trendingNow11558721
Hindi News >>जॉब
Advertisement

UP पुलिस में 35,700 कांस्टेबल पदों के लिए भर्ती नोटिफिकेशन इस महीने होगा जारी, देखें पूरी डिटेल

UP Police Constable Recruitment 2023: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 का विज्ञापन रोजगार समाचार में प्रकाशित होने के साथ-साथ यूपीपीबीपीबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी जारी किया जाएगा.

UP पुलिस में 35,700 कांस्टेबल पदों के लिए भर्ती नोटिफिकेशन इस महीने होगा जारी, देखें पूरी डिटेल
Stop
Updated: Feb 05, 2023, 09:31 AM IST

UP Police Constable Recruitment 2023: यूपी पुलिस में कांस्टेबल के पदों पर नौकरी करने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) इस महीने यानी फरवरी में ही 35,757 कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है. बता दें बोर्ड द्वारा इन पदों के लिए भर्ती नोटिफिकेशन दिसंबर 2022 में ही जारी होने वाला था, लेकिन किसी कारणवश ऐसा ना हो सका. इसके अलावा बोर्ड पहले 26,210 कांस्टेबल के पदों पर भर्ती करने वाला था, लेकिन बाद में अचानक 9547 कांस्टेबल के पद बढ़ा दिए गए, जिसके बाद अब 35,757 कांस्टेबल के पदों पर भर्तियां की जाएंगी.

यहां जारी होगी यूपी पुलिस कांस्टेबल 2023 भर्ती नोटिफिकेशन
यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 का विज्ञापन रोजगार समाचार में प्रकाशित किया जाएगा. हालांकि, इसी भर्ती का नोटिफिकेशन यूपीपीबीपीबी (UPPBPB) की ऑफिशियल वेबसाइट upbpbp.gov.in पर भी जारी किया जाएगा. ऐसे में अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि वे UPPBPB की ऑफिशियल वेबसाइट पर लगातार नजर बनाए रखें.

20 लाख से अधिक आवेदन आने की उम्मीद
वहीं, कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए जारी किए गए टेंडर नोटिस में यूपी पुलिस की ओर से एक सूचना जारी की गई है, जिसमें यह कहा गया है कि इस साल इन पदों पर होने वाली भर्ती के लिए करीब 20 लाख से अधिक आवेदन आने की उम्मीद है. हालांकि, बता दें पिछली बार कांस्टेबल के पदों पर भर्ती साल 2018 में निकली थी, जिसको देखते हुए यह उम्मीद लगाई जा रही है कि आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 20 से 25 लाख के करीब जा सकती है.

शैक्षिक योग्यता व अधिकतम आयु सीमा
बात करें इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की योग्यता कि तो यूपी पुलिस कांस्टेबल के पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं पास कर रखी हो. इसके अलावा अभ्यर्थी की उम्र 18 से 22 साल के बीच होनी चाहिए. हालांकि, शैक्षिक योग्यता और अधिकतम आयु सीमा की सही जानकारी भर्ती नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही मिल सकेगी.   

परीक्षा पैटर्न
यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में कराया जाएगा. परीक्षा सीबीटी (Computer Based Test) मोड में कराई जाएगी. परीक्षा में अभ्यर्थियों से ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे.

Read More
{}{}