trendingNow12185626
Hindi News >>बॉलीवुड
Advertisement

6 एक्टर्स ने ठुकराई थी जोया अख्तर की 'लक बाय चांस', तब जाकर हुई फरहान अख्तर की एंट्री

Bollywood Rerto: सात साल तक इंतजार करने और मुख्य भूमिका के लिए छह एक्टर्स की रिजेक्शन झेलने के बाद जोया अख्तर की पहली फिल्म 'लक बाय चांस' 2009 में आई थी. इस फिल्म में जोया के भाई फरहान अख्तर ने लीड रोल निभाया था.

जोया अख्तर की 'लक बाय चांस' को कई साल लग गए बनने में
Stop
Mridula Bhardwaj|Updated: Apr 02, 2024, 02:39 PM IST

Bollywood Rerto: जोया अख्तर (Zoya Akhtar) ने 'लक बाय चांस' (Luck By Chance) के साथ डायरेक्शन की दुनिया में अपना पहला कदम रखा था. इस फिल्म में उनके भाई फरहान अख्तर (Farhan Akthar) मुख्य भूमिका में थे. जोया अख्तर उस समय कॉपीराइटर थीं, जब उन्होंने मीरा नायर की 'सलाम बॉम्बे' देखी थी. फिल्म देखने के तुरंत बाद उन्होंने गियर बदलने और निर्देशक बनने का फैसला किया. लेकिन निर्देशक बनने का सफर आसान नहीं था. उनकी पहली फिल्म को 6 एक्टर्स ने रिजेक्ट कर दिया था, जिसके बाद उनके भाई ने इस फिल्म में लीड रोल किया था.

जोया अख्तर की पहली फिल्म 'लक बाय चांस' स्ट्रगलिंग एक्टर की कहानी थी, जिसमें फिल्म बिजनेस और एक्टर्स की सोच को दिखाया गया था. जोया अख्तर ने एक पुराने इंटरव्यू में इस फिल्म के बारे में कहा था, ''लक बाय चांस एक किताब है. मैं एक दिन इस किताब को जरूर लिखूंगी.... और इस तरह यह फिल्म वास्तव में बनी.''

जब देव आनंद की वजह से एक शाम मुंबई की सड़कों से गायब हो गई थीं सारी टैक्सियां, फिर हुआ था कुछ ऐसा...

सात साल के इंजतार के बाद सिनेमाघरों में आई फिल्म
जोया अख्तर ने 26-27 साल की उम्र में 'लक बाय चांस' की स्क्रिप्ट पूरी कर ली थी. हालांकि, एक स्क्रिप्ट हमेशा आसानी से फिल्म में तब्दील नहीं होती है. जोया के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. सात साल के लंबे इंतजार और कई रिजेक्शन के बाद 'लक बाय चांस' आखिरकार 2009 में सिनेमाघरों में दर्शकों के सामने आई.

Maidaan Final Trailer OUT: बर्थडे पर अजय देवगन का फैंस को तोहफा, 'मैदान' फाइनल ट्रेलर आउट

6 एक्टर्स ने किया था फिल्म को रिजेक्ट
इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक, जोया अख्तर ने खुद बताया था कि इस फिल्म को 6 एक्टर्स ने रिजेक्ट कर दिया था. जोया अख्तर ने कहा था, ''हम सभी ने सोचा था कि फरहान अख्तर अभिनय करने जा रहे हैं, क्योंकि वह हमेशा थिएटर में रुचि रखते थे. लेकिन फिर उन्होंने कहा कि वह फिल्में बनाना चाहते हैं और उन्होंने एक प्यारी फिल्म 'दिल चाहता है' बनाई. फिर उन्होंने 'द फकीर ऑफ वेनिस' में अभिनय करने का फैसला किया. उस समय मैंने उनसे पूछा था, 'क्या आप 'लक बाय चांस' करना चाहते हैं? क्योंकि कोई भी इसमें अभिनय नहीं करना चाहता.'' जोया ने यह भी खुलासा किया था कि उन्होंने 'लक बाय चांस' के लिए माधुरी दीक्षित से संपर्क किया था, लेकिन बात नहीं बन पाई.

7वें एक्टर थे फरहान, जिन्होंने स्क्रिप्ट पढ़ी
यह खुलासा करते हुए कि छह अन्य अभिनेताओं ने 'लक बाय चांस' की स्क्रिप्ट पढ़ी थी जोया अख्तर ने कहा, "फरहान 7वें व्यक्ति थे, जिन्होंने स्क्रिप्ट पढ़ी थी." उन्होंने कहा, ''फरहान डायरेक्शन की दुनिया में थे. उनकी जिंदगी अच्छी चल रही थी. आप किसी ऐसे व्यक्ति को कास्ट नहीं कर सकते, जो तैयार ना हो. उन्हें वहां तक पहुंचने में थोड़ा वक्त लगा. वह सच में शानदार एक्टर हैं.'' जोया की फिल्म में एक्टिंग करने के साथ-साथ फरहान ने उनकी फिल्म को प्रोड्यूस भी किया था.

उर्वशी रौतेला ने उड़ाया क्रिकेटर ऋषभ पंत की हाइट का मजाक? एक्ट्रेस ने दिया जवाब

ऋषि कपूर ने स्क्रिप्ट पढ़ते ही कर दी थी हां
कई एक्टर्स ने जोया की फिल्म ठुकरा दी, लेकिन ऋषि कपूर ने नहीं. जोया अख्तर ने बताया था, ''केवल ऋषि कपूर ही मेरी फिल्म करने के लिए आश्वस्त थे. ऋषि मेरे बचपन का प्यार थे. वह एक शानदार अभिनेता थे. शाहरुख खान, आमिर खान, अभिषेक बच्चन, रानी मुखर्जी, अनुराग कश्यप और अन्य कई बड़े सितारों ने इस फिल्म में कैमियो किया था.

Read More
{}{}