trendingNow11754151
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

Summer Vacation: यूपी में स्कूली छात्रों के लिए बढ़ाई गई गर्मियों की छुट्टी, यहां देखें कब तक कर पाएंगे मौज

Summer Vacation Extended: स्कूलों के दोबारा खुलने से पहले टॉयलेट की पर्याप्त सफाई, पीने के पानी की उपलब्धता और बच्चों के बैठने की उचित व्यवस्था की जाएगी.

Summer Vacation: यूपी में स्कूली छात्रों के लिए बढ़ाई गई गर्मियों की छुट्टी, यहां देखें कब तक कर पाएंगे मौज
Stop
Kunal Jha|Updated: Jun 26, 2023, 08:40 AM IST

UP Schools Summer Vacation Extended: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद ने राज्य के प्राइमरी और अपर प्राइमरी सरकारी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों को 2 जुलाई 2023 तक बढ़ा दिया है. उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव, प्रताप सिंह बघेल के अनुसार, उत्तर प्रदेश के सभी प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूल अब 3 जुलाई को खुलेंगे.

दो बार बढ़ाई गई छुट्टियां
यूपी सरकार ने इस साल सरकारी स्कूलों में प्राइमरी और अपर प्राइमरी के छात्रों के लिए गर्मियों की छुट्टियों को दो बार बढ़ाया है. स्कूलों को खोलने की पहले की तारीख 15 जून थी. लेकिन गर्मी की लहर के कारण इसे 25 जून तक बढ़ा दिया गया था. 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर स्कूल एक दिन के लिए खोले गए थे.

स्कूल खुलने से पहले किए जाएंगे यह इंतजाम
हालांकि, अब 3 जुलाई 2023 से स्कूल पहले की तरह निर्धारित कार्यक्रम एवं टाइम टेबल के साथ फिर से खोले जायेंगे. सरकार के बयान के मुताबिक, स्कूलों को दोबारा खोलने से पहले टॉयलेट की पर्याप्त सफाई, पीने के पानी की उपलब्धता और बच्चों के बैठने की उचित व्यवस्था की गारंटी दी जाएगी.

शिक्षकों से की गई है यह अपेक्षा
स्कूल खुलने से पहले शिक्षकों से अपेक्षा की गई है कि वे सभी प्रक्रियाएं अपने स्तर से पूरी करें, खासकर मिड डे मील, पाठ्यपुस्तक वितरण, डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट) कार्य समेत अन्य सभी कार्य.

इन्हें होगा यह अधिकार
इसके अलावा, यूपी बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित मान्यता प्राप्त विद्यालय की स्वच्छता पर निर्णय लेने का अधिकार विद्यालय प्रबंधन समिति को सौंपने की अनुमति होगी.

Read More
{}{}