trendingNow11968222
Hindi News >>बॉलीवुड
Advertisement

Sanjay Gadhvi: धूम के साथ गढ़वी ने पैदा किया था बाइक्स का क्रेज, अभिषेक पर फिदा हो गई थी यह एक्ट्रेस

Sanjay Gadhvi Death: साल 2004 में आई धूम को क्रिटिक्स ने शुरुआत में पसंद नहीं किया, लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर इतनी बढ़िया चली कि आदित्य चोपड़ा (Aditya Chopra) ने तुरंत निर्देशक गढ़वी को इसका पार्ट 2 ऑफर कर दिया. आज यह सबसे कामयाब फ्रेंचाइजी फिल्म है...  

Sanjay Gadhvi: धूम के साथ गढ़वी ने पैदा किया था बाइक्स का क्रेज, अभिषेक पर फिदा हो गई थी यह एक्ट्रेस
Stop
Ravi Buley|Updated: Nov 19, 2023, 06:23 PM IST

Film Dhoom: संजय गढ़वी की अचानक मौत की खबर ने पूरी इंडस्ट्री और सिनेमा के फैन्स को चौंका दिया. यूं तो गढ़वी ने फिल्म तेरे लिए (2001) से निर्देशन में डेब्यू किया था. परंतु कोई नहीं जानता की फिल्म कब आई और कब गई. लेकिन इसके तीन साल बाद जब उन्होंने यशराज फिल्म्स के लिए धूम (Dhoom, 2004) बनाई, तो पूरे देश में उनकी धूम मच गई. फिल्म में बाइक पर धूम मचाने वाले गैंग और उनके लीडर जॉन अब्राहम (John Abraham) के साथ उनके पीछे लगी पुलिस जोड़ी (अभिषेक बच्चन-उदय चोपड़ा) भी बाइक पर नजर आती है. विजय (1988) के 16 साल बाद यशराज फिल्म्स ने पहली एक्शन फिल्म बनाई थी. फिल्म ने पूरे देश में बाइक्स के लिए क्रेज पैदा कर दिया था. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मूल कहानी में स्पोर्ट्स कारों की बात थी. फिल्म के लेखक विजय कृष्ण आचार्य थे.

जॉन ने सिखाई बाइकिंग
फिल्म की स्क्रिप्ट पढ़ने के बाद निर्देशक संजय गढ़वी ने कहानी में स्पोर्ट्स कारों (Sports Cars) के बजाय मोटरसाइकिल रखने का फैसला किया. उनका कहना था कि बाइक पर सवार होने से अभिनेताओं के चेहरे स्पष्ट रूप से देखे जा सकेंगे. गढ़वी सही साबित हुए. फिल्म में सुजुकी हायाबुसा (1300cc), सुजुकी जीएसएक्स-आर600 (600cc) और सुजुकी बैंडिट (1200cc) की बाइक्स इस्तेमाल की गईं. ये बाइकें पुणे से मंगाई गई थीं. रोचक बात यह थी इस फिल्म में बाइक पर विलेन जॉन अब्राहम का पीछा करने वाले अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) पर इससे पहले उनके माता-पिता ने बाइक चलाने से बैन कर रखा था. अपनी किशोरावस्था में वह मोटरसाइकिलों के दीवाने थे. तब अमिताभ और जया बच्चन ने उनके बाइक चलाने से रोक लगा दी था. ऐसे में फिल्म की शूटिंग के दौरान जॉन अब्राहम ने उन्हें बाइक सीखने में मदद की.

बिकनी में एशा
फिल्म अपने सेक्स कंटेंट के लिए भी चर्चा में आई थी. धूम में संजय गढ़वी ने अभिषेक बच्चन और रिमी सेन (Rimi Sen) के बीच बड़े पैमाने पर उत्तेजक दृश्यों की शूटिंग की थी. लेकिन बाद में इन सीन्स को काटने का फैसला किया गया. कहा जाता है कि फिल्म में शिकदुम गाने और उत्तेजक दृश्यों की शूटिंग के बाद रिमी सेन को अभिषेक बच्चन पर क्रश हो गया था. हालांकि बात आगे नहीं बढ़ी. इस तरह से फिल्म में एशा देओल (Esha Deol) बिकनी में नजर आईं. उन्हें इस रूप में देखकर हर कोई चौंक गया क्योंकि वह एक पारंपरिक परिवार से आती हैं. एशा ने बाद में बताया कि फिल्म में बिकनी पहनने से पहले उन्होंने अपनी मां हेमा मालिनी (Hema Malini) से इजाजत ली थी.

Read More
{}{}