trendingNow11872870
Hindi News >>Explainer
Advertisement

इस एक्टर ने दी सबसे ज्यादा हिट फिल्में, लेकिन कभी नहीं बन पाया सुपरस्टार

Superstar का टैग बॉलीवुड में कुछ ही सितारों के नाम है. लेकिन आज हम आपको इंडस्ट्री के ऐसे सितारे के बारे में बताएंगे जिसके नाम सबसे ज्यादा हिट फिल्मों का रिकॉर्ड है लेकिन कभी भी उस स्टार को सुपरस्टार का टैग नहीं मिला.

जितेंद्न को नहीं मिला सुपरस्टार का टैग
Stop
Shipra Saxena|Updated: Sep 15, 2023, 03:03 PM IST

Never Become Superstar: सुपरस्टार का टैग बॉलीवुड में चंद स्टार्स को ही मिला. जिसमें अमिताभ बच्चन, रजनीकांत और दिलीप कुमार का नाम शामिल है. लेकिन क्या आपको पता है इस सुपरस्टार के टैग की शुरुआत 70 के दशक में दिलीप कुमार से हुई थी. इन्हें इंडियन सिनेमा का पहला सुपरस्टार कहा गया. लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में एक ऐसा सितारा भी है जिसने बैक टू बैक फिल्में दीं. लेकिन उनके नाम के आगे कभी भी सुपरस्टार का टैग नहीं जुड़ा. जानिए कौन हैं ये एक्टर.

लंबे वक्त तक किया बॉलीवुड पर राज
ये एक्टर कोई और नहीं बल्कि जितेंद्र हैं. जितेंद्र (Jeetendra) ने बॉलीवुड में 70 से लेकर 80 के दशक में राज किया. जितेंद्र की पॉपुलैरिटी इतनी ज्यादा थी कि प्रोड्यूसर्स और निर्देशकों के बीच उनके साथ काम करने की होड़ लग जाती थी. बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि जितेंद्र ने अपने करियर की शुरुआत एक्स्ट्रा के तौर पर की थी. लेकिन धीरे-धीरे उन्होंने इंडस्ट्री में अपनी ऐसी पकड़ बना ली कि कई एक्टर्स उनके सामने टिक नहीं पाए. जितेंद्र ने बॉक्स ऑफिस पर अमिताभ और दिलीप कुमार से ज्यादा बैक टू बैक हिट फिल्में दी लेकिन उनके नाम के साथ कभी भी सुपरस्टार का टैग नहीं लगा.

 

 

पिता की गहनों की दुकान में करते थे काम
जितेंद्र की निजी लाइफ की बात करें तो वो अपने पिता की गहनों की दुकान में काम करते थे. यहां तक कि वो फिल्मों के सेट पर नकली गहने भी सप्लाई करते थे. एक दिन वो 1959 में वी शांताराम की फिल्म 'नवरंग' के सेट पर पहुंचे. डायरेक्ट ने जितेंद्र को देखा और तुरंत उन्हें अपनी फिल्म में साइन कर लिया. इसके बाद जितेंद्र को फिल्म में बॉडी डबल का रोल मिला. धीर-धीरे जितेंद्र को फिल्मों का ऐसा चस्का लगा कि वो दुकान में काम करना बंद करके फिल्मों में ट्राई करने लगे.

 

 

'गीत गाया पत्थरों ने' फिल्में न बदली किस्मत 
इसके बाद शातांराम ने जितेंद्र को बतौर हीरो 'गीत गाया पत्थरों ने' फिल्म में साइन किया और तभी से रवि कपूर फिल्मों में बतौर जितेंद्र के नाम से जाने जाने लगे. 80 के दशक में जितेंद्र ने करीबन 200 से ज्यादा फिल्मों में काम किया और सभी ने मेकर्स को मालामाल कर दिया.

 

 

जितेंद्र और बाकी सितारों की हिट फिल्मों का रिकॉर्ड
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जितेंद्र ने 56 हिट दी और 13 फिल्में एवरेज रही. बाकी सितारों के आंकड़ों की बात करें तो अमिताभ बच्चन ने 55, राजेश खन्ना ने 42 और दिलीप कुमार ने 31 फिल्में हिट दी. लेकिन जितेंद्र को कभी भी सुपरस्टार का टैग हासिल नहीं हो पाया.

Read More
{}{}