trendingNow11601600
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

पहले प्रयास में बिना कोचिंग क्रैक किया UPSC, बनीं IPS, कर चुकी हैं Bollywood में काम

IPS Simala Prasad Success Story: सिमाला ने मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की एमपी पीएससी परीक्षा उत्तीर्ण की थी, जिसके बाद उन्हें DSP के पद पर नियुक्त किया गया था.

पहले प्रयास में बिना कोचिंग क्रैक किया UPSC, बनीं IPS, कर चुकी हैं Bollywood में काम
Stop
Kunal Jha|Updated: Mar 09, 2023, 09:17 AM IST

IPS Simala Prasad Success Story: यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा निश्चित रूप से भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. इस हाई-प्रोफाइल परीक्षा को क्रैक करने के लिए उम्मीदवारों को घंटों पढ़ाई करनी पड़ती है. बात करें इस परीक्षा को पास करने वाले अभ्यर्थियों की, तो कई अभ्यर्थी यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा को पास करने के लिए कई प्रयास करते हैं, लेकिन वहीं कई अन्य अभ्यर्थी अपने पहले ही प्रयास में इस परीक्षा को पास कर सफलता हासिल कर लेते हैं.

ऐसी ही एक शख्सियत हैं आईपीएस सिमाला प्रसाद, जिन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास कर डाली थी. बता दें कि सिमाला ने यह परीक्षा बिना कोचिंग के ही केवल सेल्फ स्टडी के जरिए पास कर डाली थी. 

सिमाला प्रसाद 2010 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं और वर्तमान में वो मध्य प्रदेश में तैनात हैं. सिमाला का जन्म अक्टूबर 1980 में भोपाल में हुआ था. उन्होंने सेंट जोसेफ को-एड स्कूल से पढ़ाई की है. इसके बाद उन्होंने ग्रेजुएशन में बीकॉम (B.com) की पढ़ाई की और उसके बाद उन्होंने बरकतउल्ला विश्वविद्यालय, भोपाल से समाजशास्त्र विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की.

कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद, सिमाला ने मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की एमपी पीएससी (MP PSC) परीक्षा उत्तीर्ण की. इस परीक्षा को पास करने के बाद उन्हें डीएसपी (DSP) के पद पर नियुक्त किया गया था. इस दौरान उन्होंने सिर्फ सेल्फ स्टडी कर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की और बाद में इसमें सफलता भी हासिल की.

इसके अलावा बता दें कि उन्होंने अलिफ (2017) और नक्कश (2019) जैसी बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है. उन्होंने अलिफ मूवी में शम्मी और नक्काश में एक पत्रकार का किरदार निभाया है.

सिमाला को बचपन से ही डांस और एक्टिंग का शौक था. अपने स्कूल-कॉलेज के दिनों में वह नाटकों और अन्य गतिविधियों में खूब हिस्सा लेती थीं. उन्होंने कभी सिविल सेवा में शामिल होने के बारे में नहीं सोचा था लेकिन आज वो एक आईपीएस अधिकारी हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}