trendingNow11681208
Hindi News >>बॉलीवुड
Advertisement

The Kerala Story Movie Review: कश्मीर फाइल्स की तरह ही बोल्ड मूवी है The Kerala Story, दिखाती है जेहादी जाल की कहानी

The Kerala Story Film Review: केरल में हिंदू लड़कियों को लव जेहाद में फंसाकर उन्हें आतंकवाद में फंसाने के गंभीर विषय पर बनी फिल्म The Kerala Story आज सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है. इस फिल्म को लेकर दर्शकों में भारी क्रेज देखा जा रहा है. 

The Kerala Story Movie Review: कश्मीर फाइल्स की तरह ही बोल्ड मूवी है The Kerala Story, दिखाती है जेहादी जाल की कहानी
Stop
Vishnu Sharma|Updated: May 05, 2023, 01:51 AM IST

Adah Sharma The Kerala Story Movie: कमांडो फिल्म से अपना करियर शुरू करने वाली एक्ट्रेस अदा शर्मा की लेटेस्ट फिल्म The Kerala Story आज थियेटरों में रिलीज हो जाएगी. इस फिल्म में आपको देश के सबसे शिक्षित राज्य कहे जाने वाले केरल में जिहादी जाल की ऐसी कहानी देखने को मिलेगी, जिसे वहां की सरकारें, राजनीतिक दल और पुलिस-प्रशासन दबाने में लगे रहे हैं. आपको यह फिल्म क्यों देखनी चाहिए, यह आप इस फिल्म रिव्यू को पढ़कर जान सकते हैं. 

निर्देशक: सुदीप्तो सेन

स्टार कास्ट: अदा शर्मा, योहिता बिहानी, सोनिया बलानी, सिद्धी इदनानी आदि

स्टार रेटिंग: 3.5

कहां देख सकते हैं: थिएटर्स में

कहानी (The Kerala Story) है नर्सिंग कॉलेज में पढ़ने वाली ऐसी चार लड़कियों की, जिनमें से दो हिंदू हैं, एक ईसाई और एक मुस्लिम. एक हिंदू लड़की शालिनी (अदा शर्मा) के पिता नहीं है, उसका घर कासरगोड शहर जहां कॉलेज है, वहां से दूर है, सो वो हफ्ते के अंत में घर नहीं जा पाती. दूसरी लड़की है गीतांजलि (सिद्धी इदनानी) जिसके पिता कम्यनिस्ट हैं, जो धर्म को अफीम समझते हैं, ये दोनों ही लड़कियां अपने धर्म के बारे में ज्यादा नहीं जानतीं. ईसाई लड़की निमा (योगिता बिहानी) जरुर धार्मिक है. 

हिंदू लड़कियों को लव जेहाद में फंसाकर धर्मांतरण

ऐसे में चौथी लड़की आसिफा (सोनिया बलानी) जो आईएसआईएस के लिए काम कर रहे एक मौलवी व उसके गैंग के सम्पर्क में हैं और केरल की लड़कियों को लव जेहाद में फंसाकर उनका धर्मान्तरण करवाकर उन्हें सीरिया भेजने के एजेंडे में लगी हुई है. धीरे धीरे वह इन तीनों लड़कियों को अपने दो मुस्लिम युवा साथियों के जरिए जाल में फंसाती (The Kerala Story) है, ईसाई लड़की ही बच पाती है. जबकि शालिनी उनमें से एक लड़के से प्रेग्नेंट हो जाती है, तो फातिमा बनकर उसे किसी और से शादी करके सीरिया जाना पड़ता है. 

ईसाई लड़की का करवाया जाता है गैंगरेप

जबकि दूसरी लड़की गीतांजलि इनकार करती है, तो उसके निजी वीडियो वायरल कर दिए जाते हैं, ईसाई लड़की की ड्रिंक में ड्रग्स मिलाकर उसके साथ गैंगरेप किया जाता है. कहानी की मूल किरदार शालिनी को केन्द्र मे रखकर फिल्म को आगे बढ़ाया जाता है और कैसे वो सीरिया से बचकर वापस आ पाती है और इस पूरे एजेंडे का दुनियां के सामने खुलासा कर पाती है. इसी को एक नहीं बल्कि दो दो समानांतर चल रहे फ्लैशबैक्स के जरिए सुदीप्तो सेन ने सावधानी से फिल्माया है. ऐसे में सस्पेंस ना होने के बावजूद हॉल में पिन ड्रॉप साइलेंस बना रहता है.

सच्ची कहानियों पर बनी है द केरल स्टोरी

फिल्म में चूंकि कुछ लड़कियों की सच्ची कहानी (The Kerala Story) है, सो बाद में उनकी पहचान छुपाकर उनके बयान भी दिखाए गए हैं. वरना बहुतों को कई बातें इस मूवी की आसानी से हजम नहीं होंगी. कैसे हिंदू और ईसाई धर्म के देवताओं की बुराई करके अल्लाह की तारीफ की जाती है. कैसे दोजख का खौफ दिखाकर मासूम लड़कियों को डराया जाता है. कैसे उन पर हमला करवाकर ये साबित किया जाता है कि तुमने हिजाब नहीं पहना था इसलिए ऐसा हुआ. कैसे हिंदू धर्म की लड़कियों को अपने ही धर्म ग्रंथों, देवी देवताओं का ज्ञान नहीं होता. कैसे केरल में पुलिस और प्रशासन ऐसी शिकायतों पर ध्यान नहीं देता. इस सबको सुदीप्तो सेन ने ना केवल बारीकी से बल्कि उससे भी ज्यादा हिम्मत के साथ इसे अपनी मूवी में पिरोया है.

लोगों की आंखें खुली रह जाएंगी

आसानी से ये तथ्य हजम नहीं होता कि केरल से इतने लोग आईएसआईएस ज्वॉइन करने सीरिया आदि जगहों पर जा चुके हैं. दिल्ली में बैठकर आसानी से ये भी हजम नहीं होता कि कि कैसे हिंदू और ईसाई लड़कियों को वहां ये सब झेलना पड़ रहा है और वो भी उस प्रदेश में, जिसके बारे में बचपन से सब ये पढ़ते आ रहे हैं कि वो सबसे शिक्षित प्रदेश है. इसलिए ये मूवी (The Kerala Story) अपने क्राफ्ट से ज्यादा एक ‘आई ओपनर’ के तौर पर ज्यादा जानी जाएगी.

अदा शर्मा ने की है कमाल की एक्टिंग

मूवी में अदा शर्मा को छोड़कर कोई बड़ा चेहरा नहीं है, अदा भी 1920, कमांडो जैसी मूवीज के जरिए बस अपनी पहचान ही बना पाई हैं, लेकिन इस मूवी ने उन्हें एक्टिंग करने का बेहतरीन मौका दिया है और वो इसमें खरी भी उतरी हैं. आगरा की सोनिया बलानी आसिफा के रोल में असरदार हैं, पहले भी कई सीरियल्स व फिल्मों में काम कर चुकी हैं. योहिता बिहानी को आपने हृतिक की ‘विक्रम बेधा’ में चंदा के रोल में देखा था, उनकी एक स्पीच ‘द केरला स्टोरी’ (The Kerala Story) में उसी तरह फिल्म में इस्तेमाल हुई है, जैसे दर्शन रावल की ‘कश्मीर फाइल्स’ में ली गई थी. गीतांजलि के रोल में सिद्धि इदनानी के रोल में भी कई शेड्स हैं, और वह असर छोड़ती भी हैं.

रियल लोकेशन दिखाने की कोशिश

मूवी (The Kerala Story) अफगानिस्तान, पाकिस्तान और केरल की लोकेशंस को अच्छी तरह से शूट करती है. वहां के माहौल और खूबसूरती को भी कैमरे से अच्छे से कैद किया है, कहीं से बनावटी सैट नहीं लगते और ना ही जरुरत से ज्यादा भव्य लगते हैं. हां केवल मनोरंजन के लिए देखने वालों को इस मूवी से निराशा हो सकती है. जो बैकग्राउंड म्यूजिक और गाने भी हैं, वो फिल्म की कहानी को आगे बढ़ाने वाले और उसको एक खास टोन में ढालने वाले हैं. हालांकि ‘द केरला स्टोरी’ के साथ सबसे ज्यादा नकारात्मक जो बात है वो है इसमें सस्पेंस का ना के बराबर होना. आप जैसा सोचते जाते हैं, मूवी 80 से 85 फीसदी वैसी ही है.

आलोचकों को दिया गया है करारा जवाब

ऐसे में मूवी (The Kerala Story) एक ऐसे विषय की सच्चाई को दिखाती है, जो अब तक धार्मिक आवरण के चलते दिखाने की कोई हिम्मत नहीं जुटा पा रहा था. उसे फिल्म के प्रोडयूसर और क्रिएटिव डायरेक्टर विपुल शाह की मदद से सुदीप्तो सेन ने दिखाया, इसलिए आप चाहे इस साइड हों या उस साइड, फिल्म को देखना तो बनता है. विवादों से बचने के लिए सुदीप्तो ने ना केवल फिल्म में असली पात्रों से मिलवाया, बल्कि अपने आंकड़ों को कहां से लिया और जिन पर आरोप हैं, वो कौन कौन हैं, उनके बारे मे भी इशारा किया. हालांकि अंदर से वो लाइन काफी खराब लगती है, जब पता चलता है कि मूवी की नायिका को असल जिंदगी में धोखा देने वाला अभी भी केरल के एक शहर के बीचोंबीच बाजार में पिज्जा शॉप चला रहा है.     

Read More
{}{}