trendingNow12108477
Hindi News >>बॉलीवुड
Advertisement

संजीव कुमार नहीं थे 'शोले' के लिए पहली पसंद, इस सुपरस्टार को ऑफर हुआ था रोल

Bollywood Retro: 1975 में आई क्लासिक ब्लॉकबस्टर फिल्म 'शोले' में ठाकुर बलदेव सिंह का रोल संजीव कुमार ने निभाया था. फिल्म में संजीव कुमार के हाथ डाकू गब्बर सिंह काट देता है, जिसके बाद वह जय-वीरू को गब्बर सिंह को पकड़ने के लिए गांव लाते हैं. ठाकुर का रोल संजीव कपूर से पहले दिलीप कुमार को ऑफर किया गया था.   

संजीव कुमार नहीं थे 'शोले' के लिए पहली पसंद
Stop
Mridula Bhardwaj|Updated: Feb 13, 2024, 01:52 PM IST

Bollywood Retro: ऐसे कई उदाहरण हैं, जब एक अभिनेता की पहचान एक निश्चित चरित्र से बन गई है. इसकी वजह यह है कि वह अभिनेता किरदार को इस समर्पण के साथ निभाता है कि ऐसा लगता है, जैसे यह चरित्र उसी एक्टर के लिए लिखा गया है. जब हम अपनी पसंदीदा ब्लॉकबस्टर फिल्में देखते हैं, तो हमें सब कुछ परफेक्ट लगता है. ऐसे में कई बार हम अपने पसंदीदा किरदार के किरदार में किसी अन्य अभिनेता के फिट होने की कल्पना भी नहीं कर पाते. ऐसा ही एक किरदार रमेश सिप्पी की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'शोले' (Sholay) के ठाकुर का है. फिल्म को देखने के बाद आप ठाकुर बलदेव सिंह (Thakur) के रूप में संजीव कपूर (Sanjeev Kapoor) के अलावा किसी और के बारे में सोच ही नहीं पाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह रोल संजीव कपूर से पहले दिलीप कुमार (Dilip Kumar) को ऑफर हुआ था.

1975 में आई इस क्लासिक ब्लॉकबस्टर फिल्म 'शोले' में सब कुछ परफेक्ट लगता है. सभी कलाकारों ने अपने किरदार के साथ भरपूर न्याय किया है और अपनी छाप भी छोड़ी है, जो फैन्स के दिलोंदिमाग में आज भी ताजा है. फिल्म को देखकर लगता है कि इसे एक्टर्स को ध्यान में रखकर ही लिखा गया था, लेकिन ऐसा नहीं है. 

दिलीप कुमार को ऑफर हुआ था ठाकुर का रोल
इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक खबर के मुताबिक, ठाकुर बलदेव सिंह के किरदार को निभाने के लिए पहले दिलीप कुमार से संपर्क किया गया था. सलीम खान (लेखक सलीम-जावेद की जोड़ी) ने एक इंटरव्यू में दिलीप कुमार ने इस रोल को यह कहकर ठुकरा दिया था कि किरदार में कोई विविधता नहीं है. हालांकि, बाद में अपने कई इंटरव्यू में दिलीप कुमार ने रोल रिजेक्ट करने का पछतावा जाहिर किया था.

ब्लॉकबस्टर रही थी फिल्म 'शोले'
फिल्म शोले 15 अगस्त 1975 को रिलीज हुई थी और ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. इस फिल्म में संजीव कुमार के अलावा अमिताभ बच्चन (जय), धर्मेंद्र (वीरू), अमजद खान (गब्बर सिंह), असरानी (जेलर), हेमा मालिनी (बसंती), जया बच्चन (राधा), मैक मोहन (सांभा), जगदीप (सूरमा भोपाली) जैसे कलाकारों ने शानदार काम किया था.

Read More
{}{}