trendingNow11668679
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

UP Board 12th Topper: रिक्शाचालक के बेटे ने किया टॉप, पिता ने खून पसीना एक कर पढ़ाया

UP Board 12th Topper: यूपी के मैनपुरी जिले के नगला मंगली गांव के रहने वाले व रिक्शा चालक एलकार सिंह के बेटे अमन ने कक्षा 12वीं की परीक्षा में टॉप करके पूरे परिवार, जिले और प्रदेश का नाम रोशन कर दिखाया है.

UP Board 12th Topper: रिक्शाचालक के बेटे ने किया टॉप, पिता ने खून पसीना एक कर पढ़ाया
Stop
Kunal Jha|Updated: Apr 26, 2023, 10:47 AM IST

UP Board 12th Topper: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस साल यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा में बहुत से छात्र-छात्राओं ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. उन्ही में से एक हैं मैनपुरी जिले के छात्र अमन, जिन्होंने यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा में 96 प्रतिशत अंक हासिल कर जिला टॉप कर लिया है.

बचपन में ही सिर से उठा मां का साया
किसी ने सच ही कहा है कि जो निरंतर प्रयास करते हैं, सफलता उन्ही के भाग्य में आती है. मैनपुरी जिले के नगला मंगली गांव के रहने वाले व रिक्शा चालक एलकार सिंह के बेटे अमन ने कक्षा 12वीं की परीक्षा में जिला टॉप करके पूरे परिवार, जिले और प्रदेश का नाम रोशन कर दिखाया है. बता दें कि अमन की परवरिश बिना मां के हुई है. जब वह महज तीन साल का था तभी उसकी मां की मृत्यु हो गई थी. जिसके बाद पिता एलकार सिंह ने ही अपने बच्चों को मां और पिता दोनों का प्यार दिया. एलकार के सामने अमन के साथ बड़ी बेटी छाया और छोटी बेटी रेनू के पालन पोषण की भी जिम्मेदारी थी.

पिता ने खून पसीना एक कर बच्चों को पढ़ाया
एलकार के लिए अपना व अपने बच्चों का पेट भरना किसी चुनौती से कम ना था. लेकिन उन्होंने कभी भी अपने बच्चों को भूखे पेट ना सोने दिया. यहां तक कि एलकार खुद चाहते थे कि उनके बच्चे पढ़-लिखकर भविष्य में उनका नाम रोशन करें, क्योंकि वे कभी नहीं चाहते थे कि जिस हालात से उन्हें गुजरना पड़ रहा है. उनके बच्चे भी भविष्य में उसी हालात से गुजरे. इसलिए एलकार ने अपने तीनों बच्चों को पढ़ाने के लिए दिन रात रिक्शा चलाया और मजदूरी भी की. वहीं, आज बेटे अमन ने भी अपने पिता की मेहनत का फल उन्हें दिया है. अमन ने उनकी मेहनत जाया नहीं जाने दी और जिले में टॉप करके अपने पिता का नाम रोशन किया है.

बेटे की सफलता से पिता का सीना खुशी से फूला 
अमन द्वारा यूपी बोर्ड की कक्षा 12वीं की परीक्षा में 96 प्रतिशत अंक हासिल करने और जिला टॉप करने के बाद उनके पिता का सीना खुशी से फूल उठा है. वहीं, अमन की दोनों बहने भी भाई की इस सफलता से काफी खुश है. अमन का कहना है कि पिता के सपने को पूरा करने के लिए वह आगे भी इसी तरह से मेहनत करेंगे और अपने पिता का नाम रोशन करेंगे.

Read More
{}{}