trendingNow11755773
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

GK: अगर लेना चाहते हैं कई दिनों तक रेल यात्रा का आनंद, तो ये हैं सबसे लंबे रेल सफर! जानिए इन ट्रेनों का रूट

Longest Train Routes: क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया में रशिया पहले स्थान पर है, जबकि भारत सातवें नंबर पर आता हैवहीं, भारतीय रेलवे दुनिय का चौथा सबसे पड़ा रेल नेटवर्क है.  आइए जानते हैं कि दुनिया के सबसे लंबे रेल रूट कौन-से हैं.

GK: अगर लेना चाहते हैं कई दिनों तक रेल यात्रा का आनंद, तो ये हैं सबसे लंबे रेल सफर! जानिए इन ट्रेनों का रूट
Stop
Arti Azad|Updated: Jun 27, 2023, 09:13 AM IST

Longest Train Routes: ट्रेन का सफर हमेशा से ही लोगों के पसंदीदा यात्रा संसाधनों में से एक रहा है. यह ना सिर्फ मंजिल पर पाने का बेहतर जरिया है, बल्कि लोगों के मनोरंजन का भी केंद्र रहा है. चाहे लंबी दूरी का हो या छोटा, लेकिन ट्रेन का सफर हमेशा मजेदार होता है. कोई नहीं चाहता होगा कि ये सफर जल्दी खत्म हो जाए. अगर आपको भी रेल से लंबी दूरी की यात्राएं करने के शौकीन हैं तो यहां हम आपको बता रहे हैं दुनिया के सबसे लंबे रेलवे रूटों के बारे में. 

ट्रांस-साइबेरियन रेलवे
दुनिया का सबसे बड़ा ट्रेन रूट मॉस्को को पूर्वी शहर व्लादिवोस्तोक से जोड़ता है. यह जानकर आपको हैरानी होगी कि इसकी लंबाई 9,259 किलोमीटर है, जिसे पूरा करने में तकरीबन 7 दिन लगते हैं. अगर 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी ट्रेन दौड़ाई जाए, तब भी इस रूट पर यात्रा पूरी करने में लगभग 58 घंटे लगेंगे. वहीं, 400 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली बुलेट ट्रेन इस यात्रा को पूरा करने में एक दिन लेगी.

टोरंटो से वैंकूवर
कनाडा क्षेत्रफल के हिसाब से दूसरा सबसे बड़ा देश है. ऐसे में सबसे लंबे रेल रूट की लिस्ट में भी यह दूसरे नंबर पर है, जो टोरंटो को वैंकूवर से जोड़ता है. यह रूट करीब 4,466 किलोमीटर लंबा है. इस मार्ग पर यात्रा पूरी करने में करीब 4 दिनों का समय लगता है. इस सफर में आपको प्रकृति के एक से बढ़कर एक खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे. 

सिडनी से पर्थ
इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है ऑस्ट्रेलिया का सिडनी को पर्थ से जोड़ने वाला रूट. यह करीब 4,352 किलोमीटर तक फैला है.  इस रूट पर इंडियन पैसिफिक ट्रेन चलती है, जो 4 दिनों में अपनी यात्रा पूरी करती है. यह मार्ग हिंद महासागर के तट के साथ चलता हुआ प्रशांत महासागर के तट तक पहुंचता है. यह खूबसूरत मार्ग दुनिया में सीधी रेलवे पटरियों का सबसे लंबा विस्तार है, जो 478 किलोमीटर तक फैला है. इस साउथ ऑस्ट्रेलिया में "द नुलरबोर" कहा जाता है.

शंघाई से ल्हासा
तीसरे सबसे लंबे रेलवे मार्ग में चीन का नंबर आता है. शंघाई को तिब्बत में ल्हासा से जोड़ता यह रूट करीब  4,373 किलोमीटर लंबा है. ट्रेन को इस रूट की यात्रा पूरी करने में करीब 46 घंटे और 44 मिनट का समय लगता है. 

डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी
भारत की सबसे लंबी रेलवे लाइन इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर है. यह असम के डिब्रूगढ़ को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से जोड़ती है. यह रेल रूट करीब 4,237 किलोमीटर तक फैला है. इस मार्ग पर चलने वाली विवेक एक्सप्रेस 72 घंटे में इस दूरी को तय करती है. 

Read More
{}{}