trendingNow11687199
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

Quiz: बताइएं Washroom, Bathroom और Toilet तीनों के बीच का अंतर, कौन-सा शब्द कहां होता है यूज?

General Knowledge: आपने बाथरूम, वॉशरूम, रेस्ट रूम, टॉयलेट जैसे शब्दों का इस्तेमाल तो अक्सर किया होगा, लेकिन क्या आपको इन शब्दों के बीच क्या माइनर डिफरेंस है इस बारे में पता है? अगर नहीं तो यहां जानिए...

Quiz: बताइएं Washroom, Bathroom और Toilet तीनों के बीच का अंतर, कौन-सा शब्द कहां होता है यूज?
Stop
Arti Azad|Updated: May 09, 2023, 02:41 PM IST

General Knowledge: आपने अक्सर बोलचाल के दौरान बाथरूम, वॉशरूम, रेस्ट रूम, टॉयलेट और लैवेटरी... इन शब्दों का यूज भी किया होगा और दूसरों के मुंह से भी सुना ही होगा. ये सभी शब्द बेहद आम हैं, लेकिन इनके बीच क्या अंतर है ये बहुत से लोग नहीं जानते और न उन्हें ये पता होता है कि कहां किस शब्द का इस्तेमाल करना सही होगा. आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बता रहे हैं कि इनमें से कौन-सा शब्द किस जगह के लिए यूज किया है.

Bathroom
बाथरूम बहुत ही कॉमन शब्द है. इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. यह रेसिडेंशियल एरिया में होता है. बाथरूम में नहाने से लेकर टॉयलेट तक की सुविधाएं होती है. इसमें बाथटब, बेसिन और टॉयलेट सीट होती है. हालांकि, बाथरूम में टॉयलेट सीट हो यह जरूरी नहीं है, कुछ लोग इसे सेपरेट रखना पसंद करते हैं.

Washroom
बाथरूम के बाद सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है वॉशरूम. इसमें बेसिन और टॉयलेट सीट दोनों होते हैं. इसमें मिरर भी लगा होता है. बाथरूम और वॉशरूम के बीच सबसे बड़ा फर्क यही है कि वॉशरूम में नहाने और कपड़े बदलने की जगह नहीं होती है. वॉशरूम पब्लिक एरिया जैसे मॉल्स, सिनेमा घरों, ऑफिस आदि में होते हैं.

Rest Room
रेस्ट रूम आराम करने की जगह नहीं है, इसका रेस्ट यानी की आराम शब्द से कोई लेना देना नहीं है. यह अमेरिकन इंग्लिश का शब्द है, जिसका मतलब वॉशरूम ही है. अमेरिका में इसे रेस्ट रूम और ब्रिटिश इंग्लिश में वॉशरूम कहा जाता है.

Toilet
टॉयलेट उस जगह तो कहा जाता है, जहां पर केवल टॉयलेट सीट होगी. ऐसी जगहों पर हैंडवाश और चेंजिंग फैसिलिटी नहीं होती है.

Lavatory
लैवेटरी शब्द अभी इतना प्रचलित नहीं है. फिर भी इसका मतलब तो जान लेना चाहिए. दरअसल, यह लैटिन भाषा का शब्द है, जिसमें लेवेटोरियम का अर्थ वॉश बेसिन या वॉशरूम होता है. धीरे-धीरे इस शब्द की जगह वॉशरूम ने ले ली. 

Read More
{}{}