trendingNow11937491
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

Dear Student! एग्जाम नजदीक आते ही होने लगती है घबराहट, तो ये रहे स्ट्रेस से बचने के 8 टिप्स

हर छात्र का इस तनाव से निपटने का अपना तरीका होता है. हालांकि, कुछ कॉमन टिप्स और टेक्नीक्स हैं जो छात्रों को इस तरह के स्ट्रेस आर एंजाइटी से ओवरकम होने में मदद कर सकती हैं.

Dear Student! एग्जाम नजदीक आते ही होने लगती है घबराहट, तो ये रहे स्ट्रेस से बचने के 8 टिप्स
Stop
Arti Azad|Updated: Oct 31, 2023, 07:09 AM IST

Tips For Overcoming Exam Stress: परीक्षा का स्ट्रेस और चिंता एक कॉमन एक्सपीरियंस है, जो हर उम्र के स्टूडेंट्स को अफेक्ट करते हैं. हालांकि, कुछ स्ट्रेस प्रेरक हो सकते हैं, बहुत ज्यादा तनाव बेहतर परफॉर्मेंस में बाधा डाल सकता है और नकारात्मक परिणाम दे सकता है. हालांकि, उम्र और अनुभव के साथ आप एक छात्र के रूप में इन चुनौतियों से पार पाना सीख जाते हैं. यहां जानें स्ट्रेस से निपटने के तरीके...

पहले से रखें अपना तैयारी
एग्जाम प्रेशर को कम करने का सबसे बढ़िया तरीका है पहले से तैयारी करना. जल्दी पढ़ाई शुरू करें और सभी विषयों को समझने के लिए पर्याप्त समय दें. रिवीजन के लिए एक टाइम टेबल बनाएं और उसे फॉलो करें. इससे आप ज्यादा आत्मविश्वासी महसूस करेंगे.

ब्रेक लें 
पढ़ाई के दौरान होने वाली थकावट से बचने के लिए हर 20-30 मिनट का ब्रेक लें. इस समय में आप अपनी पसंदीदा एक्टिविटी में शामिल होने के लिए एक लंबा ब्रेक भी ले सकते हैं.

एक्टिव लर्निंग टेकनीक यूज करें
माइंड मैप, फ्लैशकार्ड बनाने जैसी मेथड याददाश्त में सुधार के लिए उपयोगी हैं.

पर्याप्त नींद लें 
आपके ब्रेन के अच्छी तरह से काम करने और चीजों को याद रखने के लिए रात में पर्याप्त नींद लेना जरूरी है.

हेल्दी डाइट लें 
हेल्दी डाइट लेने से एकाग्रता और अच्छे प्रदर्शन के लिए जरूरी एनर्जी मिलती है. मीठे पेय पदार्थों और प्रोसेस्ड फूड से दूर रहें. इसके बजाय फल, सब्जियां और साबुत अनाज अपनी डाइट में शामिल करें.

एक्सरसाइज
तनाव और चिंता को कम करने के लिए व्यायाम, वर्कआउट एक शानदार तरीका है. सप्ताह के अधिकांश दिनों में लगभग 30 मिनट की एक्सरसाइज करने की कोशिश करें.

पॉसीटिव रहें
पॉसीटिव रहें और अपनी क्षमताओं पर विश्वास रखना जरूरी है. खुद की कोशिशों को याद रखें, इससे आप आगे के लिए तैयार रहेंगे. जब आप चिंतित महसूस करने लगें, तो गहरी सांस लें और करेंट मूवमेंट पर फोकस करें. 

जरूरी हो तो मदद लें
अगर आपको एग्जाम स्ट्रेस को अकेले मैनेज करना मुश्किल लगता है तो किसी टीचर, काउंसलर या किसी ऐसे व्यक्ति से मदद ले सकते हैं, जिस पर आप भरोसा करते हैं. वे आपको जरूरी मदद और मार्गदर्शन दे सकते हैं. 

Read More
{}{}