिनी (Hema Malini) से आगे निकल गई.

रूपा के रूप का जाल
फिल्म की कहानी रूपा (जीनत अमान) नाम की लड़की थी. जो गांव के पुजारी की बेटी है. लेकिन एक हादसे में उसका आधा चेहरा जल जाता है और वह उसे छुपाए रहती है. गांव में आया एक इंजीनियर (शशि कपूर) रूपा के आधे चेहरे को देखकर मोहित हो जाता है क्योंकि वह बेहद खूबसूरत है. रूपा मंदिर में गाना गाती है और उसकी आवाज मधुर है. इंजीनियर रूपा से प्रेम करने लगता है. वह दूर रहना चाहती है. लेकिन अंततः दोनों शादी के बंधन में बंध जाते हैं. शादी के बाद जब इंजीनियर के सामने रूपा का असली रूप आता है, तो वह हैरान रह जाता है. उसे लगता है कि धोखा हुआ! क्या वह अब भी रूपा से प्यार करेगाॽ राज कपूर ने व्यक्ति के बाहरी और भीतरी सौंदर्य की बात फिल्म में की. लेकिन बाहरी सौंदर्य के रूप में उन्होंने जीनत अमान को जिस तरह से पारदर्शी साड़ी में दिखाया, उसे बहुत से लोगों ने अश्लील करार दिया.

किसने कहा ये गंदी फिल्म
जीनत अमान की खोज करने और फिल्मों में ब्रेक देने वाले देव आनंद (Dev Anand) इस फिल्म से बहुत नाराज हुए. सत्यम शिवम सुंदरम उसी समय रिलीज हुई थी, जब देव आनंद की देस परदेस थिएटरों में आई थी. नाराज देव आनंद ने कहा कि यह एक गंदी फिल्म है. क्या आपने नोटिस किया कि कैसे कैमरा जीनत की बॉडी पर फोकस करता रहा. कहा जाता है कि उन दिनों देव आनंद इस एक्ट्रेस से प्यार करते थे और राज कपूर से उनकी प्रतिस्पर्द्धा थी. वह नहीं चाहते थे कि जीनत उन्हें छोड़कर राज कपूर की फिल्म में काम करे. जीनत को जब सत्यम शिवम सुंदरम के बारे में मालूम चला था कि राज कपूर को इसके लिए एक्ट्रेस नहीं मिल रही, तो वह खुद गांव की लड़की का मेक-अप और ड्रेस पहन कर उनके सामने जा पहुंची थीं.

सुंदरियों ने कहा, ना
राज कपूर इस फिल्म में सबसे पहले लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) को लेना चाहते थे क्योंकि कहानी ऐसी लड़की की थी, जो सुंदर नहीं है परंतु उसकी आवाज मधुर है. लता राज कपूर के इरादे सुनकर नाराज हुई थीं. फिर राज कपूर ने हेमा मालिनी से भी बात की थी. परंतु बोल्ड दृश्यों की वजह से हेमा की मां ने साफ ना कह दिया. विद्या सिन्हा (Vidya Sinha) और डिंपल कपाड़िया (Dimple Kapadia) ने भी फिल्म से दूरी बना ली. यहां तक कि राज कपूर ने इस दौर की अमेरिका में रहने वाली सिंगर आशा पुतली (Asha Puthli) को भी सत्यम शिवम सुंदरम ऑफर की लेकिन वह भी बोल्ड दृश्यों के कारण पीछे हट गईं. यह फिल्म आप ओटीटी पर अमेजन प्राइम और शेमारू फिल्म्स पर देख सकते हैं. यूट्यूब पर भी फिल्म उपलब्ध है.

Read More
{}{}