trendingNow12075033
Hindi News >>बॉलीवुड
Advertisement

Subhash Ghai Birthday: फिल्म इंडस्ट्री में आने के लिए सुभाष घई ने खूब बेले थे पापड़, तब राजेश खन्ना को भी दी थी टक्कर

Happy Birthday Subhash Ghai:  सुभाष घई. फिल्म इंडस्ट्री का बड़ा नाम है. एक समय था जब उन्हें इंडस्ट्री में आने के लिए खूब पापड़ बेलने पड़े थे. उन्होंने अपने दम और सूझबूझ से एंट्री की थी. आइए सुभाष घई के बर्थडे और हमारी थ्रोबैक इंटरव्यू सीरीज में डायरेक्टर की जिंदगी से जुड़ा वो किस्सा.

सुभाष घई
Stop
Varsha|Updated: Jan 23, 2024, 08:38 PM IST

सुभाष घई. मशहूर डायरेक्टर और प्रोड्यूसर. जिन्होंने एक्टिंग से करियर की शुरुआत की. 79 साल के हो गए सुभाष घई ने इंडस्ट्री में आने के लिए खूब पापड़ बेले थे. बिना किसी गॉडफादर के किसी भी श्रेत्र में आना और जगह बनाना काफी मुश्किल होता है. ऐसे में एक इंटरव्यू में सुभाष घई ने बताया था कि कैसे उन्होंने इंडस्ट्री में घुसने के लिए कई कोशिशें की. कभी वह फेल हुए तो कभी पास. एक मौका तो ऐसा था जब वह कई हजारों लोगों में से सिलेक्ट हुए. जिस रेस में राजेश खन्ना भी शामिल थे. चलिए सुभाष घई के बर्थडे और हमारी थ्रोबैक इंटरव्यू सीरीज में आपको ये किस्सा बताता हैं.

24 जनवरी 1945 में नागपुर में सुभाष घई का जन्म हुआ. उनके पिता दिल्ली में डेंटिस हुआ करते थे. रोहतक से उन्होंने अपना ग्रेजुएशन किया और फिर पुणे चले आए फिल्मी दुनिया में कदम रखने. इसके लिए उन्होंने फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टिट्यूट (FTII)जॉइन किया. शुरुआत में तरह तरह के तिगड़म बैठाए और इंडस्ट्री में कदम रखा.

एक्टिंग से डेब्यू
यही वजह है कि सुभाष घई ने साल 1967 में आई फिल्म 'तकदीर' में छोटे से रोल से अपने करियर की शुरुआत की थी. आगे चलकर वह आराधना फिल्म में भी दिखे. इतना ही नहीं उमंग और गुमराह जैसी फिल्मों में तो उन्होंने लीड रोल भी प्ले किया. फिर जाकर सुभाष घई को समझ आ गया था कि उन्हें एक्टिंग नहीं डायरेक्शन करना है.

सुभाष घई करियर
साल 1976 में 'कालीचरण' से उन्होंने डायरेक्शन में डेब्यू किया. यही से उनके करियर की शुरुआत हुई. मगर करियर की शुरुआत को लेकर सुभाष घई को कितनी मेहनत करनी पड़ी, इस बारे में उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था. 'राज्यसभा' टीवी को दिए इंटरव्यू में कहा था कि एफटीआईआई से पढ़ाई करने के बाद जब वह मुंबई आए तो उन्हें स्टूडियो में एंट्री नहीं मिल रही थी. क्योंकि उन्हें कोई जानता नहीं था. फिर उन्होंने कई तरह की किताबें पढ़ीं. खुद को मोटिवेट किया और दोबारा शुरूआत की.

जब राजेश खन्ना को दी टक्कर
यूनाइटिड प्रोड्यूसर्स फिल्मफेयर टेलेंट कॉन्टेस्ट में तो सुभाष घई ने राजेश खन्ना को भी टक्कर दे दी थी. उस कॉन्टेस्ट में 5000 लोगों ने हिस्सा लिया था. जिसमें से सिर्फ तीन दिग्गज ही सिलेक्ट हुए थे. पहला राजेश खन्ना, दूसरा धीरज कुमार और तीसरे सुभाष घई.

सुभाष घई के अवॉर्ड्स

  • इकबाल- नेशनल अवॉर्ड- बेस्ट फिल्म ऑन अदर सोशल इशु
  • सौदागर- फिल्मफेयर अवॉर्ड- बेस्ट डायरेक्टर
  • परदेस- फिल्मफेयर अवॉर्ड- बेस्ट स्क्रीनप्ले
  • फिल्मफेयर अवॉर्ड- लाइफटाइम अर्चीवमेंट अवॉर्ड
  • आईफा अवॉर्ड- लाइफटाइम अर्चीवमेंट अवॉर्ड
  • स्क्रीन अवॉर्ड- लाइफटाइम अर्चीवमेंट अवॉर्ड

सुभाष घई अभी कहां है?
आजकल सुभाष घई की फिल्में कम देखने को मिलती है. ऐसे में सबसे ज्यादा लोग यही जानना चाहते हैं कि आखिर वह आजकल क्या कर रहे हैं. तो बता दें वह फिल्में बेशक डायरेक्ट न कर रहे हो, लेकिन लिखने से लेकर प्रोडक्शन का काम आज भी वह कर रहे हैं. साल 2022 में उन्होंने '36 फार्महाउस' का प्रोड्यूस और राइटर के तौर पर काम किया था. इससे पहले साल 2015 में उन्होंने 'हीरो'फिल्म डेब्यू की थी. लेकिन आखिरी बार बतौर डायरेक्टर उनकी फिल्म 'युवराज' और 'कांची द अनब्रेकेबल' आई थी जिसमं सलमान खान हीरो थे. लेकिन फिल्म खास कमाल नहीं दिखा पाए थे.

आजकल क्या करते हैं सुभाष घई

आजकल फिल्मों के कामकाज के अलावा वह अपना एक्टिंग स्कूल भी चलाते हैं. उनके स्कूल का नाम विसलिंग वूड्स है जो कि एक एक्टिंग स्कूल है. कहते हैं कि सुभाष घई का ये इंस्टीट्यूट न केवल पॉपुलर बल्कि टॉप 10 स्कूलों में से एक है.

Read More
{}{}