trendingNow11825703
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

Free Coaching: गरीब बच्चों के लिए फ्री में UPSC की कोचिंग, ये रही पूरी डिटेल

Free Coaching Scheme: यूपीएससी की तैयारी कराने वाले कोचिंग सेंटर्स की फीस बहुत ज्यादा होती है. गरीब बच्चे भी यूपीएससी की सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए कोचिंग ले सकें, इसके लिए योगी सरकार ने एक शानदार पहल की है. 

Free Coaching: गरीब बच्चों के लिए फ्री में UPSC की कोचिंग, ये रही पूरी डिटेल
Stop
Arti Azad|Updated: Aug 15, 2023, 11:50 AM IST

UP Govt Free UPSC Coaching Scheme: यूपीएससी सिविल सर्विसेज की परीक्षा क्रैक करना हर यूपीएससी एस्पिरेंट का सपना होता है. परीक्षा की बेहतर तैयारी कर सके और इसमें सिलेक्शन हो सके इसके लिए अभ्यर्थी कोचिंग सेंटर का सहारा लेते हैं. हर एस्पिरेंट की पारिवरिक पृ्ष्ठभूमि मजबूत नहीं होती है, जिसके कारण वे कोचिंग क्लासेस की महंगी फीस के चलते दाखिला नहीं ले पाते हैं. यूपी सरकार ने वंचित तबकों के बच्चों के लिए फ्री कोचिंग योजना की शुरुआत की है. आइए जानते हैं इस योजना के बारे में तमाम जरूरी डिटेल्स...

यूपी सरकार ये विभाग दे रहा फ्री कोचिंग की सुविधा
जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश सरकार गरीब बच्चों को फ्री कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराती है. यूपी सरकार का समाज कल्याण विभाग आईएएस/पीसीएस (प्रारंभिक) परीक्षा के लिए मुफ्त कोचिंग प्रदान करता है.  इस योजना की शुरुआत विशेष रूप से एससी, एसटी और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों के सपनों को पूरा करने के लिए की गई है. 

कैसे मिलेगा मुफ्त कोचिंग के लिए दाखिला
आईएएस/पीसीएस (प्रारंभिक) परीक्षा के लिए मिलने वाली कोचिंग क्लास में एडमिशन के लिए एक एंट्रेस एग्जाम का आयोजन किया जाएगा. इस टेस्ट में सिलेक्ट होने वाले अभ्यर्थियों को कोचिंग क्लास में सिविल सर्विसेज की परीक्षा की तैयारी करवाई जाएगी.

इतनी सीटों पर मिलेगा एडमिशन
इस मुफ्त यूपीएससी कोचिंग क्लास के तहत पूरे प्रदेश से कुल 1050 सीटों पर अभ्यर्थियों को एडमिशन दिया जाएगा. इसके लिए राज्य भर में कुल 8 सेंटर्स ओपन किए गए हैं. प्रत्येक केंद्र में उपलब्ध सीटों पर अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाएगा. इच्छुक कैंडिडेट्स अवेलेबल सीट, एडमिशन प्रक्रिया समेत तमाम डिटेल्स विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट Socialwelfareup.upsdc.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.

जानिए कहां कितनी सीटें हैं अवेलेबल
जानकारी के मुताबिक लखनऊ में छत्रपति शाहू जी महाराज अनुसंधान और प्रशिक्षण संस्थान में 250 अभ्यर्थियों को मुफ्त कोचिंग दी जा रही है. लखनऊ अलीगंज स्थित आदर्श प्री-ट्रेनिंग सेंटर विशेष रूप से महिला अभ्यर्थियों के लिए 150 सीटें अवेलेबल हैं. गाजियाबाद हापुड में आईएएस/पीसीएस कोचिंग सेंटर 200 सीटें और वाराणसी में संत रविदास आईएएस/पीसीएस कोचिंग सेंटर में 100 सीटें अवेलेबल हैं. आगरा और अलीगढ़ की डॉ. बीआर अंबेडकर कोचिंग में 100-100 सीटें हैं.  वहीं, अभ्यर्थियों को प्रयागराज केंद्र पर 50 और सीएम सिटी गोरखपुर में 100 सीटों पर एडमिशन दिया जाएगा.

Read More
{}{}