Hindi News >>Explainer
Advertisement

Box Office: 15 करोड़ में बनी, 303 करोड़ कमाए; पठान और गदर 2 को मुनाफे में पीछे छोड़ा इस फिल्म ने

Bollywood Films 2023: इस साल कमाऊ फिल्मों में पठान और गदर 2 सबसे आगे हैं. साउथ में भी कुछ फिल्मों ने तगड़ी कमाई की. परंतु छोटे बजट की जिस फिल्म ने इस साल तहलका मचाया, वह आश्चर्य का विषय है. 15 करोड़ बजट की इस फिल्म ने 303 करोड़ रुपये बनाए. जानिए कौन सी फिल्म है वह...!  

Box Office: 15 करोड़ में बनी, 303 करोड़ कमाए; पठान और गदर 2 को मुनाफे में पीछे छोड़ा इस फिल्म ने
Stop
Ravi Buley|Updated: Aug 27, 2023, 09:25 PM IST

Gadar 2: इस साल के पहले आठ महीनों में कुछ बॉलीवुड फिल्मों ने बड़ी कमाई की है. बॉलीवुड में गदर 2 Gadar 2, पठान (Pathaan), आदिपुरुष (Adipurush) और रॉकी और रानी की प्रेम कहानी (Rocky Aur Rani Kii Prem Kahaani) ने बॉक्स ऑफिस पर मुनाफा कमाया. वहीं साउथ में वरिसु, पोन्नियिन सेलवन 2 और जेलर (Jailer) जैसी फिल्में हिट रहीं. लेकिन करोड़ों के कलेक्शन के बावजूद मानना होगा कि यह फिल्में बहुत महंगे बजट में बनी थीं. ऐसे में फायदा में रहने के बावजूद इसकी कमाई कुछ हद तक नियंत्रित ही रही. परंतु इस साल बॉलीवुड में छोटे बजट की एक ऐसी फिल्म आई, जो स्लीपर हिट बन गई. यह फिल्म मात्र 15 करोड़ के बजट में बनी थी और इसने देश-विदेश में बॉक्स ऑफिस पर कुल 303 करोड़ रुपये की कमाई की.

नहीं था सुपरस्टार
इतनी धांसू कमाई करने वाली यह फिल्म है निर्देशक सुदीप्तो सेन की द केरल स्टोरी. जबकि इस फिल्म से कोई बड़ा सुपरस्टार नहीं जुड़ा था. फिल्म केरल की ऐसी महिलाओं की सच्ची कहानी पर आधारित है, जिन्हें इस्लाम कबूल करने और आईएसआईएस में शामिल होने के लिए मजबूर किया जाता है. अदा शर्मा ने फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई है. वह केरल की एक ऐसी हिंदू युवती के रोल में थीं, जिसे इस्लाम अपनाने के लिए ब्रेनवॉश किया जाता है और सीरिया भेज दिया जाता है. वहां उसे आतंकवादी संगठन आईएसआईएस में शामिल होने को मजबूर किया जाता है और उसे प्रताड़ित किया जाता है. फिल्म का निर्माण विपुल अमृतलाल शाह ने किया था.

जिंदा या फिर मुर्दा
निर्देशक सुदीप्तो सेन ने इससे पहले इसी विषय पर इन द नेम ऑफ लव नाम की एक डॉक्यूमेंट्री बनाई थी. जिसमें बताया गया कि 2009 के बाद से केरल की 17 हजार से अधिक लड़कियों और मैंगलोर की 15 हजार से अधिक हिंदू और ईसाई समुदायों की लड़कियों को इस्लाम में परिवर्तित किया गया. इनमें से अधिकांश लड़कियों को सीरिया, अफगानिस्तान और अन्य आईएसआईएस और तालिबानी इलाकों में भेजा गया. किसी को नहीं पता कि ये लड़कियां जिंदा हैं या मर गईं. हालांकि द केरल स्टोरी पर खूब विवाद हुआ.

ओटीटी पर कब
फिल्म पर हुए विवाद ही वजह हैं कि निर्देशक को आगे आकर कहना पड़ा कि फिल्म को भारी लोकप्रियता के बावजूद ओटीटी खरीदार नहीं मिला है. विवाद के बीच यह फिल्म 2023 में सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली फिल्म बनी. खबरों के मुताबिक शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) स्टारर पठान ने दुनिया भर में एक हजार करोड़ रुपये कमाए. मगर इसकी लागत लगभग 250 करोड़ रुपये थी. जबकि 500 करोड़ रुपये से ज्यादा कमा चुकी सनी देओल स्टारर गदर 2 का बजट 80 करोड़ रुपये बताया गया है. अब आप द केरल स्टोरी को हुए मुनाफे का अंदाजा लगा सकते हैं.

 

{}{}