trendingNow11839682
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Fighter Women: पर्दे पर दुश्मन पर भारी पड़ी ये ‘अकेली’ हीरोइनें, नुसरत की फिल्म के साथ देख लें इन्हें

Nushrratt Bharuccha: हिंदी का सिनेमा बदल गया है. बॉलीवुड (Bollywood) में बीच-बीच में आप इस बात का एहसास कर सकते हैं. खास तौर पर हीरोइनें अब सिर्फ पुराने अंदाज वाली नहीं रहीं. वह कहानी की मुख्यधारा में हैं. कई बार अकेली (Akeli) भी हैं. दुश्मन से जमकर लोहा लेती हैं. उनकी ताकत जानने के लिए आप ये फिल्में देख सकते हैं...  

Fighter Women: पर्दे पर दुश्मन पर भारी पड़ी ये ‘अकेली’ हीरोइनें, नुसरत की फिल्म के साथ देख लें इन्हें
Stop
Ravi Buley|Updated: Aug 24, 2023, 07:03 PM IST

Film Akeli: नुसरत भरूचा (Nushrratt Bharuccha) स्टारर फिल्म अकेली कल बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हो रही है. यह फिल्म 2014 में इराक के मोसुल में आईएसआईएस के हमले में पकड़ी गई एक भारतीय आप्रवासी महिला की अस्तित्व की लड़ाई को दिखाती है. बॉलीवुड में बीते डेढ़-दो दशक में नायिकाएं मजबूती से उभर कर आई हैं और वह सिर्फ हीरो के साथ गाना गाते या नाचते नहीं दिखतीं. वे उसके कंधे से कंधा मिलाकर और कई बार अकेली भी अपनी तथा देश-समाज की लड़ाई लड़ती नजर आई हैं. अगर आप ऐसी नायिका प्रधान फिल्मों के फैन हैं तो निश्चित रूप से अकेली के साथ कुछ इसी तरह की अन्य फिल्में भी देखनी चाहिए. जो रूढ़िवादी समाज और पारंपरिक सोच को चुनौती देती हैं. एक नजर ऐसी फिल्मों पर...

गुंजन सक्सेना-द कारगिल गर्लः भारतीय वायु सेना की पहली महिला लड़ाकू पायलट गुंजन सक्सेना (Gunjan Saxena) की सच्ची कहानी पर आधारित यह फिल्म स्त्री-पुरुष के दायरों को तोड़ती है. यह बताती है कि ऐसा कुछ नहीं जो सिर्फ पुरुष कर सकते हैं, महिलाएं नहीं. फिर चाहे वह लड़ाई का मैदान क्यों न हो. 1999 के कारगिल युद्ध में गुंजन सक्सेना अपने मिशन में कामयाब होती हैं. जान्हवी कपूर ने फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई है.

राजीः भारत-पाकिस्तान संघर्ष की पृष्ठभूमि पर आधारित राजी ऐसी युवती सहमत (आलिया भट्ट) की कहानी है, जो भारत के लिए जासूसी करते हुए, एक पाकिस्तानी सैन्य परिवार में शादी करती है. फिल्म सहमत के अविश्वसनीय साहस और बुद्धिमत्ता को दिखाती है. वह देश के लिए हर पल अपनी जान जोखिम में डालती है. यह भी सच्ची घटना पर आधारित फिल्म है. ऐसा दुस्साहस कहीं और नहीं दिखता.

नीरजाः 2016 में आई नीरजा में सोनम कपूर (Sonam Kapoor) अपने करियर के शिखर पर दिखती हैं. 1986 की पैन एम फ्लाइट 73 के हाईजैक की वास्तविक घटना की यह कहानी साहसी फ्लाइट अटेंडेंट नीरजा भनोट की वीरता को सामने लाती है. नीरजा ने निस्वार्थ होकर अपनी बहादुरी से कई यात्रियों की जान बचाई और आतंकियों से लोहा लिया.

एनएच 10: एनएच10 उत्तर भारत में महिलाओं के विरुद्ध होने वाली हिंसा के विरुद्ध है. फिल्म मीरा नाम की एक महिला की कहानी है, जो अपने पति के साथ सड़क यात्रा के दौरान एक हिंसक घटना का शिकार हो जाती है. तब वह दुर्गा की प्रतीक बनकर अपराधियों से बदला लेती है. उन्हें सजा देती है. वह इस बात को गलत साबित करती है कि स्त्री किसी भी तरह से शक्ति में पुरुष के आगे कमजोर है. फिल्म में अनुष्का शर्मा का अभिनय मजबूत है.

Read More
{}{}