trendingNow12148665
Hindi News >>बॉलीवुड
Advertisement

Miss World Quiz : ब्यूटी पीजेंट में कब शुरू हुआ बिकिनी राउंड, क्या है इसके नियम

Miss World 2024 Rules Requirements: मिस वर्ल्ड 2024 भारत में हो रहा है. मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में आयोजित मिस वर्ल्ड के नियम कायदे, सिलेक्शन प्रोसेस से लेकर सबकुछ जानिए. ये भी जानिए आखिर कब और कैसे इस प्रतियोगिता की शुरुआत हुई थी और कैसे बिकिनी राउंड इतना पॉपुलर हो गया.  

मिस वर्ल्ड 2024
Stop
Varsha|Updated: Mar 09, 2024, 06:50 PM IST

मिस वर्ल्ड 2024. इस साल भारत में हो रहा है. पूरे 27 साल बाद. पहली बार भारत ने साल 1996 में ब्यूटी पेजेंट की मेजबानी की थी. इस साल 71वें मिस वर्ल्ड में भारत का प्रतिनिधित्व 'मिस इंडिया 2022' की विनर सिनी शेट्टी कर रही हैं. 112 देश की सुंदरियां हिस्सा ले रही हैं. अब ताज किसके सिर सजेगा ये कुछ घंटों में साफ हो जाएगा. क्या आप जानते हैं मिस वर्ल्ड में बिकिनी राउंड की शुरुआत कैसे हुई. किन नियमों के जरिए मिस वर्ल्ड का चयन होता है. तो चलिए सब नियम कायदे बताते हैं.

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि मिस वर्ल्ड की शुरुआत बहुत ही अजीब तरीके से शुरू हुई थी. ये बात है सेकेंड वर्ल्ड वॉर के कुछ साल बाद की. तब ब्रिटेन की सरकार एक कार्यक्रम कर रही थी 'ब्रिटेन महोत्सव'. तब उन्होंने इस कार्यक्रम का जिम्मा लंदन की कंपनी को सौंपा. अब कंपनी के पब्लिसिटी डायरेक्टर इरिक मोर्ले के दिमाग की ही उपज थी कि उन्होंने ब्यूटी कॉन्टेस्ट करने का तय किया. आगे चलकर मोर्ले की पत्नी जूलिया भी कॉन्टेस्ट की अध्यक्ष बनीं.

बिकिनी राउंड कौन लेगर आया
इरिक मोर्ले ने ही आइडिया दिया था कि अगर उन्हें अपने ब्रिटेन फेस्टिवल में ज्यादा से ज्यादा लोगों को बुलाना है तो एक खूबसूरत सी प्रतियोगिता करवानी होगी. जो ग्लैमर और बोल्डनेस से भरी होगी. ऐसे में उन्होंने ड्रेस कोड भी फाइनल किया. तभी तय हुआ कि मिस वर्ल्ड में बिकिनी राउंड होगा. वहीं एक मत ये भी है कि जिस वक्त बिकिनी राउंड की चर्चा चल रही थी तभी मार्केट में ये लॉन्च हुई थी.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Miss World (@missworld)

बिकिनी की वजह से विवाद हुआ
शुरुआत में तो बिकिनी पहने को लेकर कुछ देशों ने नाराजगी जाहिर की. ईसाई धर्म के सबसे बड़े गुरु पोप ने भी इसे लेकर गुस्सा जाहिर किया था. ऐसे में इसे बिकिनी से हटाकर 'टू पीस बाथिंग सूट' कर दिया गया, ये भी स्विमसूट की तरह दिखने वाला कॉस्ट्यूम होता है. अब जब ब्रिटेन फेस्टिवल में मिस वर्ल्ड कॉन्टेस्ट हुआ तो मिस वर्ल्ड का ताज नाम करने वाली स्वीडन की किकी हाकनसन ने ही बिकिनी पहनी थी.

साल 2014 में बिकिनी राउंड को हटा दिया गया
आगे चलकर हर साल मिस वर्ल्ड हर साल होने लगा. आज के समय में जूलिया मोर्ले Miss World करवाने वाली संस्था की सीईओ है. साल 1959 में पहली बार ये टीवी पर भी प्रसारित हुआ. अब तो ओटीटी पर भी लोग इस कॉन्टेस्ट को देख सकते हैं. लेकिन साल 2014 तक आते आते बिकिनी राउंड को हटा दिया गया. दुनियाभर में बहस थी कि खूबसूरती शरीर से नहीं दिमाग से होनी चाहिए. 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Miss World (@missworld)

मिस वर्ल्ड किस तरह चुनी जाती हैं
मिस वर्ल्ड के मुताबिक,  हर साल इस कॉन्सटेंट में 6 राउंड होते हैं. पहले राउंड में 112 देशों की सुंदरियां हिस्सा लेंगी. अगले राउंड में सिर्फ 40 ही पहुंच पाएंगी. इसके बाद अगला राउंड टॉप 12 का होगा. इस राउंड को पास करने के बाद टॉप 8 और फिर टॉप 4 सिलेक्ट किए जाते हैं. वैसे तो आमतौर पर तीन सुंदरियां फाइनल में पहुंचती हैं. मगर इस साल सिर्फ दो ही सुंदरियों को टॉप 2 में जगह मिलीं. जो एक विनर बनेगा और एक रनरअप.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Miss World (@missworld)

एक नियम ये भी है कि टॉप 12 और टॉप 8 में हर रिजन से (एशिया, अफ्रीका, यूरोप और अमेरिका) 2-2 ब्यूटी क्वीन को शामिल किया जाए. फिर टॉप 4 में ये संख्या एक एक रिजन हो जाती है. कुल मिलाकर ये टक्कर महाटक्कर में बदल जाती है. फिर इसी प्रक्रिया से हर साल एक ब्यूटी लेडी यानी मिस वर्ल्ड दुनिया को मिलती हैं. इस बार टॉप 4 से इंटरव्यू राउंड होगा. ये राउंड होता है ब्यूटी विद ब्रेन का. शानदार जवाब ताज तक कंटेस्टेंट को ले जाता है.

भारत और मिस वर्ल्ड
मालूम हो, भारत अभी तक 6 बार ये कॉन्टेस्ट जीतने में कामयाब रहा है. रीता फारिया पहली देश की मिस वर्ल्ड थीं. फिर ऐश्वर्या राय, डायना हेडन, युक्ता मुखी,  प्रियंका चोपड़ा और मानुषी छिल्लर ने ये ताज अपने नाम किया है.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Miss World (@missworld)

क्या होते हैं मिस वर्ल्ड के नियम 
मिस वर्ल्ड कॉन्टेस्ट के लिए सबसे पहले तो नेशनल लेवल की प्रतियोगिता में हिस्सा लेना होता है.  मिस वर्ल्ड की एक सबसे बड़ी शर्त ये होती है कि एप्लिकेंट शादीशुदा, तलाकशुदा, विधवा या इंगेज्ड भी नहीं होनी चाहिए. एक तय उम्र और हाइट भी होती है. 18-25 साल की लड़कियां ही हिस्सा ले सकती हैं. इसका दायरा, ब्यूटी, इंटेलिजेंस और कॉन्फिडेंस जैसे स्तर पर होता है.

Read More
{}{}