trendingNow12037901
Hindi News >>बॉलीवुड
Advertisement

Nana Patekar Birthday: फिल्मों के पोस्टर पेंट किया करते थे नाना, दो वक्त की रोटी के लिए करना पड़ा संघर्ष; फिर ऐसे चमकी किस्मत

Nana Patekar Birthday: नाना पाटेकर नए साल के मौके पर यानी 1 जनवरी को अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं. एक्टर ने कई हिट फिल्मों में काम किया, लेकिन यहां तक का सफर तय करने के लिए उनको किस तरह के संघर्ष का सामना करना पड़ा इसका अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता.  

फिल्मों के पोस्टर पेंट किया करते थे नाना, दो वक्त की रोटी के लिए करना पड़ा संघर्ष
Stop
Vandana Saini|Updated: Dec 31, 2023, 09:02 PM IST

Nana Patekar Birthday: यूं तो हिंदी सिनेमा जगत में कई बड़े दिग्गज कलाकार रहे हैं, जिन्होंने अपने अभिनय से दर्शकों का दिल जीता. हालांकि, कुछ ऐसी ऐसे कलाकार कम ही होते हैं जो फैंस के दिलों छू लेते हैं. ऐसे ही कलाकारों में से एक नाना पाटेकर (Nana Patekar) हैं. नाना फिल्म इंडस्ट्री में 40 साल से ज्यादा का समय हो चुका है, जिसमें एक्टर ने अपने करियर में 50 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है. 

साथ ही उन्होंने अपने दमदार अभिनय के लिए कई राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीते. नाना पाटेकर नए साल के मौके पर यानी 1 जनवरी को अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनका जन्म 1 जनवरी 1951 को म‍हाराष्‍ट्र के मुरुड जंजीरा, रायगढ़ में हुआ था. उन्होंने साल 1978 में फिल्म ‘गमन’ से अपना डेब्यू किया था. नाना ने हिंदी फिल्मों के साथ-साथ मराठी, तमिल, तेलुगू, बंगाली, और मलयालम फिल्मों में भी काम किया और अपने अभिनय का जादू चलाया. 

दो वक्त की रोटी के लिए करना पड़ा काम 

हालांकि, यहां तक पहुंचने के लिए एक्टर का कड़ा संघर्ष तक करना पड़ा. उनके जीवन में एक समय ऐसा भी था, जब दो वक्त की रोटी के लिए वो फिल्मों के पोस्टर किया करते थे. नाना ने महज 13 साल की उम्र अपना घर चलाने के लिए काम करना शुरू कर दिया था. वे स्कूल में पढ़ाई करने के बाद आठ किलोमीटर की चढ़ाई चढ़ने के बाद चूना-भट्टी में काम करने जाया करते थे. जहां वो फिल्मों के पोस्टर को पेंट करते थे. जैसे-जैसे दिन बदलते गए उनके अंदर भी अभिनेता बनने की चाह बढ़ने लगी.

ऐसे फिल्म इंडस्ट्री तक पहुंचे नाना

इसके बाद उन्होंने थिएटर में काम करना शुरू किया, जहां से धीरे-धीरे वे फिल्म में अभिनय करने लगे. नाना पाटेकर हर तरह के किरदार को बखूबी निभा सकते हैं, जिसको देखते हुए ही उनको फिल्मों में काम मिलाना शुरू हुआ था. उन्होंने फिल्मों में नेगेटिव, कॉमेडी और हीरो हर तरह के किरदार निभाए हैं. उनके हिट फिल्मों में 'गिद्द', 'अंकुश', 'प्रहार', 'प्रतिघात' जैसे नाम शामिल है. इसके बाद उन्होंने ने थिएटर आर्टिस्ट नीलकांति से शादी की थी. दोनों का तलाक नहीं हुआ लेकिन दोनों साथ भी नहीं रहते. 

Read More
{}{}