trendingNow11807620
Hindi News >>बॉलीवुड
Advertisement

Bollywood Movie: फिल्म जिसमें दिखाई गई देवियों के बीच ईर्ष्या, 47 साल पहले कोर्ट पहुंचा था मामला

Jai Santoshi Maa: फिलहाल अक्षय कुमार की ओएमजी 2 काफी चर्चा में है लेकिन इससे पहले भी भगवानों पर कई फिल्में बन चुकी हैं. वहीं 47 साल पहले आई एक फिल्म में कुछ ऐसा दिखाया गया था कि मामला कोर्ट तक पहुंच गया था.

Bollywood Movie: फिल्म जिसमें दिखाई गई देवियों के बीच ईर्ष्या, 47 साल पहले कोर्ट पहुंचा था मामला
Stop
Pooja Chowdhary|Updated: Aug 02, 2023, 10:49 PM IST

Movies Based on God: हिंदी सिनेमा में भगवान पर फिल्में बनाने का सिलसिला दशकों से चला आ रहा है. फिलहाल ओह माई गॉड 2 (Oh My God 2) काफी चर्चा में है लेकिन इससे पहले भी ना जाने कितनी ही फिल्में बन चुकी हैं. कईयों पर बवाल मचा तो कई जबरदस्त हिट रही और लोगों ने उनमें शामिल कलाकारों को सर आंखों पर बैठा लिया. लेकिन आज हम बात कर जा रहे हैं एक ऐसी फिल्म की जिसमें देवियों के बीच ईर्ष्या दिखाई गई थी और ये बात एक दर्शक को इतनी खटकी कि मामला कोर्ट तक जा पहुंचा था. वो फिल्म थी 47 साल पहले रिलीज हुई जय संतोषी मां जिसने बड़ी-बड़ी फिल्मों को भी पछाड़ दिया था. 

क्या था फिल्म को लेकर विवाद
दरअसल, हुआ ये कि साल 1975 में आई फिल्म जय संतोषी मां जबरदस्त हिट ही थी जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग शहरों में आते. मुंबई के अलावा ये फिल्म बाकी कई शहरों में लगी. तब गुजरात की रहने वाली एक महिला उषाबेन ने भी इसे देखा लेकिन देखने के बाद उन्होंने जो बात नोटिस की उससे वो काफी नाराज हो गईं. दरअसल, उन्हें जो बात खटकी वो ये थी कि फिल्म में देवियों के बीच ईर्ष्या का भाव दिखाया गया था. जय संतोषी मां की पूजा करने वाली सत्यवती को बाकी देवियां किस तरह परेशान करती हैं खासतौर से माता लक्ष्मी, पार्वती और सरस्वती को संतोषी मां से ही जलन होने लगती है. चूंकि ऐसा असल में नहीं होता और फिल्म में देवी-देवताओं को इस तरह प्रदर्शित करना ठीक नहीं था. लिहाजा वो कोर्ट तक पहुंच गई थीं. 

गुजरात हाईकोर्ट में इस मामले में याचिका दायर की गई थी और इस पर सुनवाई हुई तो कोर्ट का कहना था कि अगर इस फिल्म को देखने से किसी की भावना आहत है तो वो फिल्म ना देखें और ये केस खारिज हो गया था. दरअसल उषाबेन का कहना था कि फिल्म बेचने के लिए कुछ भी दिखाया जा रहा है जो ठीक नहीं.

Read More
{}{}