trendingNow11913591
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

Math Quiz: है दम, तो महज 10 सेकेंड में दें दुनिया के सबसे टफ Exam में पूछे गए इस सवाल का जवाब

Math Quiz: अगर आप किसी भी कॉम्पिटीटिव परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आज हम आपके लिए एक ऐसा सवाल लेकर आए हैं, जिसे सॉल्व करने पर आपको पता लग जाएगा कि आपकी तैयारी किस लेवल की है.

Math Quiz: है दम, तो महज 10 सेकेंड में दें दुनिया के सबसे टफ Exam में पूछे गए इस सवाल का जवाब
Stop
Kunal Jha|Updated: Oct 13, 2023, 04:27 PM IST

Trending Math Quiz: आज हम आपके लिए बेहद ही टफ क्विज लेकर आए हैं. आज तक आपने बहुत से मैथ्स के सवाल हल किए होंगे. लेकिन आज हम आपके लिए दुनिया के सबसे टफ एग्जाम में पूछा गया सवाल लेकर आए हैं. सवाल देखकर एक बार के लिए तो आपका सिर ही चकरा जाएगा. बता दें कि इस सवाल का जवाब अच्छे-अच्छे धुरंधर भी नहीं दे पाए हैं. इसलिए आज हम आपके लिए यह सवाल के चैलेंज के तौर पर लाए हैं. अगर कोई भी व्यक्ति इस सवाल को तय समय में हल कर देगा, तो वह सच में किसी Genius से कम नहीं होगा. हालांकि, बता दें कि बहुत से लोग, जो खुद को जीनियस मानते हैं, वो भी इस सवाल को हल करने में नाकाम रहे हैं.

जानें हम क्यों लाते हैं ऐसे सवाल 
दरअसल, इस सवाल को आप लोगों के बीच लाने का हमारा एक ही मकसद है और वह यह है कि हमारे देश में बहुत से युवा एक बेहतर सरकारी नौकरी पाने के लिए सालों-साल तक कॉम्पिटीटिव परीक्षा की तैयारी करते रहते हैं. ऐसे में यह सवाल उम्मीदवारों को यह जानने में काफी मदद करेगा कि वह अपनी परीक्षा के लिए कितने तैयार हैं. दरअसल, देखा गया है कि हर साल कई बच्चे महज कुछ नंबरों की वजह से परीक्षा पास नहीं कर पाते और उनका सेलेक्शन नहीं हो पाता है, जिससे उन्हें काफी निराशा का भी सामना करना पड़ता है. इसलिए हम ऐसे सवाल लाकर बच्चों की तैयारी में मदद करते हैं.

हमारे पास है इस सवाल का जवाब
हालांकि, अब हम अपने सवाल की बात करें, तो यह सवाल है तो टफ, लेकिन इसका जवाब हमारे पास है. अगर कोई भी उम्मीदवार इस सवाल का जवाब देने में असफल रहता है, तो वह नीचे इस सवाल का जवाब देख सकता है. हालांकि, हमारा सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे इस सवाल को हल करने का ढंग से प्रयास जरूर करें.

यहां जानें क्या होगा जवाब
अब बात करते हैं इस सवाल के जवाब की. दरअसल, यह सवाल है तो टफ, लेकिन इसका जवाब बेहद ही आसान है. अगर आप दिए गए सवाल की फोटो को उल्टा करके देखेंगे, तो आप पाएंगे कि दी गई सभी संख्या एक क्रम में लिखी हुई है, जिसके मुताबिक कार के नीचे छिपा नंबर 87 होगा, जिसके बाद यह सिरीज कुछ ऐसी 86, 87, 88, 89, 90, 91 दिखाई देगी.

Read More
{}{}