trendingNow12192928
Hindi News >>बॉलीवुड
Advertisement

Jeetendra Birthday: फिट रहने के लिए 25 सालों तक नहीं खाया था चावल, 'जंपिंग जैक' के नाम से हुए मशहूर

Happy birthday Jeetendra: दिग्गज अभिनेता आज अपना 82वां जन्मदिन मना रहे हैं. अपने जमाने के सबसे फिट एक्टर्स में से एक रहे जीतेंद्र अपनी डाइट को लेकर काफी सख्त थे. बॉलीवुड में फिल्म 'गीत गाया पत्थरों ने' डेब्यू करने से पहले उन्होंने 1959 की फिल्म 'नवरंग' में एक्ट्रेस के बॉडी डबल के रूप में काम किया था.

जीतेंद्र अपना 82वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं
Stop
Mridula Bhardwaj|Updated: Apr 07, 2024, 11:56 AM IST

Happy birthday Jeetendra: 7 अप्रैल 1942 को जन्में दिग्गज अभिनेता जीतेंद्र आज अपना 82वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. रवि कपूर के रूप में अमृतसर में पैदा हुए जीतेंद्र ने बॉलीवुड में तकरीबन 6 दशकों तक 200 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया. उन्हें 'फर्ज', 'हिम्मतवाला', 'परिचय', 'धर्मवीर', 'कारवां', 'मकसद', 'धर्मकांटा' जैसी फिल्मों से जाना जाता है. जीतेंद्र अपने वक्त के सबसे फिट एक्टर्स में से एक माने जाते थे, लेकिन उन्होंने अपनी इस फिटनेस को बनाए रखने के लिए काफी ज्यादा मेहनत की.

25 सालों तक नहीं खाया चावल
शक्ति कपूर (Shakti Kapoor) ने आजतक को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि जीतेंद्र काफी अनुशासित और हेल्थ के प्रति सजग रहते हैं. शक्ति कपूर ने बताया था कि जीतेंद्र अपनी डाइट को लेकर काफी सख्त हैं. जीतेंद्र ने एक बार शक्ति कपूर को बताया था कि उन्होंने 25 सालों से चावल नहीं खाया और फिट रहने के लिए सलाद और सब्जियां ही खाते थे.

अदिति राव हैदरी के साथ 'सीक्रेट' सगाई पर क्या बोले सिद्धार्थ, शादी की तारीख पर किया खुलासा

ऐसे मिला 'जंपिंग जैक' नाम
फिल्म 'फर्ज' में अपने एनर्जेटिक डांस के कारण उन्हें 'जंपिंग जैक' नाम मिला. 1970 और 1980 के दशक के सबसे सफल अभिनेताओं में से एक जीतेन्द्र ने अपनी फिल्मों में शानदार डांस से दर्शकों का दिल खूब जीता. 

बीवी आलिया के साथ नई गाड़ी में राइड पर निकले रणबीर, पैप्स से बोले- 'अंदर बैठ जा...'

डेब्यू फिल्म से पहले बने एक्ट्रेस के बॉडी डबल
'नवरंग' जीतेंद्र की पहली फीचर फिल्म थी, लेकिन उनकी ऑफिशियल पहली हिंदी फिल्म की शुरुआत 1964 की फिल्म 'गीत गाया पत्थरों ने' मानी जाती है, जिसका निर्देशन भी वी. शांताराम ने किया था. सिनेमा की दुनिया में जीतेंद्र की एंट्री वी. शांताराम को ज्वैलरी की डिलीवरी करने के दौरान हुई, जब उन्हें 1959 की फिल्म 'नवरंग' में अभिनेत्री संध्या के लिए बॉडी डबल के रूप में चुना गया, जो उनकी पहली ऑन-स्क्रीन उपस्थिति थी.

फिल्म 'कारवां' ने हासिल की थी विदेशों में भी सफलता
जीतेंद्र की 1971 की फिल्म 'कारवां' ने विदेशों में जबरदस्त सफलता हासिल की थी, जो रिलीज होने पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म बन गई थी. इसका गाना 'पिया तू अब तो आजा' अब तक के सबसे शानदार बॉलीवुड डांस नंबरों में से एक माना जाता है. 1977 से 1987 तक जीतेंद्र की सालाना सात या अधिक फिल्में रिलीज होने का शानदार सिलसिला था. इसमें 1981 में 12, 1982 में 14 और 1986 में 11 प्रभावशाली फिल्में शामिल थीं.

बचपन की दोस्त शोभा से की थी शादी
1974 में जीतेंद्र ने अपनी बचपन की दोस्त शोभा कपूर से शादी कर ली थी, जो वर्तमान में बालाजी टेलीफिल्म्स की मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. जीतेंद्र ने अपने प्यार का इजहार करते हुए शोभा को एक टेलीग्राम भेजा था. जीतेंद्र और शोभा के दो बच्चे हैं- एकता कपूर और तुषार कपूर.

Read More
{}{}