trendingNow11764869
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

Join IAF: 12वीं के बाद इंडियन एयरफोर्स में ऑफिसर बनकर करें देश सेवा, जानिए नौकरी मिलने की पूरी सिलेक्शन प्रोसेस

Join Indian Air Force: इंडियन स्टूडेंट्स 12वीं पास करने के बाद डायरेक्ट एयरफोर्स में शामिल हो सकते हैं. इसके लिए उन्हें नेशनल डिफेंस एकेडमी परीक्षा (NDA Exam) देना होता. यहां जानिए इसके लिए कैसे आपका सिलेक्शन होता है.

Join IAF: 12वीं के बाद इंडियन एयरफोर्स में ऑफिसर बनकर करें देश सेवा, जानिए नौकरी मिलने की पूरी सिलेक्शन प्रोसेस
Stop
Arti Azad|Updated: Jul 04, 2023, 07:37 AM IST

How to Get Job In Indian Air Force: देशसेवा के लिए प्रेरित ज्यादातर युवा सेना में भर्ती होकर देश के लिए कुछ करने की ख्वाहिश रखते हैं. हालांकि, ज्यादातर स्टूडेंट्स को अब भी सेना में भर्ती होने का एक ही तरीका पता है और वह है सिपाही भर्ती के जरिए आर्मी जॉइन करना.

वहीं, कुछ युवा इंडियन एयरफोर्स में जाना चाहते हैं. यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा हर साल इस परीक्षा (UPSC  NDA Exam ) का आयोजन किया जाता है. ऐसे में यहां जानिए 12वीं के बाद आप कैसे एयरफोर्स जॉइन कर सकते हैं.

UPSC NDA Eligibility for Air Force
अगर आपने फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ्स के साथ 12वीं पास किया है या आगे आप इस परीक्षा में बैठना चाहते हैं तो 12वीं में ये सब्जेक्ट होने जरूरी है. यूपीएससी एनडीए की परीक्षा स्टूडेंट्स साढ़े 16 साल से लेकर साढ़े 19 साल के बीच दे सकते हैं. 

UPSC NDA Exam Notification
यूपीएससी एनडीए परीक्षा के लिए हर साल नोटिफिकेशन जारी करता है. निर्धारित योग्यता रखने वाले स्टूडेंट्स नोटिफिकेशन जारी होने के बाद UPSC की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

Indian Air Force Selection Process
यूपीएससी एनडीए परीक्षा के तहत कैंडिडेट्स का सिलेक्शन लिखित परीक्षा और एसएसबी इंटरव्यू राउंड के आधार पर किया जाता है. लिखित परीक्षा क्वालिफाई करने वाले अभ्यर्थियों को एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है.

UPSC NDA Exam Pattern for Air Force
एनडीए भर्ती के तहत होने वाले लिखित परीक्षा में 2 पेपर होते हैं. पहला मैथ्स और दूसरा जनरल एबिलिटी टेस्ट होता है. मैथ्स के 300 और जनरल एबिलिटी टेस्ट सेक्शन से 600 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं. जनरल एबिलिटी टेस्ट में फिजिक्स, केमिस्ट्री, जनरल साइंस, हिस्ट्री, ज्योग्राफी और करंट इवेंट्स से जुड़ें सवालों के जवाब देना होता है. 

IAF NDA SSB Interview
एसएसबी इंटरव्यू सिलेक्शन प्रोसेस 2 राउंड्स में आयोजित की जाती है,  जो 5 दिनों तक चलती है. इस दौरान कई राउंड के टेस्ट लिए जाते हैं. यह पूरी इंटरव्यू प्रोसेस 900 अंकों का होती  है. वहीं, एयरफोर्स में भर्ती होने के लिए कैंडिडेट्स को को कंप्यूटराइज्ड पायलट सुरक्षा सिस्टम क्वालीफाई करना जरूरी है. इस तरह से स्टेप-बाय-स्टेप चयन प्रक्रिया में पास होने के बाद फाइनली कैंडिडेट का सिलेक्शन होता है. 

Read More
{}{}