trendingNow11343370
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

UGC चेयरमैन जगदीश कुमार ने ट्वीट कर बताया इस दिन जारी होगा CUET UG Result 2022

CUET UG Result 2022 Date: जगदीश कुमार ने ट्वीट कर कहा कि, "इस परीक्षा में भाग लेने वाले सभी विश्वविद्यालय सीयूईटी-यूजी स्कोर के आधार पर यूजी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के लिए अपने वेब पोर्टल तैयार रख सकते हैं."

UGC चेयरमैन जगदीश कुमार ने ट्वीट कर बताया इस दिन जारी होगा CUET UG Result 2022
Stop
Kunal Jha|Updated: Sep 09, 2022, 11:00 AM IST

CUET UG Result 2022 Date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से 15 सितंबर, 2022 को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (CUET UG 2022) की परीक्षा के परिणाम घोषित किए जाएंगे. यूजीसी के अध्यक्ष ममीडाला जगदीश कुमार ने अपने ट्वीट में बताया कि "सीयूईटी यूजी के परिणाम 15 सितंबर तक घोषित किया जाएंगे, या फिर परिणाम उससे कुछ दिन पहले भी जारी किए जा सकते हैं. 

जगदीश कुमार ने ट्वीट कर कहा कि, "इस परीक्षा में भाग लेने वाले सभी विश्वविद्यालय सीयूईटी-यूजी स्कोर के आधार पर यूजी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के लिए अपने वेब पोर्टल तैयार रख सकते हैं."

CUET UG 2022 Answer Key Released: NTA ने जारी की Answer Key, जानें कैसे दर्ज कराएं आपत्ती

सीयूईटी-यूजी का रिजल्ट एक बार जारी होने के बाद छात्र इस ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को उनके लॉग-इन क्रेडेंशियल- रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत होगी. इसकी मदद से ही छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना स्कोरकार्ड डाउनलोड कर पाएंगे.

ऐसे डाउनलोड करें सीयूईटी यूजी स्कोरकार्ड
1. सबसे पहले छात्र ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाएं.
2. इसके बाद आप "CUET UG Result 2022" के लिंक पर क्लिक करें. 
3. अब आप अपने लॉग-इन क्रेडेंशियल को दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
4. आपका CUET UG 2022 Result आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा. 
5. आप इसे डाउनलोड कर इसका एक प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास जरूर रख लें.

प्रोसेसिंग फीस से साथ 10 सितंबर से पहले दर्ज कराए आंसर की पर आपत्ती  
बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट 2022 (CUET UG 2022) की प्रोविजनल आंसर की (Provisional Answer Key) जारी कर दी गई है. आंसर की में किसी भी प्रश्न में में कोई गड़बड़ी पाए जाने पर छात्र आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर आपत्ति दर्ज करा सकते हैं. छात्र 10 सितंबर की रात 11:50 तक आपत्ती दर्ज करा सकेंगे, जिसके लिए उन्हें प्रोसेसिंग फीस का भुगतान करना होगा. एनटीए द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, बिना प्रोसेसिंग फीस का भुगतान किए उठाई गई आपत्ती पर कोई विचार नहीं किया जाएगा.

एनटीए आंसर की पर की उठाई गई आपत्तियों की जांच करेगा. अगर किसी छात्र द्वारा उठाई गई आपत्ती सही पाई जाती है, तो आंसर की को संशोधित किया जाएगा और उसके अनुसार सभी छात्रों की प्रतिक्रिया में उसे लागू किया जाएगा.

Read More
{}{}