trendingNow11673159
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

ED Raid: क्या काम करता है byjus? इन वजहों से लोग बना रहे दूरी

Byju's Coaching Class: रवींद्रन बायजू ने छोटे निवेश के साथ कोचिंग क्लास शुरू की थी. वे दूसरे शहरों में जाकर भी कोचिंग क्लास लेते थे. बाद में उन्होंने सोचा कि क्यों न एक ही जगह रहकर अपने सभी छात्रों तक पहुंचा जा सके.

ED Raid: क्या काम करता है byjus? इन वजहों से लोग बना रहे दूरी
Stop
Updated: Apr 29, 2023, 01:06 PM IST

BYJU'S एक ऐसी कंपनी है जिसकी मार्केटिंग और एडवर्टाइजमेंट करने की टेक्नोलॉजी दूसरी कंपनियों से अलग है. इसके बावजूद कुछ लोगों को लगता है कि BYJU की व्यवस्था में कुछ खामियां हैं जो उसे असफल बना रही हैं. BYJU का पहला बड़ा नेगेटिव पक्ष उसकी कीमत है. BYJU के कोर्स बहुत महंगे होते हैं, जिसके कारण ज्यादातर स्टूडेंट्स उन्हें लेने से इनकार कर देते हैं. वहीं दूसरी एजुकेशन कंपनियों जैसे कि Unacademy और Vedantu ने अपने कोर्सों की कीमत कम कर दी हैं, जो उन्हें बड़ी सफलता दे रही हैं.

BYJU का दूसरा नेगेटिव पक्ष वहां के स्टूडेंट्स को शिक्षा देने के तरीके को लेकर है. बहुत से स्टूडेंट्स BYJU की टेक्निक से समझ नहीं पाते हैं. यह उनके लिए बहुत कठिन होता है क्योंकि वह उनकी जरूरतों और उनके समझ के अनुसार नहीं होता है.

ज्यादा इनवेंस्टमेंट
BYJU कंपनी ने अपनी फाइनेंसियल सिचुएशन को बढ़ाने के लिए ज्यादा इनवेस्टेंट किए थे. इसके बावजूद, कुछ प्रोजेक्ट्स में भी कंपनी असफल रही जिससे कंपनी को काफी नुकसान हुआ.

अनुभवहीनता
BYJU कंपनी ने अपने बिजनेस में बहुत तेजी से विस्तार किया था, लेकिन कंपनी के कुछ कर्मचारी एक्सपीरिएंस वाले नहीं थे जिससे वे नए विस्तार के लिए तैयार नहीं थे. इस तरह के कर्मचारी कंपनी के विकास में बड़ी बाधा बन गए थे.

पेशेवर संगठन
BYJU कंपनी ने बहुत तेजी से अपने विकास में सफलता हासिल की थी. लेकिन, कंपनी में एक संगठित और पेशेवर संस्थापन की कमी थी

मुख्य शिकायतें जो बायजू के बारे में की जाती हैं:
ज्यादा कीमत: बायजू के कोर्सेज बहुत महंगे होते हैं जो कि हाई क्लास के स्टूडेंट्स के लिए सीमित होते हैं. इसके अलावा वे उन स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध नहीं होते हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं.
ज्यादा विज्ञापन: बायजू के प्रॉडक्ट्स के बहुत एड होते हैं जो लोगों को प्रभावित करते हैं कि वे इसे खरीदें. इससे वे लोग बायजू को अनचाहे उत्पादों के बारे में भी जानते हैं.
सबकुछ ऑनलाइन: बायजू के कोर्सेज ऑनलाइन होते हैं और उन्हें समझने और सीखने के लिए स्टूडेंट्स को ज्यादा उत्साह वाले बनाने की आवश्यकता होती है. इसलिए, इसे सीखने में कुछ स्टूडेंट्स को दिक्कत होती है.
सामान्य परीक्षाओं के लिए जरूरी नहीं है: बायजू के कोर्सेज खासकर उन स्टूडेंट्स के लिए उपयोगी होते हैं जो कंपटीटिव एग्जाम्स की तैयारी कर रहे हैं.

रवींद्रन बायजू ने छोटे निवेश के साथ कोचिंग क्लास (Coaching Class) शुरू की थी. वे दूसरे शहरों में जाकर भी कोचिंग क्लास लेते थे. बाद में उन्होंने सोचा कि क्यों न एक ही जगह रहकर अपने सभी छात्रों तक पहुंचा जा सके. उन्होंने 2009 में CAT के लिए ऑनलाइन वीडियो बेस्ड लर्निंग प्रोग्राम शुरू किया. 2011 में उन्होंने Think & Learn स्टार्टअप लॉन्च किया. यह Byju’s की पेरेंट कंपनी है.

Read More
{}{}