trendingNow12116393
Hindi News >>बॉलीवुड
Advertisement

चेक बाउंस मामले में फंसे राजकुमार संतोषी दे चुके कई बड़ी फिल्में, घायल-घातक-दामिनी ने बनाई पहचान

Rajkumar Santoshi Films: हाल ही में चेक बाउंस मामले में फंसे फिल्ममेकर राजकुमार संतोषी ने बॉलीवुड को कई बड़े फिल्में दी हैं. घायल, घातक और दामिनी जैसी फिल्मों से अपनी पहचान बनाने वाले राजकुमार संतोषी ने इंडस्ड्री के बड़े नामों के साथ एक्शन, ड्रामा, कॉमेडी, देशभक्ति, सोशल मैसेज हर जोनर पर फिल्म बनाई है. 

राजकुमार संतोषी ने दी हैं बॉलीवुड को कई बड़ी फिल्में
Stop
Mridula Bhardwaj|Updated: Feb 18, 2024, 01:28 PM IST

Rajkumar Santoshi Films: फिल्ममेकर राजकुमार संतोषी को चेक बाउंस मामले में गुजरात की एक स्थानीय अदालत ने दो साल की जेल की सजा और 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. हालांकि, जामनगर की अदालत ने निर्देशक को आदेश के खिलाफ अपील करने के लिए 30 दिन की मोहलत दी है. वहीं, उनके वकील बिनेश पटेल वो मजिस्ट्रेट के फैसले के खिलाफ अपील करने वाले हैं. तो चलिए आइए जानते हैं, कौन हैं राजकुमार संतोषी और उन्होंने कौन-कौन-सी फिल्में बनाई हैं.

राजकुमार संतोषी (Rajkumar Santoshi) एक भारतीय फिल्म निर्देशक, निर्माता और हिंदी फिल्मों के स्क्रीनप्ले राइटर हैं. राजकुमार संतोषी ने 3 नेशनल फिल्म अवार्ड और 6 फिल्मफेयर अवार्ड सहित कई पुरस्कार हासिल किए हैं. उन्होंने एक्शन ड्रामा घायल (1990) के साथ अपने निर्देशन की शुरुआत की थी. इस फिल्म में सनी देओल, मीनाक्षी शेषाद्रि और अमरीश पुरी ने अभिनय किया था. यह फिल्म कर्मशियल और क्रिटिक दोनों के तौर पर बेहद सफल रही थी. इसी फिल्म के साथ राजकुमार संतोषी इंडस्ट्री का बड़ा नाम बन गए थे.
 
पहली फिल्म 'घायल' ने दिलाया नेशनल अवार्ड
राजकुमार संतोषी ने अपनी इस पहली फिल्म के लिए नेशनल अवार्ड जीता था. फिल्म 'घायल' को जहां बेस्ट लोकप्रिय फिल्म का नेशनल अवार्ड मिला था, तो वहीं राजकुमार संतोषी ने बेस्ट डायरेक्टर का फिल्मफेयर अवार्ड जीता था. इसके बाद राजकुमार संतोषी ने 1993 में 'दामिनी' बनाई, जिसमें एक बार फिर से सनी देओल, मीनाक्षी शेषाद्रि और अमरीश पुरी ने कमाल का अभिनय किया. इस फिल्म में ऋषि कपूर भी थे. इस फिल्म के लिए राजकुमार संतोषी ने सर्वश्रेष्ठ पटकथा के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए उनका लगातार दूसरा फिल्मफेयर पुरस्कार जीता.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Sunny Deol (@iamsunnydeol)

एक्शन के बाद कॉमेडी और रोमांटिक फिल्म में आजमाया हाथ
1994 में आमिर खान और सलमान खान के साथ राजकुमार संतोषी ने 'अंदाज अपना अपना' बनाई. भले ही यह फिल्म उस वक्त फ्लॉप रही हो, लेकिन आज एक कल्ट कॉमेडी बन चुकी है. इसके बाद 1995 में राजकुमार संतोषी बॉबी देओल और ट्विंकल खन्ना के साथ एक्शन-रोमांटिक फिल्म 'बरसात' लेकर आए. यह बॉबी और ट्विंकल दोनों की डेब्यू फिल्म थी और फैन्स ने इसे पसंद किया था.

एक बार फिर एक्शन में घुसे राजकुमार संतोषी
राजकुमार संतोषी ने एक बार फिर से सनी देओल के साथ एक्शन फिल्म में हाथ आजमाया और 1996 में 'घातक' बनाई. 'अंदाज अपना अपना' और 'घातक' दोनों ही फिल्मों के लिए राजकुमार संतोषी को फिल्मफेयर अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था. सनी देओल की 'घातक' को फैन्स का भरपूर प्यार मिला. 

'पुकार' ने जीते 2 नेशनल अवार्ड
साल 2000 में राजकुमार संतोषी एक्शन-थ्रिलर फिल्म 'पुकार' के संवाद लिखे, जिसके लिए उन्हें नेशनल अवार्ड मिला. 'पुकार' ने दो नेशनल अवार्ड जीते- बेस्ट हिंदी फीचर फिल्म और राष्ट्रीय एकता पर सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए नरगिस दत्त पुरस्कार. इसके बाद उन्होंने साल 2002 में बायोपिक 'द लीजेंड ऑफ भगत सिंह' बनाई, जिसमें अजय देवगन ने भगत सिंह की भूमिका निभाई. इस फिल्म को जमकर तारीफ मिली और राजकुमार संतोषी को बेस्ट डायरेक्टर का फिल्मफेयर नॉमिनेशन मिला. इसके बाद उन्होंने 2004 में एक्शन-थ्रिलर 'खाकी' बनाई. इसके लिए भी उन्हें बेस्ट डायरेक्टर का फिल्मफेयर का नॉमिनेशन मिला. 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by a. (@editxgram.in)

2009 में बनाई रोमांटिक कॉमेडी 'अजब प्रेम की गजब कहानी'
राजकुमार संतोषी की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म 2009 की  रोमांटिक-कॉमेडी 'अजब प्रेम की गजब कहानी' थी. इस फिल्म में रणबीर कपूर और कैटरीना कैफ मुख्य भूमिका में थे. इनके अलावा राजकुमार संतोषी 'लज्जा', 'डोली सजाके रखना', 'जानम समझा करो', 'हल्ला बोल', 'फैमिली', 'फटा पोस्टर निकला हीरो' जैसी फिल्में भी बनाईं, लेकिन वैसी सफलता हासिल नहीं कर सके.

लिया 10 साल का ब्रेक
साल 2013 में 'फटा पोस्टर निकला हीरो' बनाने के बाद राजकुमार संतोषी ने 10 साल का ब्रेक लिया और 2023 में 'गांधी-गोडसे: एक युद्ध' के साथ वापसी की. इसी साल नए कलाकारों के साथ उन्होंने एक और फिल्म बनाई, जिसका नाम था- 'बेड बॉय'. दोनों ही फिल्मों को सफलता नहीं मिल पाई.

'लाहौर 1947' में एक बार फिर सनी देओल के साथ
राजकुमार संतोषी अब एक नई फिल्म लेकर आ रहे हैं, जिसका नाम है- 'लाहौर 1947'. इस फिल्म में वह एक बार फिर से सनी देओल के साथ काम करेंगे. इस फिल्म को आमिर खान प्रोड्यूस कर रहे हैं. राजकुमार संतोषी ने कंफर्म कर दिया है कि इस फिल्म में सनी देओल के अपोजिट प्रीति जिंटा है. शबाना आजमी फिल्म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी. इसके अलावा जावेद अख्तर और ए आर रहमान भी इस फिल्म का हिस्सा हैं.

Read More
{}{}