trendingNow11361724
Hindi News >>बॉलीवुड
Advertisement

Top Ki Flop: डायरेक्टर के बिहेवियर के कारण रणबीर बीच में छोड़ देना चाहते थे फिल्म, आखिर हो गई फ्लॉप

Ranbir Kapoor Debut Film: संजय लीला भंसाली की सांवरिया को आज लोग सिर्फ इसलिए याद रखते हैं क्योंकि इससे इंडस्ट्री के दो बड़े स्टार किड्स को लॉन्च किया गया था. रणबीर कपूर और सोनम कपूर. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर नाकाम रही थी. एक तो खुद फिल्म में समस्याएं थीं और दूसरे सामने शाहरुख खान-दीपिका पादुकोण की ओम शांति ओम रिलीज हुई थी.  

Top Ki Flop: डायरेक्टर के बिहेवियर के कारण रणबीर बीच में छोड़ देना चाहते थे फिल्म, आखिर हो गई फ्लॉप
Stop
Ravi Buley|Updated: Sep 21, 2022, 09:07 PM IST

Sanjay Leela Bhansali Film Saawariya: 2007 में रिलीज हुई सांवरिया, संजय लीला भंसाली की बड़ी फ्लॉप फिल्मों में गिनी जाती है. रणबीर कपूर और सोनम कपूर ने इसी फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की थी. लेकिन यह फिल्म दर्शकों का दिल जीतने में नाकाम रही. हां रणबीर और सोनम के काम की काफी तारीफें की गई. इस फिल्म के लिए उन्हें काफी अवॉर्ड भी मिले. बेस्ट डेब्यू के लिए सोनम और रणबीर दोनों को ही उस साल के फिल्मफेयर, स्टारडस्ट और स्क्रीन अवॉर्ड जैसे तमाम अवॉर्ड्स से नवाजा गया. लेकिन इसके बावजूद फिल्म बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित हुई. 45 करोड़ में बनी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 29 करोड़ की ही कमाई कर पाई.

विदेशी कहानी, देसी सेट-अप
सांवरिया महान रूसी लेखक फ्योदोर दोस्तोवस्की की शॉर्ट स्टोरी व्हाइट नाइट पर आधारित थी. यह एक रोमांटिक फिल्म थी जिसे संजय लीला भंसाली ने सोनी पिक्चर्स एंड एंटरटेनमेंट के साथ निर्मित तथा निर्देशित किया था. सांवरिया के फ्लॉप होने का सबसे बड़ा कारण इसके लंबे और अंधेरे से भरे सीन थे, जो दर्शकों को काफी बोर लगे. फिल्म की रफ्तार भी धीमी थी. रोमांटिक फिल्म होने के बावजूद फिल्म में रोमांस गायब था. फिल्म की मेकिंग का अंदाज ऐसा था कि दर्शकों को लगा, जैसे कोई स्टेज शो या थिएटर ड्रामा देख रहे हैं. संजय लीला भंसाली की काफी आलोचना की गई. कहा गया कि उन्हें लगता है कि वह जैसी भी फिल्म बनाएंगे, दर्शक उसे पसंद करेंगे. दूसरी ओर ओम शांति ओम के कारण भी सांवरिया को काफी नुकसान हुआ. दोनों फिल्में साथ रिलीज हुई थी. ओम शांति ओम में शाहरुख खान थे. दीपिका पादुकोण ने इस फिल्म में डेब्यू किया था. ओम शांति ओम सुपर डुपर हिट रही और सांवरिया फ्लॉप. तमिल फिल्मों के निर्देशक एस.पी.जगन्नाथन ने संजय लीला भंसाली पर आरोप लगाया कि सांवरिया, 2003 में आई उनकी फिल्म इयारकाइ की नकल है.

रणबीर ने खोला राज
रानी मुखर्जी और सलमान खान का सांवरिया में गेस्ट अपीयरेंस था. संजय लीला भंसाली इस बात को सस्पेंस रखना चाहते थे. लेकिन बाद में, ओम शांति ओम के सामने बज बनाने के लिए उन्होंने मीडिया में यह बात पब्लिक में लीक करवाई. मगर कोई फायदा नहीं हुआ. रिलीज के कई साल बाद रणबीर ने एक टॉक शो में रणबीर सिंह ने राज खोला कि वह यह फिल्म बीच में ही छोड़ देना चाहते थे क्योंकि संजय लीला भंसाली उनके साथ शूटिंग के दौरान अच्छा व्यवहार नहीं करते थे. संजय, रणबीर को स्कूल में पढ़ रहे बच्चे की तरह ट्रीट करते थे और गलती करने पर उन्हें पनिशमेंट भी मिलती थी. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि भंसाली की सख्ती ने उन्हें एक्टिंग और इमोशंस के बारे में बहुत कुछ सिखाया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Read More
{}{}