trendingNow12410990
Hindi News >>बॉलीवुड
Advertisement

'कंधार हाईजैक' विवाद के बीच नेटफ्लिक्स कंटेंट हेड हुए तलब, आतंकियों के हिंदू नाम पर भड़का लोगों का गुस्सा

Netflix Content Head Summoned: साल 1999 के कंधार हाईजैक पर बनी वेब सीरीज 'आईसी 814: द कंधार हाईजैक' रिलीज के बाद से ही विवादों में घिरी हुई है. इस सीरीज में प्लेन हाईजैक करने वाले आतंकियों के हिंदू नाम को लेकर विरोध हो रहा है. इसी बीच खबर है कि विरोध को देखते हुए सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने नेटफ्लिक्स के कंटेंट हेड को तलब किया है.

Netflix Content Head Summoned Kandahar Hijack Controversy
Stop
Vandana Saini|Updated: Sep 02, 2024, 12:47 PM IST

Netflix Content Head Summoned Kandahar Hijack Controversy: साल 1999 के कंधार हाईजैक पर बनी वेब सीरीज 'आईसी 814: द कंधार हाईजैक' पिछले महीने 29 अगस्त को नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हुई है, जो रिलीज के बाद से ही विवादों में बुरी तरह से घिर चुकी है. लोग सोशल मीडिया पर इसके बायकॉट की मांग कर रहे हैं. दरअसल, सीरीज में प्लेन हाईजैक करने वाले आतंकियों के नाम हिंदू दिखाए गए हैं, जिसको लेकर ये सारा विरोध उठ रहा है. साथ ही लोग अपनी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं. 

इसी को लेकर लोगों में बढ़ती नाराजगी को देखते हुए सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने नेटफ्लिक्स के कंटेंट हेड को तलब किया है. मंत्रालय ने उन्हें मंगलवार को पेश होने के लिए कहा है. सोशल मीडिया पर लोगों ने इस बारे में गुस्सा जताया है कि आतंकियों के नाम हिंदू क्यों रखे गए? एयर इंडिया का विमान आईसी 814 24 दिसंबर 1999 को काठमांडू से उड़ान भरने के बाद आतंकियों द्वारा अगवा कर लिया गया था. पांच आतंकियों ने विमान को हाईजैक किया था और ये सभी आतंकी मुस्लिम थे. 

सीरीज में दिखाए गए मुस्लिम आतंकियों के हिंदू नाम 

उनके असली नाम इब्राहिम अख्तर, शाहिद अख्तर, सन्नी अहमद, जहूर मिस्त्री और शाकिर थे. लेकिन अनुभव सिन्हा के निर्देशन में बनी इस सीरीज में सभी आतंकियों के नाम बदल दिए गए हैं. जिसनें आतंकियों के नाम भोला और शंकर बताए गए हैं. जिसको लेकर सोशल मीडिया पर विवाद उठ रहा है. साथ ही लोग सीरीज के बायकॉट की मांग कर रहे हैं. इस विमान ने कंधार उतरने से पहले कई जगहों पर रुकावटें झेली. इसमें 176 यात्री थे. जैसे ही प्लेन भारतीय वायु क्षेत्र में घुसा, पांच नकाबपोश आतंकियों ने इसे हाईजैक कर लिया. 

एक तरफ हो रहा 'आईसी 814: द कंधार हाईजैक' का बायकॉट, डायरेक्टर खा रहे 'जलेबी'; ट्रोल्स को लग रही मिर्ची

सच्ची घटना पर आधारित है ये सीरीज 

कंधार पहुंचने से पहले, आईसी 814 को अमृतसर, लाहौर, और दुबई में उतरना पड़ा. दुबई में आतंकियों ने 27 यात्रियों महिलाओं, बुजुर्गों और बच्चों को छोड़ दिया. एक यात्री को चाकू से गंभीर चोटें आईं, जिससे उसकी मौत हो गई. इसके अलावा, 17 लोग घायल हुए थे. विमान में चालक दल के 15 सदस्यों समेत कुल 191 लोग सवार थे. इस सीरीज में नसीरुद्दीन शाह, पंकज कपूर, विजय वर्मा, दीया मिर्जा, अरविंद स्वामी और राजीव ठाकुर जैसे कलाकार नजर आ रहे हैं. ये सीरीज हाल ही में रिलीज हुई है. 

Read More
{}{}