trendingNow11730293
Hindi News >>बॉलीवुड
Advertisement

Adipurush: ये है आदिपुरुष के राम-सीता और रावण की एजुकेशन, इनकी डिग्रियों में दिखेगा आपको पैशन

Prabhas Education: अच्छा सिनेमा बनाने या अच्छी एक्टिंग करने के लिए अच्छी पढ़ाई भी जरूरी है. राइटरों के साथ डायरेक्टरों-ऐक्टरों से भी खूब पढ़ने को कहा जाता है. आदिपुरुष रिलीज होने के लिए तैयार है, जिसमें प्रभास और कृति सैनन पौराणिक किरदारों में दिखेंगे. लेकिन उनकी पढ़ाई-लिखाई बिल्कुल मॉडर्न है.  

Adipurush: ये है आदिपुरुष के राम-सीता और रावण की एजुकेशन, इनकी डिग्रियों में दिखेगा आपको पैशन
Stop
Ravi Buley|Updated: Jun 08, 2023, 11:10 PM IST

Kriti Sanon Education: वह दौर बहुत पीछे छूट चुका है, जब लोग फिल्मों में हीरो-हीरोइन बनने के लिए घर से भागकर मुंबई (Mumbai) आया करते थे. यहां स्ट्रगल करते थे और किस्मत भी उनका साथ दे देती थी. आज के दौर में बहुत पढ़-लिखकर लोग आते हैं और अपनी किस्मत आजमाते हैं. 16 जून को रिलीज होने के लिए तैयार फिल्म आदिपुरुष (Film Adipurush) पौराणिक कथा है. उस काल में आज की तरह डिग्रियां नहीं होती थीं, परंतु इस फिल्म में पौराणिक किरदार निभाने वाले एक्टरों की पढ़ाई-लिखाई आपको हैरान कर देगी. उनकी डिग्रियां बताती हैं कि पढ़ाई के लिए उनमें कितना जोश था. एक नजर आदिपुरुष में राम-सीता और रावण बने प्रभास-कृति सैनन और सैफ अली खान समेत टीम के बाकी लोगों की एजुकेशन पर...

प्रभास (Prabhas): प्रभास ने अपनी स्कूली शिक्षा डॉन बॉस्को मैट्रिकुलेशन हायर सेकेंडरी स्कूल, चेन्नई और डीएनआर हाई स्कूल, भीमावरम से की. इसके बाद उन्होंने अपनी इंटरमीडिएट की शिक्षा नालंदा कॉलेज, हैदराबाद से पूरी की. इसके बाद उन्होंने श्रीचैतन्य कॉलेज, हैदराबाद (Hyderabad) से बी.टेक की डिग्री ली. इस तरह वह पेशे से इंजीनियर हैं. उन्होंने सत्यानंद फिल्म संस्थान, विशाखापत्तनम से एक्टिंग की भी पढ़ाई की.

कृति सैनन (Kriti Sanon): कृति ने दिल्ली पब्लिक स्कूल, आरके. पुरम में पढ़ाई की और बाद में जेपी इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, नोएडा (Noida) से इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी की डिग्री हासिल की.

सैफ अली खान (Saif Ali Khan): सैफ अली खान ने तीस साल पहले 1993 में बॉलीवुड में एंट्री ली. लेकिन इसके पहले खूब पढ़ाई भी की. सैफ ने हिमाचल प्रदेश के लॉरेंस स्कूल सनावर में शुरुआती पढ़ाई की. इसके बाद इंग्लैंड (England) चले गए. वहां उन्होंने लॉकर्स पार्क स्कूल और विनचेस्टर कॉलेज में अपनी पढ़ाई पूरी की. सैफ ने इस कॉलेज से ग्रेजुएशन किया.

सनी सिंह (Sunny Singh): आदिपुरुष में भगवान राम के छोटे भाई लक्ष्मण का किरदार निभा रहे सनी सिंह ने स्कूली पढ़ाई दिल्ली के सेंट कोलंबस स्कूल से की. आगे मुंबई विश्वविद्यालय (Mumbai University) से ग्रेजुएशन किया. उन्होंने इकोनॉमिक्स की पढ़ाई की.

देवदत्त नागे (Devdutt Nage): भगवान हनुमान का रोल निभा रहे देवदत्त नागे ने कैमेस्ट्री के साथ पहले बीएससी किया और इसके बाद वकालत यानी एलएलबी (LLB) की भी पढ़ाई की.

ओम राउत (Om Raut): सिर्फ आदिपुरुष के एक्टरों की टीम नहीं बल्कि फिल्म के डायरेक्टर के पास भी उच्च शिक्षा की डिग्री है. ओम राउत ने न्यूयॉर्क (अमेरिका) में सिरैक्यूज यूनिवर्सिटी के कॉलेज ऑफ विजुअल एंड परफॉर्मिंग आर्ट्स से फिल्मों में पोस्ट-ग्रेजुएट की डिग्री हासिल की. लेकिन इससे पहले उन्होंने मुंबई में शाह एंड एंकर कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में बैचलर की डिग्री भी ली.

Read More
{}{}