trendingNow11338144
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

जल्द जारी होगी REET Final Answer Key और Result, जनवरी में आयोजित होगी भर्ती परीक्षा

RBSE REET Final Answer Key 2022: राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा की फाइनल आंसर की जल्द ही जारी होने वाली है. साथ ही रिजल्ट भी इसी महीने जारी किया जाएगा, जिसके बाद जनवरी 2023 में भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी.  

जल्द जारी होगी REET Final Answer Key और Result, जनवरी में आयोजित होगी भर्ती परीक्षा
Stop
Updated: Sep 06, 2022, 12:16 PM IST

REET Final Answer Key 2022: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा की फाइनल आंसर (REET Final Answer Key 2022) और परीक्षा का रिजल्द जल्द जारी किया जाएगा. परीक्षा की फाइनल आंसर की और रिजल्द जारी होने के बाद अभ्यर्थी इस ऑफिशियल वेबसाइट reetbser2022.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. 

बता दें कि रीट परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की (REET Provisional Answer Key 2022) पहले ही जारी की जा चुकी है. साथ ही प्रोविजनल आंसर की पर आपत्ती भी दर्ज की जा चुकी है. अब एक्सपर्ट द्वारा उन आपत्तियों का निस्तारण किया जा रहा है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि परीक्षा की फाइनल आंसर की भी जल्द जारी की जा सकती है. बता दें कि इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए राजस्थान में थर्ड कैटेगरी के टीचर्स के 46,500 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. 

बता दें कि राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 23 और 24 जुलाई को किया गया था. परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित हुई थी, जिसमें लेवल 1 और लेवल 2 के 4 पेपर लिए गए थे. दो दिन तक चलने वाली पात्रता परीक्षा के लिए करीब 15 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था. 

जानें, ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती प्रक्रिया डिटेल
1. राजस्थान में इस भर्ती प्रक्रिया के तहत थर्ड ग्रेड टीचर्स के कुल 46,500 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इसमें लेवल-1 के 15,000 और लेवल-2 के 31,500 पदों को भरा जाएगा.

2. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से लेवल-1 और लेवल-2 की भर्ती परीश्रा का आयोजन दो चरणों में किया जाएगा. इसमें से पहले चरण के लिए 23 और 24 जुलाई की परीक्षा केवल अभ्यर्थियों की पात्रता के लिए आयोजित की गई थी. वहीं दूसरे चरण की परीक्षा का आयोजन टीचर्स के चयन के लिए किया जाएगा. 

3. राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा की आंसर की जारी होने के बाद अभ्यर्थी उस पर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकेंगे, जिसके बाद सितंबर तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा.

4. इसके बाद अगले साल जनवरी महीने में शिक्षकों के चयन के लिए एक और भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसमें विषय के आधार पर अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. 

5. जनवरी महीने में आयोजित होने वाली लेवल-1 और लेवल-2 की परीक्षा 300 अंकों की होगी. इसके लिए अभ्यर्थियों को 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाएगा.

6. इसके अलावा, राजस्थान में पहले रीट प्रमाण पत्र की वैलिडिटी केवल 3 साल की होती थी, लेकिन राजस्थान सरकार ने इसे बढ़ाकर लाइफटाइम कर दिया है. ऐसे में ग्रेड थर्ड के टीचरों को अब केवल एक बार ही पात्रता परीक्षा देनी होगी.

Read More
{}{}