trendingNow11688862
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

Success Story: IIT, IIM में किया टॉप, फिर भी नहीं लगा दिल तो UPSC में फर्स्ट रैंक लाकर बना डाला रिकॉर्ड

 IAS Success Story:आईएएस गौरव अग्रवाल की सक्सेस स्टोरी उन युवाओं को प्रेरित करती हैं, जो जीवन में आने वाली परेशानियों के चलते मंजिल को पाने से पहले ही रुख जाते हैं. बेशक गौरव का दिमाग बहुत तेज था, लेकिन मंजिल को पाने के लिए मेहनत करने में उन्होंने कोई कसन न छोड़ी.

Success Story: IIT, IIM में किया टॉप, फिर भी नहीं लगा दिल तो UPSC में फर्स्ट रैंक लाकर बना डाला रिकॉर्ड
Stop
Arti Azad|Updated: May 10, 2023, 03:06 PM IST

IAS Gaurav Agarwal Success Story: आज हम आपको एक आईएएस ऑफिसर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने बहुत ही कम उम्र में देश की तीन सबसे कठिन परीक्षाओं में टॉप किया था. हम बात कर रहे हैं गौरव अग्रवाल की, जो इंडिया की पिंक सिटी यानी कि जयपुर, राजस्थान के रहने वाले हैं. जानकारी के मुताबिक गौरव ने महज 16 साल की छोटी उम्र में जेईई एग्जाम में सफलता हासिल कर ली थी. आज जानेंगे आईएएस ऑफिसर गौरव अग्रवाल की सफलता की कहानी...

आईआईटी के बाद दिया आईआईएम का एग्जाम
आईएएस गौरव अग्रवाल बचपन से ही पढ़ाई में बहुत आगे थे. उन्होंने जेईई मेंस (JEE Mains Result) 2001 में 45वीं रैंक हासिल की थी. इसके बाद साल 2005 में आईआईटी कानपुर से कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया था, लेकिन एडमिशन के बाद थोड़े भटकाव की वजह से बीटेक के कई सब्जेक्ट्स क्लियर नहीं कर पाएं और उन्हें बैक पेपर देने पड़े थे. इसमें कारण उनका एक साल खराब हो गया था. इसके बाद उन्होंने देश की दूसरी सबसे कठिन परीक्षा कैट देने का फैसला किया और साल 2005 में 99.94 परसेंटाइल हासिल किया था. इसके बाद गौरव ने आईआईएम लखनऊ में दाखिला लिया था.

दिल नहीं लगा तो इन्वेस्टमेंट बैंकर की जॉब छोड़ी
एमबीए करने के बाद गौरव हांगकांग में इन्वेस्टमेंट बैंकर की नौकरी करने लगे, लेकिन यहां भी उनका मन नहीं लगा और उन्होंने वतन वापसी का फैसला लिया. यहां आकर यूपीएससी की तैयारी शुरू की और मेहमत की बदौलत पहले ही अटेंप्ट में आईपीएस ऑफिसर बने. हैदराबाद में ट्रेनिंग के दौरान भी उन्हें संतुष्टि नहीं मिली, जिसके बाद गौरव ने 2013 में अपना दूसरा अटेंप्ट दिया था. 

गौरव की शादी के 9वें दिन आया यूपीएससी का रिजल्ट 
यूपीएससी का रिजल्ट आने से पहले उनकी शादी हो गई थी. शादी के 9वें दिन उन्हें खुशखबरी मिली. फाइनली इस बार गौरव का सपना पूरा हुआ और उन्हें मनचाही मंजिल मिली. इस तरह गौरव फर्स्ट रैंक के साथ आईएएस ऑफिसर बन गए थे. 

Read More
{}{}