trendingNow11871147
Hindi News >>Explainer
Advertisement

एक ही तरह के 144 रोल निभाकर हिट हुआ ये एक्टर, बेटी की धर्मेंद्र संग हिट थी जोड़ी

सिनेमाजगत में जहां एक ओर सितारे एक जैसे रोल को बार-बार निभाने से डरते हैं वहीं एक एक्टर ने एक ही तरह के रोल 144 बार निभाए. इन रोल्स ने ना केवल इस एक्टर को हिट करा दिया बल्कि इनकी फैन फॉलोइंग भी काफी ज्यादा थी. जानिए इस एक्टर के बारे में.

एक ही तरह के निभाए रोल
Stop
Shipra Saxena|Updated: Sep 14, 2023, 03:02 PM IST

Amitabh Bachchan Don Inspector: फिल्मी दुनिया में ज्यादातर सितारों की यही इच्छा होती है कि वो हर फिल्म में अलग किरदार निभाए. ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें इस बार से डर लगता है कि अगर ज्यादातर फिल्मों में एक जैसा रोल निभा लिया तो उन्हें इंडस्ट्री में उसी तरह के रोल मिलने लगेंगे. लेकिन आज हम आपको फिल्म इंडस्ट्री के ऐसे सितारे के बारे में बताएंगे जिसने फिल्मों में एक या दो नहीं बल्कि एक ही तरह के 144 रोल निभाकर गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम शुमार कर लिया. जानिए इस एक्टर के बारे में.

पुलिस इंस्पेक्टर बनकर हुए हिट
इस एक्टर का नाम जगदीश राज खुराना (Jagdish Raj Khurana) है. जगदीश राज खुराना 80 के दशक में ज्यादातर फिल्मों में पुलिस इंस्पेक्टर के किरदार में नजर आए. इन्होंने करीबन 250 से ज्यादा फिल्मों में काम किया जिसमें से 144 किरदार में पुलिस इंस्पेक्टर बने दिखे. इस एक्टर के ऊपर पुलिस इंस्पेक्टर की वर्दी, बोल चाल और पर्सनालिटी इस रोल के लिए इतनी फिट हुई कि हर दूसरी फिल्मों में वो पुलिस की वर्दी में कुर्सी पर बैठे दिखाए दिए.

 

 

पुलिस की वर्दी पहनकर हुए हिट
जगदीश राज खुराना ने 80 से 90 के दशक में पुलिस वाले का रोल निभाया. इन फिल्मों में अमिताभ बच्चन की फिल्म 'डॉन', 'जॉनी मेरा नाम', 'गैंबलर, सुहाग', 'मेहबूब की मेहंदी', 'सीआईडी', 'कानून', 'वक्त', 'रोटी', 'इत्तेफाक' और 'सफर' शामिल हैं. 

 

 

बेटी अनीता की धर्मेंद्र संग हिट जोड़ी
जहां एक ओर जगदीश ने फिल्मों में पुलिस की वर्दी पहनकर नाम कमाया तो वहीं उनकी बेटी अनीता राज ने भी सिनेमाजगत में बतौर हीरोइन बनकर शोहरत कमाई. अनीता की पहली फिल्म 'मेहंदी रंग लाएगी' थी. इस फिल्म के बाद अनीता सफलता की सीढ़ियां चढ़ती गईं. अनीता ने वैसे तो कई एक्टर्स के साथ उस वक्त काम किया लेकिन धर्मेंद्र संग उनकी जोड़ी सबसे हिट रही. 'जमाना तो है नौकर बीवी' का फिल्म तो लोग आज भी देखना पसंद करते हैं. 

 

 

इन टीवी शोज में किया काम
अनीता राज ने 46 फिल्मों काम किया और कुछ वक्त बाद टेलीविजन का रुख किया. अनीता राज कई टेलीविजन सीरियल्स में नजर आ चुकी हैं.  इन टीवी शोज में 'छोटी सरदारनी', 'एक था राजा एक थी रानी' और 'ईना मीना डीका' शामिल है. इन सभी शोज में अनीता की एक्टिंग लोगों को काफी पसंद आई. इसके अलावा अनीता कई अवॉर्ड फंक्शन में भी स्पॉट हो जाती हैं. उनके स्टाइलिश लुक की फैंस भी तारीफ करते हैं. 

 

Read More
{}{}