trendingNow11207821
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

RBSE 5th-8th Result 2022: इस दिन जारी होंगे परिणाम, इन स्टेप्स के जरिए देखें सकेंगे रिजल्ट

RBSE 5th-8th Result 2022: राजस्थान बोर्ड की तरफ से कक्षा 5वीं व 8वीं का रिजल्ट जल्द जारी किया जाएगा. छात्र राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे.

RBSE 5th-8th Result 2022: इस दिन जारी होंगे परिणाम, इन स्टेप्स के जरिए देखें सकेंगे रिजल्ट
Stop
Updated: Jun 04, 2022, 03:08 PM IST

नई दिल्ली: राजस्थान बोर्ड की तरफ से कक्षा 5वीं व 8वीं के नतीजे जल्द जारी किए जा सकते हैं. जानाकारी के अनुसार बोर्ड परीक्षा के परिणाम तीन से चार दिन में जारी कर सकता हैं. कक्षा 5वीं व 8वीं के करीब 25 लाख छात्र अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. राजस्थान बोर्ड कक्षा 5वीं व 8वीं के परिणाम ऑनलाइन जारी करेगा. छात्र राजल्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राजस्थान बोर्ड अगले स्प्ताह के शुरुआती दिनों में कभी भी कक्षा 5वीं व 8वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है. बता दें कि प्रदेशभर में कक्षा 5वीं व 8वीं की परीक्षा में कुल 25 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे, जिसमें से कक्षा 5वीं के 12.50 लाख विद्यार्थी थे, जबकि कक्षा 8वीं के 12.86 लाख विद्यार्थी परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आरबीएसई द्वारा कक्षा 8वीं के नतीजों की घोषणा पहले की जाएगी, जबकी कक्षा 5वीं का रिजल्ट बाद में जारी किया जाएगा. हालांकि, पिछले साल कोरोना महामारी के चलते दोनो ही कक्षाओं की परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई थीं. बता दें कि इस साल कक्षा 5वीं की परीक्षाओं का आयोजन 27 अप्रैल से 17 मई 2022 तक किया गया था. वहीं कक्षा 8वीं की परीक्षाएं 17 अप्रैल से 17 मई 2022 तक आयोजित की गई थी.

BSEAP 10th Result 2022: कक्षा 10वीं के परीक्षा परिणाम स्थगित, अब इस दिन जारी होगा रिजल्ट

बता दें कि कक्षा 5वीं व 8वीं की परीक्षाओं का मूल्यांकन कार्य समाप्त हो गया है. अब केवल मार्कशीट तैयार करने का कार्य किया जा रहा है, जिसे एक से दो दिन में पूरा कर लिया जाएगा. पिछले साल की तरह कक्षा 5वीं में किसी भी छात्र को फेल नहीं किया जाएगा. हालांकि, इस बार कक्षा 8वीं में छात्रों को फेल करने का प्रावधान है. कक्षा 8वीं की परीक्षा में खराब प्रदर्शन करने वाले छात्रों को कक्षा 9वीं में प्रमोट नहीं किया जाएगा. वहीं राजस्थान बोर्ड की कक्षा 5वीं व 8वीं की परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को हर विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक लाने होंगे.

इन वेबसाइट के जरिए भी देख सकेंगे रिजल्ट
- rajeduboard.rajasthan.gov.in
- rajresults.nic.in
- education.rajasthan.gov.in

इन स्टेप्स के जरिए देखें सकेंगे रिजल्ट
स्टेप 1 - छात्र सबसे पहले राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं. 
स्टेप 2 - इसके बाद होम पेज पर दिए गए कक्षा 5वीं व 8वीं के रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें. 
स्टेप 3 - अब आप अपना रोल नंबर व अन्य जानकारी दर्ज करें.
स्टेप 4 - इसके बाद आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा. 
स्टेप 5 - छात्र भविष्य के लिए अपने रिजल्ट की एक कॉपी डाउनलोड करके अपने पास जरूर रख लें.

Read More
{}{}