trendingNow12040901
Hindi News >>बॉलीवुड
Advertisement

जब ट्रेजडी किंग Dilip Kumar ने ठुकरा दी थीं हॉलीवुड फिल्में, वजह आज भी करती है फैंस को हैरान

Bollywood Retro: बॉलीवुड के ट्रेजडी किंग कहे जाने वाले दिलीप कुमार के वैसे तो कई किस्से मशहूर हैं, लेकिन सबसे ज्यादा हैरान करने वाला किस्सा है उनका हॉलीवुड फिल्मों के ऑफर को ठोकर मार देना, जिसकी वजह आज भी फैंस को हैरान करती है. 

जब दिलीप कुमार ने ठुकरा दी थीं हॉलीवुड फिल्में, वजह आज भी करती है फैंस को हैरान
Stop
Vandana Saini|Updated: Jan 02, 2024, 11:06 PM IST

Dilip Kumar Refused Hollywood Films: बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार और जडी किंग कहे जाने वाले दिलीप कुमार ने अपने दौर में कई हिट फिल्मों में काम किया था. उन्होंने दर्शकों तक इंडस्ट्री पर राज किया. दिलीप ने अपने दमदार अभिनय और शानदार किरदारों से फैंस के दिलों पर राज किया. दिलीप कुमार ने अपने करियर की शुरुआत साल 1944 में की थी और उन्होंने अपने करियर के लगभग 55 साल इंडस्ट्री में गुजारे. 

इसी दौरान उन्होंने करीबन 65 फिल्मों में काम किया था, जिनमें से ज्यादातर फिल्म हिट और सुपरहिट रहीं, लेकिन उनके फैंस को यह जानकर भी हैरानी होगी कि अपने दौर में दिलीप कुमार को भी कई हॉलीवुड फिल्मों के ऑफर मिले थे, जिनको एक्टर ने साफ करने से मना कर दिया था. जी हां, रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिलीप को हॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर डेविड लीन (David Lean) ने अपनी फिल्म 'लॉरेन्स ऑफ अरेबिया' (Lawrence of Arabia) में प्रिंस शेरीफ अली के किरदार के लिए ऑफर दिया था.

हॉलीवुड फिल्म को कर दिया था रिजेक्ट

दिलीप ने उनकी फिल्म को करने से मना कर दिया था, जबकि डेविड को उनकी पिछली फिल्म  'द ब्रिज ऑन द रिवर क्वाई' को 7 ऑस्कर अवार्ड मिल चुके थे. फिर भी दिलीप कुमार ने उनकी फिल्म में काम करने से मना कर दिया था. बताया जाता है कि दिलीप ने डेविड को फिल्म के लिए यह कहते हुए मना कर दिया था कि उनको हॉलीवुड फिल्में कभी पसंद नहीं आईं और न ही उनको हॉलीवुड की फिल्मों में काम करने का कोई शौक था. उन्होंने यह भी कहा था कि वो हॉलीवुड फिल्मों में किसी भी किरदार में फिट नहीं बैठेंगे और बाहरी से लगेंगे, जो उनको जमेगा नहीं.

दिलीप कुमार की हिट फिल्में 

हालांकि, दिलीप कुमार अपने दमदार और शानदार अभिनय से किसी भी किरदार में जान डाल दिया करते थे. बावजूद इसके उन्होंने कभी भी हॉलीवुड फिल्मों के मिलने वाले ऑफर्स को कभी एक्सेप्ट नहीं किया. बता दें, दिलीप ने साल 1944 में फिल्म 'ज्वार भाटा' से अपने करियर की शुरुआत की थी. उनकी हिट फिल्मों में 'अंदाज', 'दीदार', 'देवदास' , 'शक्ति', 'राम और श्याम', 'लीडर', 'कोहिनूर', 'नया दौर' और 'दाग' फिल्में शामिल हैं.  

Read More
{}{}