trendingNow11380602
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

University Admissions: दिल्ली की इन सेंट्रल यूनिवर्सिटीज ने शुरू की एडमिशन प्रोसेस, यहां जानें पूरी डिटेल

DU University  Admission 2022: दिल्ली की सेंट्रल यूनिवर्सिटीज ने विभिन्न ग्रेजुएशन कोर्सेज में स्टूडेंट्स के लिए एडमिशन प्रोसेस की शुरुआत कर दी है. इस बार एडमिशन के लिए यूजी कोर्सेज में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट को अपनाया है. इससे पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स को 12वीं के नंबर्स के आधार पर एडमिशन मिलता था. 

University Admissions: दिल्ली की इन सेंट्रल यूनिवर्सिटीज ने शुरू की एडमिशन प्रोसेस, यहां जानें पूरी डिटेल
Stop
Arti Azad|Updated: Oct 04, 2022, 10:44 PM IST

Delhi Central University Admission 2022: दिल्ली की सेंट्रल यूनिवर्सिटीज ने विभिन्न ग्रेजुएशन कोर्सेज में स्टूडेंट्स के लिए एडमिशन प्रोसेस की शुरुआत कर दी है. इस साल यूनिवर्सिटीज में एडमिशन प्रक्रिया बदल गई है. इस बार एडमिशन के लिए यूजी कोर्सेज में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट को अपनाया है. इससे पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) स्टूडेंट्स को 12वीं के नंबर्स के आधार पर एडमिशन देती थी. वहीं, जामिया मिलिया इस्लामिया और जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटीज में पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए अलग-अलग एंट्रेंस परीक्षा का आयोजन किया जाता था.

सीयूईटी स्कोर के जरिए एकेडमिक ईयर 2022-23 के लिए प्रवेश
यूनिवर्सिटी ने एकेडमिक ईयर 2022-23 से आंशिक या पूर्ण रूप से सीयूईटी को अपनाया है. आपको बता दें कि इस साल 67 कॉलेजों, विभागों और केंद्रों में 79 ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन दिया जा रहा है. वहीं, दिल्ली यूनिवर्सिटी ने 12 सितंबर 2022 को एकेडमिक ईयर 2022-23 के लिए यूजी कोर्सेज में सीयूईटी के जरिए एडमिशन पोर्टल की शुरुआत कर दी थी.

एडमिशन प्रक्रिया का आयोजन तीन स्टेप्स में किया जा रहा 
सबसे पहले यूनिवर्सिटी में आवेदन करना है, इसके बाद वरीयता दर्ज करना है और तीसरे चरण में सीट एलॉटमेंट-कम-एडमिशन है. इस समय दूसरे और तीसरे चरण के तहत एडमिशन प्रक्रिया जारी है. एडमिशन के दोनों चरण 10 अक्टूबर तक चलेंगे. दूसरे चरण में सीयूईटी स्कोर जरूरी हैं. दूसरे चरण समाप्त होने के बाद यूनिवर्सिटी सीएसएएस-2022 एलॉटमेंट नीति के आधार पर संभावित एलॉटमेंट की एक टेम्पररी लिस्ट जारी करेगा. 

जेएनयू ने सितंबर में शुरू की थी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 
जेएनयू ने सीयूईटी के जरिए यूजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए 28 सितंबर को रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की थी, जिसकी लास्ट डेट 12 अक्टूबर है. यूनिवर्सिटी के अधिकारियों के मुताबिक एडमिशन पाने के लिए पहली मेरिट लिस्ट 17 अक्टूबर और सेकंड लिस्ट 22 अक्टूबर को रिलीज होगी. वहीं, थर्ड लिस्ट का ऐलान 27 अक्टूबर को किया जाएगा. बता दें कि जेएनयू में यूजी के स्टूडेंट्स का फर्स्ट सेमेस्टर की शुरुआत 7 नवंबर से होगी.

जामिया और बीआर अंबेडकर विश्वविद्यालय
जामिया मिलिया इस्लामिया सीयूईटी के जरिए सिर्फ 10 यूजी कोर्सेज में एडमिशन दे रहा है. जामिया ने अगस्त 2022 में यूजी कोर्सेज में एडमिशन लेने वालों अभ्यर्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन पोर्टल की शुरुआत की थी. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पिछले हफ्ते ही सम्पन्न हुई.

वहीं, डीयू का बीआर अंबेडकर विश्वविद्यालय 18 यूजी कोर्सेज में स्टूडेंटस को एडमिशन देगा. 

Read More
{}{}