trendingNow12415471
Hindi News >>बॉलीवुड
Advertisement

‘इस्लामोफोबिया की एक और लहर...’ नसीरुद्दीन शाह ने फिर दिया ऐसा बयान कि मच गया बवाल; नेताओं के निशाने पर आए एक्टर

Naseeruddin Shah: नसीरुद्दीन शाह इस समय अनुभव सिन्हा की वेब सीरीज 'आईसी-814 कंधार हाईजैक' में नजर आ रहे हैं, जो रिलीज के बाद से ही विवादों में घिरी हुई है. इसी बीच नसीरुद्दीन शाह ने एक बार फिर ‘इस्लामोफोबिया’ से जुड़ा एक ऐसा विवादित बयान दे दिया है, जिसको लेकर वो नेताओं के निशाने पर आ गए हैं. 

Naseeruddin Shah Islamophobia Controversial Statement
Stop
Vandana Saini|Updated: Sep 05, 2024, 06:58 AM IST

Naseeruddin Shah Islamophobia Controversial Statement: हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकारों में गिने जाने वाले नसीरुद्दीन शाह इस समय फिल्म निर्देशक अनुभव सिन्हा की वेब सीरीज 'आईसी-814 कंधार हाईजैक' में नजर आ रहे हैं, जो 29 अगस्त को नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई थी, जिसके बाद से सीरीज लगातार विवादों में घिरी हुई है. इस सीरीज की कहानी साल 1999 में हुई प्लेन हाईजैक की सच्ची घटना पर आधारित है. सीरीज को लेकर चल रहे विवाद के बीच नसीरुद्दीन शाह ने साल 1999 में हुई प्लेन हाईजैक की घटना को लेकर ऐसा बयान दिया, जिसको लेकर बवाब मच गया है. 

उनके इस बयान की काफी आलोचना हो रही है. इतना ही नहीं, एक्टर के इस बयान को लेकर शिव सेना प्रवक्ता कृष्णा हेगड़े और महाराष्ट्र के सांस्कृतिक एवं वन मंत्री और भाजपा नेता सुधीर मुनगंटीवार ने अपना रिएक्शन देते हुए एक्टर को आड़े हाथ लिया और उनके बयान की खूब आलोचना की. हालांकि, ये कोई पहला मौका नहीं है जब नसीरुद्दीन शाह ने कोई विवादित बयान दिया हो और उन्हें उसकी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. एक्टर का विवादित बयानों से काफी पुराना नाता रहा है. चलिए बताते हैं एक्टर के किस बयान पर ये विवाद खड़ा हो गया है. 

नसीरुद्दीन शाह ने फिर दिया विवादित बयान 

दरअसल, सीरीज 'आईसी-814 कंधार हाईजैक' पर बढ़ते विवाद के बीच मंगलवार को टीम ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जहां नसीरुद्दीन शाह ने उस हाईजैक की घटना को याद करते हुए अपने अनुभव साझा किए. उन्होंने बताया, 'जब ये घटना घटी, तब मेरी उम्र करीब 50 साल थी. मुझे याद है कि मैं बहुत चिंतित था, क्योंकि मुझे लगा कि इससे इस्लामोफोबिया की एक और लहर उठ सकती है. किस्मत से ऐसा नहीं हुआ. मैं इस बात को लेकर बहुत परेशान था कि आगे क्या होने वाला है. मुझे समझ नहीं आ रहा था कि मैं ऐसा क्यों महसूस कर रहा हूं, लेकिन मुझे यकीन था कि उस समय यात्री और पायलट ने बहुत मुश्किल घड़ियों का सामना किया होगा'. 

‘परफेक्ट पेरेंट्स’ नहीं हैं अनुष्का शर्मा और विराट कोहली? एक्ट्रेस बोलीं- ‘बच्चे डिस्रिस्पेक्ट करते हैं तो...’

नसीरुद्दीन शाह पर पलटवार कर रहे नेता

वहीं, अब नसीरुद्दीन शाह के इस बयान को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और शिवसेना ने नसीरुद्दीन शाह के हालिया बयान की तीखी आलोचना की. शिवसेना प्रवक्ता कृष्णा हेगड़े ने कहा कि नसीरुद्दीन शाह अक्सर ऐसे बयान देते हैं जो विवाद खड़ा कर देते हैं और लोगों के मन में संदेह पैदा करते हैं. उन्होंने कहा, 'ये हैरानी की बात है कि नसीरुद्दीन शाह उन 200 यात्रियों के बारे में कुछ नहीं कह रहे जो आईसी 814 विमान में सवार थे और जिनका कंधार में हाईजैक हुआ था. लेकिन, 74 साल तक भारत में अमीर और मशहूर लोगों के बीच रहने के बाद वे अब इस्लामोफोबिया पर बात कर रहे हैं'. 

‘हर चीज को धर्म के नजरिए से नहीं देखते..’

इसके अलावा महाराष्ट्र के सांस्कृतिक एवं वन मंत्री और बीजेपी नेता सुधीर मुनगंटीवार ने नसीरुद्दीन शाह के बयान पर कहा कि उन्हें इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि एक्टर ने क्या कहा, लेकिन असली मुद्दा ये है कि सिनेमा को सच्ची और साफ तस्वीर दिखानी चाहिए. उन्होंने ये भी कहा कि ध्यान इस बात पर होना चाहिए कि असल में आतंकवादी कौन थे. हर चीज को धर्म से जोड़कर देखने के बजाय ये देखना जरूरी है कि अपराध किसने किया. बता दें, सीरीज में जिन आतंकियों ने प्लेन हाईजैक की घटना को अंजाम दिया था उनके नामों को लेकर ये पूरा विवाद खड़ा हुआ है. 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Netflix India (@netflix_in)

विवाद के बाद सीरीज में किए गए बदलाव 

अनुभव सिन्हा के निर्देशन में बनी इस वेब सीरीज 'आईसी-814 कंधार हाईजैक' में पंकज कपूर, विजय वर्मा, दीया मिर्जा, अरविंद स्वामी, नसीरुद्दीन शाह और राजीव ठाकुर जैसे सितारे नजर आ रहे हैं. सीरीज को सोशल मीडिया पर मिक्स रिएक्शन मिल रहा है. जहां कुछ लोगों के ये सीरीज पंसद आ रही हैं तो वहीं, दर्शकों का एक वर्ग ऐसा भी हैं, जिन्होंने 1999 की प्लेन हाईजैक घटना में शामिल आतंकवादियों के असली नाम छिपाने के लिए सीरीज के बॉयकॉट करने की मांग कर रहे हैं. बढ़ते विवाद के बीच नेटफ्लिक्स ने सीरीज में बदलाव करके पाकिस्तानी आतंकियों के असली नाम दिखाने का फैसला किया है.

Latest News in HindiBollywood NewsTech NewsAuto NewsCareer News और Rashifal पढ़ने के लिए देश की सबसे विश्वसनीय न्यूज वेबसाइट Zee News Hindi का ऐप डाउनलोड करें. सभी ताजा खबर और जानकारी से जुड़े रहें बस एक क्लिक में.

 
Read More
{}{}