trendingNow11747382
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

Engineering Colleges: ये हैं महाराष्ट्र के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज, यहां से करेंगे बीटेक की पढ़ाई तो संवर जाएगी लाइफ

Top Engineering Colleges: यहां हम आपको महाराष्ट्र के बेस्ट इंजीनियरिंग संस्थानों के बारे में बता रहे हैं, जहां पर आप दाखिला ले सकते हैं. ये सभी कॉलेज भारत और महाराष्ट्र सरकार के लिए राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों में आते हैं.

Engineering Colleges: ये हैं महाराष्ट्र के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज, यहां से करेंगे बीटेक की पढ़ाई तो संवर जाएगी लाइफ
Stop
Arti Azad|Updated: Jun 21, 2023, 01:31 PM IST

Top Engineering Colleges in Maharashtra: जेईई मेन्स और जेईई एडवांस्ड  में शामिल हुए ज्यादातर स्टूडंट्स इस समय यहीं सोच रहे होंगे कि कौन-से कॉलेज में दाखिला लिया जाए. आइए आपका कंफ्यूजन दूर करते हुए बताते हैं महाराष्ट्र के कुछ बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेजों के बारे में, जहां एडमिशन लेकर आप आप शानदार भविष्य बना सकते हैं. 

​विश्वेश्वरैया राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (वीएनआईटी), नागपुर​
एनआईटी नागपुर को पहले विश्वेश्वरैया क्षेत्रीय इंजीनियरिंग कॉलेज (वीआरसीई) के नाम से जाना जाता था. यह सरकार द्वारा प्रायोजित योजना के तहत स्थापित पहले छह रीजनल इंजीनियरिंग कॉलेजों में से एक है, जिसकी स्थापना 1960 में हुई थी. यह देश के 31 एनआईटी में से एक है. आप इसे भी बीटेक की पढ़ाई के लिए चुन सकते हैं.

​विश्वकर्मा इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग, पुणे​
​विश्वकर्मा इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग कॉलेज की फीस काफी कम है. इसके अलावा यहां का प्लेसमेंट भी अच्छा होता है. यहां से भी बीटेक की पढ़ाई कर सकते हैं. 

​वीरमाता जीजाबाई टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट, मुंबई​
इस कॉलेज की स्थापना 1887 में की गई थी, जिसका मुख्य लक्ष्य प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में वैश्विक नेतृत्व हासिल करना और ऐसा मानव संसाधन विकसित करना है जो समाज की सेवा करे. यहां पर 50 से ज्यादा यूजी कोर्स संचालित किए जा रहे है. आप यहां से भी बीटेक कर सकते हैं.

​कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, पुणे​
कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, COEP पुणे के तौर पर भी जाना जाता है. इसकी स्थापना 1854 में हुई, जो देश में इंजीनियरिंग के सबसे पुराने कॉलेजों में से है. कॉलेज सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय (एसपीपीयू) से संबद्ध और राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड यानी एनबीए द्वारा मान्यता प्राप्त है. यह बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेजों में से एक है.

​इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी, मुंबई​
मुंबई यूनिवर्सिटी ने इस संस्थान को रासायनिक प्रौद्योगिकी विभाग के तौर पर स्थापित किया था, जो पहले यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी (UDCT) के नाम से जाना जाता था. आईसीटी मुंबई की स्थापना का मकसद केमिकल इंजीनियरिंग, केमिकल टेक्नोलॉजी और फार्मेसी की कई शाखाओं में केंद्रित प्रशिक्षण और अनुसंधान देना है. 

Read More
{}{}