trendingNow11694618
Hindi News >>चुनाव
Advertisement

Karnataka Election: बीजेपी की हार पर क्या बोले पीएम मोदी, कांग्रेस को दी ये सलाह

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कर्नाटक विधानसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज करने पर कांग्रेस को बधाई दी और लोगों की आंकाक्षाओं को पूरा करने के लिए उसे शुभकामनाएं भी दीं

Karnataka Election: बीजेपी की हार पर क्या बोले पीएम मोदी, कांग्रेस को दी ये सलाह
Stop
Zee Hindustan Web Team|Updated: May 13, 2023, 06:09 PM IST

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कर्नाटक विधानसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज करने पर कांग्रेस को बधाई दी और लोगों की आंकाक्षाओं को पूरा करने के लिए उसे शुभकामनाएं भी दीं. उन्होंने इस दक्षिणी राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का समर्थन करने वालों को धन्यवाद दिया और पार्टी कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत करने के लिए सराहना भी की. उन्होंने एक ट्वीट में कहा,कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जीत के लिए कांग्रेस पार्टी को बधाई. लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए उन्हें मेरी शुभकामनाएं.

  1. जानिए क्या बोले पीएम मोदी
  2. कांग्रेस को मिला स्पष्ट बहुमत

कांग्रेस ने किया ये वादा
कांग्रेस ने कर्नाटक में सत्ता में आने के पहले दिन ‘पांच गारंटी’ लागू करने का वादा किया है. इन वादों में सभी घरों (गृह ज्योति) को 200 यूनिट मुफ्त बिजली, हर परिवार की महिला मुखिया (गृह लक्ष्मी) को 2,000 रुपये मासिक सहायता, गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) के परिवार (अन्न भाग्य) के प्रत्येक सदस्य को 10 किलोग्राम चावल मुफ्त, बेरोजगार स्नातक युवाओं के लिए हर महीने 3,000 रुपये और बेरोजगार डिप्लोमा धारकों (दोनों 18-25 आयु वर्ग में) को दो साल के लिए 1,500 रुपये (युवा निधि) और सार्वजनिक परिवहन बसों (शक्ति) में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा शामिल हैं. 

क्या बोली पीएम मोदी
उन्होंने कहा, ‘‘मैं उन सभी को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने कर्नाटक चुनाव में हमारा समर्थन किया है. मैं भाजपा कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत की सराहना करता हूं. हम आने वाले समय में और अधिक उत्साह के साथ कर्नाटक की सेवा करेंगे.’’ कर्नाटक में भाजपा के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर पर सवार होकर कांग्रेस ने स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया. 

जानिए किसको कितनी सीट
अब तक आए परिणामों के मुताबिक वह 224 सदस्यीय विधानसभा में 114 सीट पर जीत हासिल कर चुकी है जबकि 22 सीट पर वह बढ़त बनाए हुए है. बढ़त वाली सीट को भी वह जीत लेती है तो वह 136 के आंकड़े तक पहुंच सकती है. भाजपा ने अभी तक 52 सीट पर जीत दर्ज की है जबकि 12 सीट पर उसके उम्मीदवार आगे हैं. इस प्रकार वह 64 सीट पर सिमटती दिख रही है. जनता दल (सेक्युलर) 20 सीट जीतने की ओर अग्रसर है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
{}{}