trendingNow11557153
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

Education: त्रिपुरा बोर्ड ऑफ ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम 2023 के लिए Registration शुरू, जल्द करें आवेदन

TBJEE 2023 Registration: त्रिपुरा में विभिन्न प्रोफेशनल डिग्री कोर्सेज में एडमिशन के लिए त्रिपुरा बोर्ड ऑफ ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं. आवेदन के लिए ज्यादा समय नहीं दिया गया है, ऐसे में फौरन अप्लाई कर दें. 

Education: त्रिपुरा बोर्ड ऑफ ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम 2023 के लिए Registration शुरू, जल्द करें आवेदन
Stop
Arti Azad|Updated: Feb 03, 2023, 10:25 PM IST

TB JEE Registration 2023: त्रिपुरा बोर्ड ऑफ ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (TB JEE) 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. यह एग्जाम त्रिपुरा के इंजीनियरिंग, वेटरनरी, एग्रीकल्चर, फिशरीज, पैरामेडिकल और अन्य प्रोफेशनल डिग्री कोर्सेज में दाखिले के लिए आयोजित किया जाता है.

ऐसे स्टूडेंट्स जो राज्य के प्रतिष्ठित संस्थानों में एडमिशन पाना चाहते हैं, वे टीबी जेईई के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए टीबी की ऑफिशियल वेबसाइट tbjee.nic.in पर जाकर निर्धारित तारीख तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा. 

रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 
त्रिपुरा जेईई 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 12 फरवरी, 2023 है. इच्छुक स्टूडेंट्स जल्द ही अप्लाई कर दें. 

योग्यता
त्रिपुरा जेईई के लिए स्टूडेंट्स को त्रिपुरा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन/सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन या संबंधित विषयों के साथ समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए. स्टूडेंट्स ने परीक्षा उसी साल पास की हो, जिसमें वह ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होना चाहता है. 

एग्जाम डेट और समय 
टीबीजेईई 2023 परीक्षा का आयोजन 25 अप्रैल 2023 को 3 शिफ्टों में किया जाएगा. फिजिक्स और कैमिस्ट्री का पेपर पहली शिफ्ट में सुबह 11 बजे से दोपहर 12:30 बजे होगा. सेकंड शिफ्ट में जीव विज्ञान की परीक्षा दोपहर 1:30 से 2:15 बजे तक चलेगी. इसके बाद तीसरी शिफ्ट में गणित की परीक्षा दोपहर 2:45 से 3:30 बजे तक जारी रहेगी. 
 
TB JEE परीक्षा
इंजीनियरिंग/तकनीकी डिग्री पाठ्यक्रम (ग्रुप-ए) में एडमिशन पाने वाले स्टूडेंट्स को फिजिक्स, कैमिस्ट्री और मैथ्स में और पशु चिकित्सा/एग्रीकल्चर/ मत्स्य पालन, पैरामेडिकल और अन्य (ग्रुप-बी) के विभिन्न डिग्री कोर्सेस में एडमिशन के इच्छुक स्टूडेंट्स को यह एग्जाम देना होगा. फिजिक्स, कैमिस्ट्री और जीव विज्ञान दोनों समूहों (ग्रुप-सी) में चांस लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स को चारों सब्जेक्ट्स की परीक्षा में शामिल होना होगा. 
 
ऐसे करें अप्लाई
सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट tbjee.nic.in पर जाएं.
अब TB JEE 2023 एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करें.
टीबीजेईई 2023 के लिए एप्लीकेशन फॉर्म 2023 भरें.
अब डिटेल्स दर्ज करें और मांगे गए डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर दें. 
आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें.
भविष्य के संदर्भ के लिए इसका प्रिंट आउट निकाल लें.

Read More
{}{}